Motivation Letter Kya Hota Hai?

Rating:
0
(0)
Motivation Letter Kya Hota Hai

किसी भी university में या internship के लिए apply करते समय candidate से एक motivation letter की मांग की जाती है। अब आपके मन में एक सवाल होगा कि motivation letter kya hota hai? और इसकी मांग क्यों की जाती है। साथ ही एक आदर्श motivation letter कैसे लिखें? Motivation letter related सारी जानकारी हम आपको इस ब्लॉग में बताएंगे।

Also Read: UCAS क्या है?

Motivation Letter किसे कहते हैं?

एक motivation letter यह बताता है कि आप एक certain program या position के लिए एक perfect candidate हैं। यह usually 1 ही page का document होता है जो students के resume के साथ attached होता है। आमतौर पर 4 purpose हो सकते हैं जिनके लिए motivation letter की ज़रूरत होती है। Motivation letter kya hota hai में जानिए इसके बारे में।

  • Admission के लिए: यदि आप किसी भी स्तर (bachelor’s या master’s) के educational program में admission के लिए apply कर रहे हैं तो आपको motivation letter देने की ज़रूरत पड़ती है।
  • Training या Internship के लिए: यदि आप किसी भी company या organization में internship या training program के लिए apply करते हैं तब आपको एक motivation letter देना होता है।
  • Social sector में Job के लिए: आमतौर पर NGOs में job के लिए apply करने के दौरान candidates से एक motivation letter की मांग की जाती है। ताकि organization आपके interest और intentions के बारे में जान सकें।

Also Read: UK University Application के लिए Documents

Structure of Motivation Letter

Ideally, motivation letter केवल 1 page का होता है। जिसमें candidate को अपना introduction देना होता है, अपनी qualifications, अपनी achievements को describe करना होता है। साथ ही जिस course या position के लिए apply कर रहे हैं उसके अनुसार उसमें interest को भी बताना होता है। आइये इसके structure के बारे में जानते हैं।

  • आप 3 paragraph वाले motivation letter के format को चुन सकते हैं। जिसमें पहला paragraph introduction को, दूसरा content की body को और तीसरा conclusion को दर्शाता है।
  • या फिर आप 5–7 paragraph वाले structure को भी चुन सकते हैं । जिसमें आप 1–3 lines की paragraph लिखते हुए, letter के मुख्य भाग या body को points में divide कर सकते हैं।

Format of Motivation Letter 

अब जब आप motivation letter के structure के बारे में जान चुके हैं, जिन्हें आप अपने letter में use कर सकते हैं। तो आइए Motivation letter kya hota hai में अब इसके format के major inclusions पर नज़र डालते हैं–

Introduction

यह मुख्य रूप से यह बताता है कि आप क्यों apply करना चाहते हैं। आइए कुछ points के माध्यम से जानें कि इसके अंतर्गत आपको क्या add करना होता है–

  • Personal details जैसे name, address, email, work experience (यदि हो तो) आदि।
  • आप उस course, internship या job के बारे में लिखें जिसके लिए apply कर रहे हैं साथ ही यह भी बताएं कि आप क्यों apply कर रहे हैं।
  • इसमें कुछ normal reasons को सामने रखें।

उदाहरण के लिए, किसी university में PhD application के लिए motivation letter का introduction नीचे दिया गया है।

To: School/Institution

Name 

abc123@mail.com

Phone Number 

Relevant Social Media Handles (LinkedIn, Quora)

Dear ____

My name is (_____) and I would like to express my interest in applying for the Doctoral program (PhD) in Political Science at _____ (university name). I have always dreamed of becoming a politician and helping give back to my country, and I believe that a PhD in Politics from ______ (University Name) would set me miles ahead to reaching my goal. 

Body of the Motivation Letter

यह letter का मुख्य भाग है। यहां आप अपनी achievements, academic और professional journey और career aspirations को describe करें। अपने चुने हुए course या job profile के लिए अपने उत्साह को स्पष्ट करने वाले अपनी skills और passion पर विस्तार से बताएं। इसे factual और संक्षिप्त रखें। ज्यादातर समय, खुद से बनाई गई stories उन professionals द्वारा आसानी से पकड़ी जाती हैं जो हर दिन विभिन्न प्रकार के letters को examine करते हैं। इसलिए अपनी story में सटीकता बनाए रखने की strict advise दी जाती है। 

आइए उदाहरण द्वारा समझते हैं–

My passion for ____ began when ______.

I aspire to _____ because ______.

I have been a part of _____ for _____ months/years. It’s the best thing for me because of ______.

I remember once when I______ which made me realize that I ____.

_______ resonates with me because ______.

What distinguishes me from my peers is _______. 

For Example: 

My Passion for Online Marketing started during my internship at _____ (Company Name). Working in a small startup provided me to get surface-level experience in most digital marketing channels. Now, I would like to delve and gain know-how by attending the ______(University Name) program in Digital Marketing.

Conclusion

Motivation letter के आखिरी paragraph में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ points दिए गए हैं।

  • अपने प्रमुख points को summarize करें: “I believe that I would be an appropriate fit for the program because of _____”
  • अपने long term goals को describe करें: “I would be obliged to be a part of ___, as it would allow me to___”
  • अंत में, “Thank you” के साथ reader का सम्मान करें।

Also Read: कैसे लिखें UK Ke Liye SOP?

Sample Motivation Letter For University

Sample Motivation Letter

Sample Motivation Letter For Internships

Sample Motivation Letter For Scholarship

Motivation Letter कैसे लिखें?

अब जानते हैं कि एक ideal motivation letter कैसे लिखें? जो अन्य applicants से अलग और attractive हो। Generalization से बचने और अपने motivation letter को attractive बनाने का तरीका यह है कि इसे उस specific organizations और program या position के अनुरूप बनाया जाए, जिसके लिए आप apply कर रहे हैं। आपकी help के लिए हम आपको motivation letter लिखने के कुछ tips के बारे में बता रहे हैं जो इस प्रकार है–

  1. Motivation letter लिखते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप कहां और क्यों apply कर रहे हैं कि पूरी information आपके पास हो। साथ ही पता लगाएं कि आप किन्हें letter लिख रहे हैं । और उन्हें directly संबोधित करें जैसे “Dear, Mr. Roy”
  2. Organization या University की website पर जाकर position या program के लिए top 3 requirements का पता लगाएं और बताएं कि आप सर्वश्रेष्ठ candidate कैसे हैं।
  3. उन्हें बताएं कि आप organizations की values को share करते हैं। या एक छोटी story या personal example के माध्यम से बताएं कि आप  exceptionally qualified हैं।
  4. Motivation letter से यह प्रदर्शित होना चाहिए कि आप वास्तव में वहाँ रहना चाहते हैं। और आप सचमुच इस position के लिए ambitious हैं। बिना दिखावा किए institute या organization में apply करने के लिए knowledge को present करें और अपने passion को express करें।
  5. ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर कुछ भी ना लिखें।यदि आप कुछ भी मनगढ़ंत बातें लिखते हैं, तो आपका reader इसे समझ जाएगा। जब हम झूठ बोलते हैं तो अनजाने में हम feelings और ideas को बढ़ा-चढ़ा कर बताते हैं। यदि आप एक fake story सुनाते हैं तो आपको reject कर दिया जाएगा। 

FAQs

Cover letter और motivation letter में क्या अंतर है?

Cover letter technically उस letter को संदर्भित करता है जिसका उपयोग आप नौकरी के लिए आवेदन करते समय करते हैं,जबकि एक motivation letter university या non paid social sector में apply करने के लिए जरूरी होता है।

मैं motivation letter की शुरुआत कैसे करूं?

आप Dear,Sir/Madam के साथ एक motivation letter शुरू कर सकते हैं या यदि आप उस व्यक्ति के बारे में जानते हैं जिसे आप संबोधित कर रहे हैं तो आप उनका name और surname भी लिख सकते हैं।

मैं एक motivation letter को कैसे समाप्त करूं?

Motivation letter के अंत में Yours Sincerely’ or ‘Best Regards’ or ‘Thank you for your time’का उपयोग आप कर सकते हैं।

Also Read: CAS Letter Kya Hai?

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि motivation letter kya hota hai? आप हमारे SOP और LOR के blogs भी पढ़ सकते हैं जो किसी university में apply करते समय आपके काम आएंगे। यदि आप विदेश में पढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो हमारे leverage edu के experts से बेहतर guidance के लिए इस no. 18005720000 पर call करके free session book कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Sop Kya Hota Hai
Read More

जानिए SOP Kya Hota Hai?

Statement of Purpose विदेश में पढ़ाई करने के लिए application form का सबसे important part होता है जो…