न्यूज़ीलैंड में आर्ट स्कूल कौन-कौनसे हैं?

1 minute read
39 views
Leverage-Edu-Default-Blog

न्यूज़ीलैंड विदेश में पढ़ाई करने वाले स्थलों में से एक के रूप में उभरा है। आर्ट वह है, जो तस्वीरों को जीवंत कर देती है। आर्ट एक ऐसा माध्यम है जिससे आप जो सोचते हैं उसे व्यक्त कर सकते हैं और एक खाली कैनवास पर आप उसका अच्छा वर्णन कर सकते हैं। आर्ट में एक रोमांचक करियर बनाने के लिए दुनिया भर में हजारों छात्र प्रोफेशनल और डिग्री प्रोग्राम, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए न्यूज़ीलैंड में आर्ट स्कूल का चयन कर रहे हैं। न्यूज़ीलैंड में आर्ट स्कूल से जुड़ी सभी जानकारी जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

न्यूज़ीलैंड में आर्ट का अध्ययन क्यों करें?

न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई करना कई छात्रों का सपना होता है। न्यूज़ीलैंड में आर्ट का अध्ययन क्यों करना चाहिए यह जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़ें:

  • आर्ट विद्यालय फाइन आर्ट्स, आर्ट्स हिस्ट्री, डिज़ाइन, आर्किटेक्चर, साइट आर्ट आदि में कोर्सेज प्रदान करते हैं। 
  • न्यूज़ीलैंड में कला विद्यालय दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। यह दुनिया के कुछ बेहतरीन कला और डिज़ाइन कोर्सेज का घर है।
  • यहाँ विश्वविद्यालय टेक्निकल स्किल और इकोनॉमिकल फीस स्ट्रक्चर के साथ प्रैक्टिकल परफॉर्मेंस पर ध्यान देने के साथ ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा और शॉर्ट टर्म कोर्स जैसे आर्ट कोर्सेज की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं।
  • न्यूज़ीलैंड में एक डाइवर्स एजुकेशन सिस्टम है जो चुनने के लिए प्रोग्राम और कोर्सेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। रिसर्च और पर्याप्त कार्य लाभों की अपार संभावनाओं के साथ, न्यूज़ीलैंड आपके लिए सबसे अच्छा हॉट स्पॉट है।
  • एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए शिक्षा शुल्क न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई के लिए चुने गए क्षेत्र के आधार पर भिन्न होता है। न्यूजीलैंड में रहने की औसत लागत लगभग INR 65,694 प्रति माह हो सकती है।

न्यूज़ीलैंड में टॉप आर्ट स्कूल

यहां न्यूज़ीलैंड के टॉप आर्ट स्कूल की सूची उनकी 2022 क्यूएस विश्व रैंकिंग के साथ दी गई है:

विश्वविद्यालय स्थान क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2022
ऑकलैंड विश्वविद्यालय ऑकलैंड 81
ओटागो विश्वविद्यालय डुनेडिन 184
विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन वेलिंग्टन =223
कैंटरबरी विश्वविद्यालय क्राइस्टचर्च =270
मैसी विश्वविद्यालय पामर्स्टन नॉर्थ 272
वाइकाटो विश्वविद्यालय  हैमिल्टन =375
लिंकन विश्वविद्यालय लिंकन =387
ऑकलैंड विश्वविद्यालयटेक्नोलॉजी  ऑकलैंड =437

ऑकलैंड विश्वविद्यालय

न्यूज़ीलैंड के सबसे अधिक स्टूडेंट-फ्रेंडली शहरों में से एक में स्थित, ऑकलैंड विश्वविद्यालय आइलैंड का टॉप रैंक वाला कॉलेज है। जो लगातार क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग द्वारा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की गिनती में आता रहा है। यह न्यूज़ीलैंड के सबसे प्रसिद्ध आर्ट स्कूलों में से एक है। यहाँ डिज़ाइन,अर्बन डिज़ाइन, अर्बन प्लानिंग, कंटीन्यूअस डिज़ाइन, फाइन आर्ट, बिल्ट हेरिटेज, आर्किटेक्चर आदि जैसे आर्ट कोर्सेज की एक यूनिक लिस्ट है। यहाँ इच्छुक उम्मीदवारों को इन सभी विषयों में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्सेज प्रदान किए जाते हैं।

मैसी विश्वविद्यालय

न्यूज़ीलैंड में आर्ट स्कूलों की हमारी लिस्ट में अगला मैसी विश्वविद्यालय है। वर्ष 1927 में स्थापित, मैसी विश्वविद्यालय न्यूज़ीलैंड के रोज सिटी में स्थित है। यह क्रिएटिव आर्ट्स कॉलेज आपकी क्रिएटिविटी और इंटेलेक्चुअल सीमाओं को चुनौती देने के लिए एनिमेशन, आर्ट एंड फ़ोटोग्राफ़ी, विज़ुअल कम्युनिकेशन डिज़ाइन, वेब, गेम और इंटरएक्टिव डिज़ाइन, फ़ैशन और टेक्सटाइल डिज़ाइन, लोकल और इंडस्ट्रियल डिज़ाइन जैसे कोर्सेज में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज प्रदान करता है।

ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी

AUT या ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी ऑकलैंड में तीन कैंपस वाला दूसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। यह न्यूज़ीलैंड में सबसे पसंदीदा आर्ट स्कूलों में से एक है। इस विश्वविद्यालय ने अपनी क्वालिटी एजुकेशन, छात्रों की सेटिस्फेक्शन और क्रेडिबल फैकल्टी सदस्यों के कारण टॉप आर्ट एंड डिज़ाइन स्कूलों में अपना नाम बनाया है। यूनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ आर्ट एंड डिज़ाइन, डिज़ाइन और विज़ुअल आर्ट्स जैसे विषयों में ग्रेजुएट, कोर्सेज, शॉर्ट टर्म कोर्स और डिप्लोमा प्रदान करता है।

विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेलिंगटन

न्यूज़ीलैंड में आज स्कूल की हमारी सूची में अब विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन है। रिसर्च और इनोवेशन के लिए विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन न्यूज़ीलैंड के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक के रूप में उभरा है। यहां एनीमेशन और विजुअल आर्ट, आर्ट हिस्ट्री, सोशल इनोवेशन के लिए डिज़ाइन, डिज़ाइन टेक्नोलॉजी, फैशन डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी, इंडस्ट्रियल डिज़ाइन, इंटरएक्टिव डिज़ाइन, मीडिया डिज़ाइन, यूजर एक्सपीरियंस डिजाइन और आर्किटेक्चर आदि जैसे कोर्सेज भी उपलब्ध है।

कैंटरबरी विश्वविद्यालय

कैंटरबरी विश्वविद्यालय न्यूज़ीलैंड के सबसे पुराने, सबसे खूबसूरत विश्वविद्यालयों में से एक है। यह कॉलेज कई स्पेशलाइजेशन में कोर्सेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इनमें कुछ आर्ट और डिज़ाइन से संबंधित हैं। इस विश्वविद्यालय का आर्ट कॉलेज अच्छी आर्ट हिस्ट्री और थ्योरी, फाइन आर्ट, मीडिया और कम्युनिकेशन, डिजिटल ह्यूमैनिटीज आदि प्रदान करता है। यह न्यूज़ीलैंड में सबसे अधिक मांग वाले आर्ट स्कूलों में से एक है।

वाइकाटो विश्वविद्यालय

वाइकाटो विश्वविद्यालय यह सुंदर शहर हैमिल्टन, न्यूज़ीलैंड में स्थित है और वर्ष 1964 में स्थापित किया गया था। इस विश्वविद्यालय का एक और कॉम्प्लेक्स तोरंगा में स्थित है और दुनिया भर के छात्रों के लिए कोर्सेज का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। यह कॉलेज STEM एजुकेशन में उन्नत टेक्नीक्स के लिए एकाउंटिंग, बिजनेस डेवलपमेंट आदि जैसे ट्रेडिशनल कोर्सेज प्रदान करता है। यह कॉलेज इसी तरह के क्षेत्रों में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए आर्ट एजुकेशन, मीडिया डिज़ाइन, डिज़ाइन जैसे कोर्सेज भी प्रदान करता है।

योग्यता मानदंड

यदि आप न्यूज़ीलैंड के आर्ट स्कूल में उच्च अध्ययन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कई आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। नीचे आवश्यक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया दिया गया है जिसकी आपको न्यूज़ीलैंड में आवेदन करने के लिए आवश्यकता हो सकती है:

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

FAQs

न्यूज़ीलैंड में आर्ट का अध्ययन क्यों करें?

न्यूज़ीलैंड विदेश में पढ़ाई करने वाले स्थलों में से एक के रूप में उभरा है। आर्ट वह है, जो तस्वीरों को जीवंत कर देती है। आर्ट एक ऐसा माध्यम है जिससे आप जो सोचते हैं उसे व्यक्त कर सकते हैं और एक खाली कैनवास पर आप उसका अच्छा वर्णन कर सकते हैं। आर्ट में एक रोमांचक करियर बनाने के लिए दुनिया भर में हजारों छात्र प्रोफेशनल और डिग्री प्रोग्राम, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए न्यूज़ीलैंड में आर्ट स्कूल का चयन कर रहे हैं।

विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन में कौन कौनसे कोर्सेज उपलब्ध हैं?

यहां एनीमेशन और विजुअल आर्ट, आर्ट हिस्ट्री, सोशल इनोवेशन के लिए डिज़ाइन, डिज़ाइन टेक्नोलॉजी, फैशन डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी, इंडस्ट्रियल डिज़ाइन, इंटरएक्टिव डिज़ाइन, मीडिया डिज़ाइन, यूजर एक्सपीरियंस डिजाइन और आर्किटेक्चर आदि जैसे कोर्सेज भी उपलब्ध है।

मैसी विश्वविद्यालय कहां है?

वर्ष 1927 में स्थापित, मैसी विश्वविद्यालय न्यूज़ीलैंड के रोज सिटी में स्थित है।

उम्मीद है कि न्यूज़ीलैंड में आर्ट स्कूल के बारे में आपको सभी जानकारियां मिल गई होंगी। यदि आप न्यूज़ीलैंड के आर्ट स्कूल में पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल करके बुक करें और बेहतर गाइडेंस पाएं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in New Zealand
Talk to an expert