मोटिवेशन लेटर किसे कहते हैं?

1 minute read
motivation letter kya hota hai

किसी भी यूनिवर्सिटी  में या इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करते समय कैंडिडेट से एक मोटिवेशन लेटर की मांग की जाती है। अब आपके मन में एक सवाल होगा कि मोटिवेशन लेटर क्या होता है और इसकी मांग क्यों की जाती है। साथ ही एक आदर्श मोटिवेशन लेटर कैसे लिखें? मोटिवेशन लेटर रिलेटेड सारी जानकारियां इस ब्लॉग में दी गई हैं।

मोटिवेशन लेटर क्या होता है?

एक मोटिवेशन लेटर यह बताता है कि आप एक सर्टेन प्रोग्राम  या पोजीशन के लिए एक परफेक्ट कैंडिडेट हैं। यह यूजुअली 1 ही पेज का डॉक्यूमेंट होता है जो स्टूडेंट्स के रिज्यूम के साथ अटैच्ड होता है। आमतौर पर 4 पर्पज हो सकते हैं जिनके लिए मोटिवेशन लेटर की ज़रूरत होती है। मोटिवेशन लेटर क्या होता है में जानिए इसके बारे में।

  • एडमिशन के लिए: यदि आप किसी भी स्तर (बैचलर्स या मास्टर्स) के एजुकेशनल प्रोग्राम में एडमिशन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको मोटिवेशन लेटर देने की ज़रूरत पड़ती है।
  • ट्रेनिंग या इंटर्नशिप के लिए: यदि आप किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन में इंटर्नशिप या ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए अप्लाई करते हैं तब आपको एक मोटिवेशन लेटर देना होता है।
  • सोशल सेक्टर  में जॉब के लिए: आमतौर पर NGOs में जॉब  के लिए अप्लाई करने के दौरान कैंडिडेट्स से एक मोटिवेशन लेटर की मांग की जाती है। ताकि ऑर्गेनाइजेशन आपके इंट्रेस्ट और इंटेंशंस के बारे में जान सकें।

स्ट्रक्चर ऑफ मोटिवेशन लेटर

आईडियली, मोटिवेशन लेटर केवल 1पेज का होता है। जिसमें कैंडिडेट को अपना इंट्रोडक्शन देना होता है, अपनी क्वालीफिकेशंस, अपनी अचीवमेंट्स को डिस्क्राइब करना होता है। साथ ही जिस कोर्स  या पोजीशन के लिए अप्लाई कर रहे हैं उसके अनुसार उसमें इंट्रेस्ट को भी बताना होता है। आइये इसके स्ट्रक्चर के बारे में जानते हैं।

  • आप 3 पैराग्राफ  वाले मोटिवेशन लेटर के फॉर्मेट को चुन सकते हैं। जिसमें पहला पैराग्राफ इंट्रोडक्शन को, दूसरा कॉन्टेंट की बॉडी को और तीसरा कंक्लूज़न को दर्शाता है।
  • या फिर आप 5–7 पैराग्राफ वाले स्ट्रक्चर को भी चुन सकते हैं । जिसमें आप 1–3 लाइंस की पैराग्राफ लिखते हुए, लेटर के मुख्य भाग या बॉडी को पॉइंट्स में डिवाइड कर सकते हैं।

मोटिवेशन लेटर फॉर्मेट

अब जब आप मोटिवेशन लेटर के स्ट्रक्चर के बारे में जान चुके हैं, जिन्हें आप अपने लेटर में यूज कर सकते हैं। तो आइए मोटिवेशन लेटर क्या होता है में अब इसके फॉर्मेट के मेजर इंक्लूज़न पर नज़र डालते हैं–

इंट्रोडक्शन 

यह मुख्य रूप से यह बताता है कि आप क्यों अप्लाई करना चाहते हैं। आइए कुछ पॉइंट्स के माध्यम से जानें कि इसके अंतर्गत आपको क्या एड करना होता है–

  • पर्सनल डीटेल्स जैसे नेम, एड्रेस, ईमेल, वर्क एक्सपीरियंस (यदि हो तो) आदि।
  • आप उस कोर्स, इंटर्नशिप या जॉब के बारे में लिखें जिसके लिए अप्लाई कर रहे हैं साथ ही यह भी बताएं कि आप क्यों अप्लाई कर रहे हैं।
  • इसमें कुछ नॉर्मल रीजंस को सामने रखें।

उदाहरण के लिए, किसी यूनिवर्सिटी में PhD एप्लीकेशन के लिए मोटिवेशन लेटर का इंट्रोडक्शननीचे दिया गया है।

To: School/Institution

Name 

abc123@mail.com

Phone Number 

Relevant Social Media Handles (LinkedIn, Quora)

Dear ____

My name is (_____) and I would like to express my interest in applying for the Doctoral program (PhD) in Political Science at _____ (university name). I have always dreamed of becoming a politician and helping give back to my country, and I believe that a PhD in Politics from ______ (University Name) would set me miles ahead to reaching my goal. 

बॉडी ऑफ़ द मोटिवेशन लेटर

यह लेटर का मुख्य भाग है। यहां आप अपनी अचीवमेंट्स, एकेडमिक और प्रोफेशनल जर्नी और करियर एस्पिरेशंस को डिस्क्राइब करें। अपने चुने हुए कोर्स या जॉब प्रोफ़ाइल के लिए अपने उत्साह को स्पष्ट करने वाले अपनी स्किल्स और पैशन पर विस्तार से बताएं। इसे फैक्चुअल और संक्षिप्त रखें। ज्यादातर समय, खुद से बनाई गई स्टोरीज उन प्रोफेशनल्स द्वारा आसानी से पकड़ी जाती हैं जो हर दिन विभिन्न प्रकार के लेटर्स को एग्जामिन करते हैं। इसलिए अपनी स्टोरी  में सटीकता बनाए रखने की स्ट्रिक्ट एडवाइज दी जाती है।

आइए उदाहरण द्वारा समझते हैं–

My passion for ____ began when ______.

I aspire to _____ because ______.

I have been a part of _____ for _____ months/years. It’s the best thing for me because of ______.

I remember once when I______ which made me realize that I ____.

_______ resonates with me because ______.

What distinguishes me from my peers is _______. 

उदाहरण

My Passion for Online Marketing started during my internship at _____ (Company Name). Working in a small startup provided me to get surface-level experience in most digital marketing channels. Now, I would like to delve and gain know-how by attending the ______(University Name) program in Digital Marketing.

कन्क्लूज़न

मोटिवेशन लेटर के आखिरी पैराग्राफ में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ पॉइंट्स  दिए गए हैं।

  • अपने प्रमुख पॉइंट्स को समराइज करें: “I believe that I would be an appropriate fit for the program because of _____”
  • अपने long term goals को describe करें: “I would be obliged to be a part of ___, as it would allow me to___”
  • अंत में, “Thank you” के साथ reader का सम्मान करें।

सैंपल मोटिवेशन लेटर फॉर यूनिवर्सिटी

Sample Motivation Letter

सैंपल मोटिवेशन लेटर फॉर इंटर्नशिप्स

सैंपल मोटिवेशन लेटर फॉर स्कॉलरशिप 

मोटिवेशन लेटर कैसे लिखें?

अब जानते हैं कि एक आइडियल मोटीवेशन लेटर कैसे लिखें? जो अन्य एप्लीकेंट्स से अलग और अट्रैक्टिव हो। जनरलाइजेशन से बचने और अपने मोटीवेशन लेटर को अट्रैक्टिव बनाने का तरीका यह है कि इसे उस स्पेसिफिक ऑर्गनाइजेशन और प्रोग्राम या पोजीशन के अनुरूप बनाया जाए, जिसके लिए आप अप्लाई कर रहे हैं। आपकी हेल्प के लिए हम आपको मोटीवेशन लेटर लिखने के कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो इस प्रकार है–

  1. मोटीवेशन लेटर लिखते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप कहां और क्यों अप्लाई कर रहे हैं कि पूरी इनफॉरमेशन आपके पास हो। साथ ही पता लगाएं कि आप किन्हें लेटर लिख रहे हैं । और उन्हें डायरेक्टली संबोधित करें जैसे “Dear, Mr. Roy”
  2. ऑर्गनाइजेशन या यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर पोजीशन या प्रोग्राम के लिए टॉप 3 रिक्वायरमेंट का पता लगाएं और बताएं कि आप सर्वश्रेष्ठ कैंडिडेट कैसे हैं।
  3. उन्हें बताएं कि आप ऑर्गनाइजेशन की वैल्यूज को शेयर करते हैं। या एक छोटी स्टोरी या पर्सनल एग्जांपल के माध्यम से बताएं कि आप  एक्सेप्शनली क्वालीफाइड हैं।
  4. मोटीवेशन लेटर से यह प्रदर्शित होना चाहिए कि आप वास्तव में वहाँ रहना चाहते हैं। और आप सचमुच इस पोजीशन के लिए एंबिशियस हैं। बिना दिखावा किए इंस्टीट्यूट या ऑर्गनाइजेशन में अप्लाई करने के लिए नॉलेज को प्रेजेंट करें और अपने पैशन को एक्सप्रेस करें।
  5. ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर कुछ भी ना लिखें।यदि आप कुछ भी मनगढ़ंत बातें लिखते हैं, तो आपका रीडर इसे समझ जाएगा। जब हम झूठ बोलते हैं तो अनजाने में हम फीलिंग्स और आइडियाज को बढ़ा-चढ़ा कर बताते हैं। यदि आप एक फेक स्टोरी सुनाते हैं तो आपको रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

FAQs

कवर लेटर और मोटिवेशन लेटर में क्या अंतर है?

कवर लेटर टेक्निकली उस लेटर को संदर्भित करता है जिसका उपयोग आप नौकरी के लिए आवेदन करते समय करते हैं,जबकि एक मोटिवेशन लेटर यूनिवर्सिटी  या नॉन पेट्स सोशल सेक्टर में अप्लाई करने के लिए जरूरी होता है।

मैं मोटिवेशन लेटर की शुरुआत कैसे करूं?

आप Dear,Sir/Madam के साथ एक मोटिवेशन लेटर शुरू कर सकते हैं या यदि आप उस व्यक्ति के बारे में जानते हैं जिसे आप संबोधित कर रहे हैं तो आप उनका नेम और सरनेम भी लिख सकते हैं।

मैं एक मोटिवेशन लेटर को कैसे समाप्त करूं?

मोटिवेशन लेटर के अंत में Yours Sincerely’ or ‘Best Regards’ or ‘Thank you for your time’का उपयोग आप कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि मोटिवेशन लेटर क्या होता है। यदि आप विदेश में पढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट से बेहतर गाइडेंस के लिए 1800 572 0000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*