ट्रांसफर सर्टिफिकेट क्या होता है?

1 minute read
ट्रांसफर सर्टिफिकेट

यदि आप अपने वर्तमान स्कूल या कॉलेज को छोड़ने और एक नए स्कूल या कॉलेज में शामिल होने की योजना बना रहे हैं? ऐसे में आपको अवश्य ही एक ट्रांसफर सर्टिफिकेट की जरूरत जरूर पड़ेगी। स्कूल या कॉलेज बदलने के दौरान छात्रों के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है ट्रांसफर करने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेज़ इकट्ठा करना। विदेश में पढ़ने के लिए भी ट्रांसफर सर्टिफिकेट सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इसलिए आपको आसानी से टीसी प्राप्त करने में मदद करने के लिए, इस ब्लॉग में ट्रांसफर सर्टिफिकेट से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है।

ट्रांसफर सर्टिफिकेट क्या होता है?

ट्रांसफर सर्टिफिकेट को शॉर्ट फॉर्म में TC भी कहते हैं। यह एक संस्थान के प्रभारी व्यक्ति जैसे हेडमास्टर या प्रिंसिपल द्वारा स्कूल या कॉलेज छोड़ रहे छात्र के लिए जारी किया गया एक दस्तावेज है। इसमें छात्र के पर्सनल डिटेल्स जैसे माता-पिता के नाम, अकादमिक रिकॉर्ड, संस्थान में अध्ययन किए गए कोर्स या क्लास, जन्म तिथि आदि शामिल होते हैं।

एक टीसी यह भी उल्लेख करता है कि क्या छात्र ने सभी फीस चुका दी है या उसके पास अभी भी कोई बकाया राशि बाकी है। टीसी यह भी दर्शाता है कि क्या छात्र ने सभी परीक्षाओं को पास कर लिया है और उसका आचरण कैसा है।

ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता क्यों होती है?

अनिवार्य रूप से, एक टीसी एक प्रमाण है कि एक छात्र ने अपना पिछला स्कूल या कॉलेज छोड़ दिया है। ट्रांसफर सर्टिफिकेट का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होता है कि छात्र एक समय में केवल एक स्कूल या कॉलेज में नामांकित हों। यह अगले स्कूल या कॉलेज को यह भी आश्वासन देता है कि छात्र ने अपने पिछले संस्थान में सभी बकाया फीस चुका दी है और परीक्षाओं को पास कर लिया है। इसका उद्देश्य एक छात्र को उसके वर्तमान स्कूल या कॉलेज से मुक्त करना है ताकि वह दूसरे में शामिल हो सके।

यदि आपको एक नए स्कूल या कॉलेज में प्रवेश दिया गया है, तो आपको लिखित रूप में अपने पुराने स्कूल में स्थानांतरण प्रमाणपत्र/ ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा। इसका उद्देश्य आपके स्कूल छोड़ने के निर्णय के बारे में अधिकारियों को फॉर्मली सूचित करना और उनसे आपको टीसी प्रदान करने का अनुरोध करना है। 

ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन में क्या शामिल करें?

ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए एक आवेदन पत्र लिखने का उद्देश्य यह साबित करने के लिए यह अनिवार्य दस्तावेज प्राप्त करना है कि आपने अपना वर्तमान संस्थान छोड़ दिया है और एक नए संस्थान में शामिल होने के योग्य हैं। जैसा कि इस एप्लिकेशन को लिखना एक महत्वपूर्ण कार्य है, सुनिश्चित करें कि आप एप्लीकेशन लिखते समय निम्न बातों को शामिल करें-

  • आवेदन करने का कारण: आपको स्पष्ट रूप से स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता के वास्तविक कारण का उल्लेख करना चाहिए।
  • प्रमाण पत्र के लिए अनुरोध: अपना कारण स्पष्ट करते समय, यह उल्लेख करना न भूलें कि आपको एक टीसी की आवश्यकता है और आपके लिए एक टीसी प्राप्त करना क्यों महत्वपूर्ण है। 
  • सार्टिफिकेट जारी करने की तिथि दर्शाएं: यह भी सलाह दी जाती है कि आप उस तिथि को भी दर्शाएं, जिस तिथि तक आपको टीसी चाहिए। यह आपको अनावश्यक देरी से बचने में मदद कर सकता है। 

सुनिश्चित करें कि आप संबंधित अधिकारियों को धन्यवाद भी दें। 

ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन फॉर्मेट 

एक ट्रांसफर सर्टिफिकेट के आवेदन के लिए नीचे दिए गए फॉर्मेट का उपयोग करें-

सेवा में,

<प्राप्तकर्ता का नाम>

<आपके वर्तमान संस्थान का नाम और पता>

विषय: ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन।

आदरणीय महोदय/महोदया, 

{

स्थानांतरण का कारण आदि स्पष्ट करें 

}

धन्यवाद,

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या 

<आपका नाम>

<कक्षा या रोल नंबर>

<आपका हस्ताक्षर>

<तारीख>

ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन के सैंपल 

अलग अलग स्थितियों के लिए कुछ ट्रांसफर सर्टिफिकेट सैंपल यहां दिए गए हैं-

10वीं के बाद ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन

10वीं के बाद ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन के लिए नीचे दिया गया सर्टिफिकेट देखें-

सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य महोदय,

निर्मला हायर सेकंडरी स्कूल

कोरबा (छ.ग.)

विषय: स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन।

आदरणीय सर / मैडम,

सादर सनम्र निवेदन है कि,मैं यह बताना चाहता हूं कि मैंने मार्च 2023 में 10 सीजीपीए के साथ निर्मला एच.एस. स्कूल से कक्षा 10वीं की अपनी परीक्षा उत्तीर्ण की है। मेरे द्वारा संपूर्ण शुल्क का भी भुगतान कर दिया गया है और कोई बकाया राशि नहीं है।

अतः मेरा आपसे अनुरोध है कि मुझे 30 अप्रैल 2021 तक स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करने की कृपा करें। 

धन्यवाद!

आपकी आज्ञाकारी शिष्या,

श्रेया दास

दिनांक- 01/04/23

रोल नंबर- 1223

12वीं के बाद ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन

12वीं के बाद ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन के लिए सैंपल यहां दिया गया है-

सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य महोदय,

ब्लू बर्ड स्कूल, कांकेर 

विषय: स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन।

आदरणीय सर/मैडम,

सनम्र निवेदन है कि, मैं यह बताना चाहूंगी कि मैंने मार्च 2022 में आपके स्कूल से 12वीं कक्षा फर्स्ट डिवीजन के साथ पूरी की है। मेरे पास भुगतान करने के लिए कोई बकाया राशि नहीं है, अर्थात् मैंने अपने सभी शुल्क का भुगतान कर दिया है।

अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया मुझे मेरा विद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र आवेदन पत्र जारी करने की महान कृपा करें। 

धन्यवाद!

भवदीय,

श्रद्धा आर्या 

कक्षा- 12वीं ‘ब’

दिनांक- 01/04/22

कॉलेज से ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन

कॉलेज पूरा करने के बाद ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन इस प्रकार लिखें-

सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य महोदय,

गवर्नमेंट ईवीपीजी कॉलेज,

भोपाल (म. प्र.)

विषय: कॉलेज स्थानांतरण प्रमाणपत्र हेतु आवेदन पत्र।

आदरणीय सर/मैडम,

मैं बीएससी अन्तिम वर्ष का छात्र रोहित शर्मा हूं। मैंने आपके कॉलेज में तीन साल पूरे कर लिए हैं। अब, मुझे दूसरे कॉलेज में स्वीकार कर लिया गया है और मुझे अपना नामांकन पूरा करने के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता है।

मैं आपके संदर्भ के लिए अपनी कॉलेज आईडी और पिछली परीक्षा की मार्कशीट संलग्न कर रहा हूं। यदि आप 1 जुलाई 2023 तक मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट जारी कर सकते हैं तो मैं आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद,

आपका आज्ञाकारी शिष्य

रोहित शर्मा

कोर्स: बीएससी अन्तिम वर्ष 

रोल नंबर: 135

दिनांक- 01/04/22

पिता की नौकरी के कारण स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन 

पिता की नौकरी के कारण स्कूल बदलने के लिए स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन इस प्रकार करें-

सेवा में,

प्राचार्य,

सेंट जेवियर्स स्कूल, रायपुर

विषय: स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन

आदरणीय सर/मैडम,

सनम्र निवेदन हैं कि, महोदय मेरे पिताजी का ट्रांसफर रायपुर से दुर्ग हो गया है। उन्हें 10 दिनों के भीतर अपनी नौकरी के लिए वहां जाना है। आने वाले रविवार यानी इस महीने की 15 तारीख को हम शिफ्ट होने जा रहे हैं। इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि कृपया मुझे मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट जारी करने की कृपा करें, ताकि मैं वहां एक नए विद्यालय में शामिल हो सकूं।

धन्यवाद!

भवदीय,

रिया कपूर

रोल नंबर 123

दिनांक- 01/04/22

अंग्रेज़ी में ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन 

अंग्रेज़ी में ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन का नमूना यहां दिया गया है-

To,

The Principal,

Nirmala High School,

Guntur, Andhra Pradesh.

Subject: Application for Transfer Certificate due to father job got transferred.

Respected Sir/Madam,

With Respect, I humbly request you to provide a transfer certificate. My father got a transfer to Delhi and we are moving to Delhi in the next month so I am requesting the school authorities to provide my Transfer certificate application as soon as possible. It will help me to take admission in another school. 

Thank you!

Yours Sincerely

Anisha Arora 

Roll Number: 1

Date: 25th January 2020

FAQs

ट्रांसफर सर्टिफिकेट मांगने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

अपने ट्रांसफर सर्टिफिकेट में आप स्पष्ट रूप से स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता के वास्तविक कारण का उल्लेख करें। अपना कारण स्पष्ट करते समय, यह उल्लेख करना न भूलें कि आपको एक टीसी की आवश्यकता है और आपके लिए एक टीसी प्राप्त करना क्यों महत्वपूर्ण है। यह भी सलाह दी जाती है कि आप उस तिथि को भी दर्शाएं, जिस तिथि तक आपको टीसी चाहिए। यह आपको अनावश्यक देरी से बचने में मदद कर सकता है। 

ट्रांसफर सर्टिफिकेट क्या है?

ट्रांसफर सर्टिफिकेट को शॉर्ट फॉर्म में टीसी भी कहते हैं। यह एक संस्थान के प्रभारी व्यक्ति जैसे हेडमास्टर या प्रिंसिपल द्वारा स्कूल या कॉलेज छोड़ रहे छात्र के लिए जारी किया गया एक दस्तावेज है। इसमें छात्र के पर्सनल डिटेल्स जैसे माता-पिता के नाम, अकादमिक रिकॉर्ड, संस्थान में अध्ययन किए गए कोर्स या क्लास, जन्म तिथि आदि शामिल होते हैं।

स्कूल द्वारा ट्रांसफर सर्टिफिकेट में क्या लिखा होता है?

स्कूल द्वारा जारी ट्रांसफर सर्टिफिकेट में छात्र के पर्सनल डिटेल्स जैसे माता-पिता के नाम, अकादमिक रिकॉर्ड, संस्थान में अध्ययन किए गए कोर्स या क्लास, जन्म तिथि आदि शामिल होते हैं। एक टीसी यह भी उल्लेख करता है कि क्या छात्र ने सभी फीस चुका दी है या उसके पास अभी भी कोई बकाया राशि बाकी है। टीसी यह भी दर्शाता है कि क्या छात्र ने सभी परीक्षाओं को पास कर लिया है और उसका आचरण कैसा है

हमें ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता क्यों है?

अनिवार्य रूप से, एक टीसी एक प्रमाण है कि एक छात्र ने अपना पिछला स्कूल या कॉलेज छोड़ दिया है। ट्रांसफर सर्टिफिकेट का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होता है कि छात्र एक समय में केवल एक स्कूल या कॉलेज में नामांकित हों। यह अगले स्कूल या कॉलेज को यह भी आश्वासन देता है कि छात्र ने अपने पिछले संस्थान में सभी बकाया फीस चुका दी है और परीक्षाओं को पास कर लिया है। इसका उद्देश्य एक छात्र को उसके वर्तमान स्कूल या कॉलेज से मुक्त करना है ताकि वह दूसरे में शामिल हो सके।

आशा करते हैं आपको इस ब्लॉग के माध्यम से ट्रांसफर सर्टिफिकेट से जुड़ी सारी जानकारी मिली होगी। प्रवेश परिक्षाओं और शिक्षा संबंधित ब्लॉग्स के लिए Leverage Edu Blogs के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*