Provisional Certificate Kya Hota hai : प्रोविजनल सर्टिफिकेट क्या है और यह क्यों जरूरी है?

1 minute read
Provisional Certificate Kya Hota hai

जब कोई स्टूडेंट किसी स्कूल या किसी कॉलेज से पढ़ाई पूरी करता है, तब उसे उसकी मार्कशीट के साथ एक और सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसे प्रोविजनल सर्टिफिकेट बोला जाता है। प्रोविजनल सर्टिफिकेट अस्थायी अवधि के लिए जारी किया जाता है। यदि आप किसी काॅलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं, लेकिन आपको अपना ओरिजिनल डिग्री सर्टिफिकेट नहीं मिलता है तो अपना प्रोविजनल सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। इस ब्लाॅग में हम Provisional Certificate Kya Hota hai के बारे में विस्तृत जानेंगे।

Provisional Certificate Kya Hota hai?

प्रोविजनल सर्टिफिकेट आपके सर्टिफिकेट की एक टेंपररी काॅपी है, जिसका उपयोग आप तब तक कर सकते हैं जब तक कि काॅलेज, यूनिवर्सिटी की ओर से आपका ऑफिशियल सर्टिफिकेट जारी नहीं हो जाता है।

कॉलेज या जाॅब के आवेदन के लिए आपको अपने ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के सर्टिफिकेट की तुरंत आवश्यकता हो सकती है, ऐसे में यदि आपको अपना ऑफिशियल सर्टिफिकेट नहीं मिल पाता है तो अपनी योग्यता साबित करने या दिखाने के लिए प्रोविजनल सर्टिफिकेट का उपयोग कर सकते हैं।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट क्यों जरूरी है?

प्रोविजनल सर्टिफिकेट किसी भी व्यक्ति के लिए काफी उपयोगी हो सकता है। प्रोविजनल सर्टिफिकेट स्टूडेंट्स के लिए काफी लाभदायक है। नीचे प्वाइंंट्स में बताया गया है कि प्रोविजनल सर्टिफिकेट की क्या आवश्यकता है-

  • प्रोविजनल सर्टिफिकेट कॉलेज डिग्री कंप्लीट न होने की स्थिति में उपयोग किया जाता है। 
  • प्रोविजनल सर्टिफिकेट हायर स्टडीज में एडमिशन के लिए प्रयोग किया जा सकता है।
  • किसी कंपनी में उनकी जॉब या प्लेसमेंट पर कोई असर न हो, इसमें भी प्रोविजनल सर्टिफिकेट उपयोग किया जाता है। 
  • प्रोविजनल सर्टिफिकेट की मदद से स्टूडेंट्स कहीं भी प्रवेश ले सकते हैं और बाद में  जब यूनिवर्सिटी से डिग्री मिल जाए तो वैरिफिकेशन कराकर एडमिशन या जाॅब पक्का कर सकते हैं।
Provisional Certificate Kya Hota hai

प्रोविजनल सर्टिफिकेट कैसे बनता है?

अगर किसी भी स्टूडेंट ने अपनी ग्रेजुएशन की स्टडी कंप्लीट की है और उसे डिग्री नहीं मिली है, लेकिन किसी कंपनी में जाॅब या फिर पोस्टग्रेजुएशन की स्टडी के लिए एजुकेशन सर्टिफिकेट की जरूरत पढ़ रही है तो वह अपने काॅलेज या यूनिवर्सिटी के एडमिनिस्ट्रेटिव डिपार्टमेंट या एग्जाम कंटोलर से अपना प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

अगर कोई भी प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनवाना चाहता है तो सबसे पहले उसे काॅलेज या यूनिवर्सिटी से संपर्क करना होगा। बाद में एप्लीकेशन देने के 5 से 10 दिनों में प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनकर तैयार हो जाएगा और सर्टिफिकेट आपके लिए उपयोगी हो जाएगा।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ क्या है?

जब कोई भी अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर लेता है तो उसे नए-नए शब्द सुनने को मिलते हैं। प्रोविजनल सर्टिफिकेट को हिंदी में अस्थायी प्रमाण पत्र कहते हैं। हिंदी भाषा में प्रोविजनल सर्टिफिकेट को कामचलाऊ प्रमाण पत्र भी कहा जाता है।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट कितने प्रकार का होता है?

प्रोविजनल सर्टिफिकेट की अवधि 6 महीने तक की होती है, इसके बाद ओरिजिनल सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ सकती है। नीचे बताया गया है कि प्रोविजनल सर्टिफिकेट कितने प्रकार का होता है-

  • प्रोविजनल सर्टिफिकेट
  • प्रोविजनल डिग्री सर्टिफिकेट
  • डीयू प्रोविजनल सर्टिफिकेट
  • एकेटीयू प्रोविजनल डिग्री सर्टिफिकेट
  • IIT’s प्रोविजनल डिग्री सर्टिफिकेट

प्रोविजनल सर्टिफिकेट कहां-कहां प्रयोग किया जाता है?

स्कूल या कॉलेज के स्टूडेंट्स जब फाइनल एग्जाम देते हैं और रिजल्ट आने के बाद नए क्लास या दूसरे काॅलेज-यूनिवर्सिटी में प्रवेश की तैयारी में होते हैं तो ओरिजिनल मार्कशीट न मिलने पर प्रोविजनल सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। Provisional certificate kya hota hai और प्रोविजनल सर्टिफिकेट की उपयोगिता क्या है के बारे में नीचे बताया गया है-

  • स्कूल, काॅलेज और यूनिवर्सिटी में।
  • पासआउट होने के बाद जाॅब के लिए।
  • किसी कंपनी में।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

परीक्षा परिणाम आने के बाद किसी अन्य यूनिवर्सिटी या जाॅब के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। नीचे प्वाइंट्स में ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड दी गई है-

  • स्टेप1-काॅलेज या यूनिवर्सिटी में संपर्क करें- परीक्षा परिणाम आने के बाद स्कूल, काॅलेज या यूनिवर्सिटी से संपर्क करें। काॅलेज या यूनिवर्सिटी के एडमिनिस्ट्रेटिव डिपार्टमेंट से जानकारी मिलेगी कि प्रोविजनल सर्टिफिकेट ऑफलाइन मिलेगा या ऑनलाइन।
  • स्टेप2- आवेदन करें- यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
  • स्टेप3- बेसिक जानकारी सेव करें- होम पेज पर पूछी गईं जानकारियों को सबमिट कर लॉगिन करें।
  • स्टेप4- एजुकेशन रिलेटेड इन्फार्मेशन सेव करें- प्रोविजनल सर्टिफिकेट के सेक्शन में जाएं और जन्मतिथि व एग्जाम पास करने का वर्ष और रोल नंबर आदि सेव करें।
  • स्टेप5- फीस सबमिट करें- प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए कुछ काॅलेज या यूनिवर्सिटीज 200 से 500 रुपये तक फीस लेते हैं, जरूरत के अनुसार फीस भी दें। 
  • स्टेप6- डाउनलोड करें- कुछ दिन बाद या फिर काॅलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा तय समय अनुसार स्टूडेंट का प्रोविजनल सर्टिफिकेट खुल जाएगा। बाद में इसे डाउनलोड कर प्रिंट करा सकते हैं। 
Source : Trending Tech PM

प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी भी फाॅर्म को फिल करने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज नीचे बताए गए हैं-

  • हर सेमेस्टर की मार्कशीट या पूरे साल की मार्कशीट।
  • एडमिट कार्ड ( आवश्यकता होने पर)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (आवश्यकता होने पर)
  • व्हाइट पेपर पर सिग्नेचर
  • ऐडरस प्रूफ (राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, आधार कार्ड, पासपोर्ट में से एक पत्र)।

FAQs

प्रोविजनल सर्टिफिकेट की अवधि क्या है?

6 माह से 1 साल तक।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट का हिंदी मीनिंग क्या है?

अस्थायी प्रमाण पत्र।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए कहां संपर्क करें?

प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए काॅलेज या यूनिवर्सिटी के एडमिनिस्ट्रेटिव डिपार्टमेंट में संपर्क कर सकते हैं।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट कैसे बन सकता है?

प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन भी बनवा सकते हैं।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग Provisional Certificate Kya Hota hai से प्रोविजनल सर्टिफिकेट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*