न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीज़ा कैसे पाएं?

1 minute read

उच्च शिक्षा के लिए विदेश में अध्ययन करने का निर्णय लेने के बाद आवश्यक दस्तावेजों की एक लिस्ट तैयार करने की आवश्यकता होती है। अपने सपनों के विश्वविद्यालय से CAS लेटर प्राप्त करने के बाद अगली चीज आती है वह है छात्र वीज़ा आवेदन। एक छात्र वीज़ा एक अधिकृत दस्तावेज है जो आपको एक निश्चित अवधि के लिए देश के भीतर शिक्षा, रहने और काम करने की अनुमति देता है। यदि आपकी योजना न्यूजीलैंड में 3 महीने से अधिक समय तक अध्ययन करने की है तो आपको छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करना होगा। न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीज़ा के बारे में अधिक जानकारियों के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। यदि आपके पास इस ब्लॉग से संबंधित कोई सुझाव हैं तो नीचे कमैंट्स सेक्शन में अपनी राय दें।

न्यूजीलैंड में क्यों पढ़ें? 

न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई क्यों करनी चाहिए इसके कुछ कारण यहाँ दिए गए हैं-

  • गुणवत्तापूर्ण शिक्षा: न्यूज़ीलैंड में एक डाइवर्स एजुकेशन सिस्टम है जो चुनने के लिए कार्यक्रमों और कोर्सेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। रिसर्च और पर्याप्त कार्य लाभों की अपार संभावनाओं के साथ, न्यूज़ीलैंड आपके लिए सबसे अच्छा हॉट स्पॉट है।
  • रहने की लागत: एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए शिक्षा शुल्क न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई के लिए चुने गए क्षेत्र के आधार पर भिन्न होता है। न्यूजीलैंड में रहने की औसत लागत लगभग INR 65,694 प्रति माह होती है।
  • भाषा: न्यूज़ीलैंड मुख्य रूप से अंग्रेजी बोली जाती है लेकिन अन्य भाषा भी बोली जाती हैं जो माओरी और न्यू जीलैंड साइन लैंग्वेज है। 
  • करियर की संभावनाएं: न्यूज़ीलैंड में फोंटेरा, एएसबी, आईबीएम, मिलेनियम, स्पार्क एनजेड और फिशर एंड पेकेल हेल्थकेयर जैसी सबसे बड़ी कंपनियां हैं जो बेहतर करियर के अवसर प्रदान करतीं हैं। 
  • सुरक्षा: अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए न्यूजीलैंड अत्यंत सेफ और सिक्योर देश है। न्यूज़ीलैंड एक नए देश में अकेले रहने वाले छात्रों के लिए एक सुरक्षित वातावरण और मैत्रीपूर्ण वातावरण प्रदान करता है।
  • छात्रवृत्तियां: न्यूज़ीलैंड सरकार और संस्थान अंतरराष्ट्रीय छात्रों को न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई करने के लिए कई छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। जैसे न्यूज़ीलैंड कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप, SEG स्कॉलरशिप, न्यूज़ीलैंड इंटरनेशनल डॉक्टरेट रिसर्च स्कॉलरशिप (NZIDRS) और न्यूज़ीलैंड एक्सीलेंस अवार्ड्स।

न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीज़ा के प्रकार

न्यूजीलैंड के छात्र वीज़ा कई प्रकार के होते हैं। भारतीय छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय वीज़ा विकल्प नीचे लिस्ट में दिए गए हैं-

  1. फी पेइंग स्टूडेंट वीज़ा
  2. गार्जियन ऑफ स्टूडेंट विजिटर
  3. एक्सचेंज स्टूडेंट वीज़ा गिफ्ट
  4. MFAT फंडेड NZ स्कॉलरशिप वीज़ा गिफ्ट
  5. स्टूडेंट एंड ट्रेनी वर्क वीज़ा
  6. वोकेशनल ट्रेनी स्टूडेंट वीज़ा
  7. फॉरेन गवर्नमेंट सपोर्टेड स्टूडेंट वीज़ा 
  8. पाथवे स्टूडेंट वीज़ा

न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीज़ा IELTS आवश्यकताएँ

IELTS के लिए, अंतरराष्ट्रीय छात्रों को टॉप विश्वविद्यालयों के साथ-साथ न्यूजीलैंड के छात्र वीज़ा के लिए प्रवेश के लिए एलिजिबल होने के लिए न्यूनतम 6 का समग्र बैंड स्कोर जमा करना होगा। IELTS आवश्यकताएं विश्वविद्यालयों, कोर्सेज के साथ-साथ डिग्री के लेवल के आधार पर भिन्न होती हैं। 

न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीज़ा फ़ीस

न्यूजीलैंड छात्र वीज़ा के लिए आवेदन शुल्क आवेदन मोड के अनुसार अलग-अलग है। नीचे दी गई टेबल में दोनों के लिए फीस दी गई है:

ऑनलाइन मोड (लगभग)ऑफलाइन मोड (लगभग)
आवेदन के लिए इमीग्रेशन कॉस्टNZD 299 (INR 15,000) NZD 305 (INR 15,300) 
केंद्र शुल्क NZD 15 (INR 750) NZD 22 (INR 1,124) 
कुल (लगभग)NZD 314 (INR 15,747) NZD 328 (INR 16,424) 

नोट: ये अनुमानित मान हैं, रूपांतरण NZD और USD की वर्तमान दरों के अनुसार किए जाते हैं। सटीक लागत जानने के लिए, Leverage Edu विशेषज्ञों से संपर्क करें।

प्रिंटेड फॉर्म (INZ 1012) से अप्लाई करें

आप न्यूजीलैंड छात्र वीज़ा के लिए ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको आवेदन पत्र (INZ 1012) प्राप्त करना होगा और कॉलम भरना शुरू करना होगा। इसके अलावा, न्यूजीलैंड की अपनी यात्रा की योजना बनाने से कम से कम 8 सप्ताह पहले आवेदन करना सुनिश्चित करें। आप इस फॉर्म को अपने देश के NZ एंबेसी में या ऑनलाइन भी पा सकते हैं। यदि आप प्रिंटेड एप्लीकेशन फॉर्म का उपयोग करके आवेदन करते हैं, तो जांच लें कि आपको अपने सहायक दस्तावेजों को कहां फॉरवर्ड करने की आवश्यकता है। वीज़ा आवेदन 47 दिनों की समय सीमा के भीतर प्रोसेस हो जाता है। इसके बाद के हिस्से पर चर्चा करने के लिए एंबेसी आपसे आगे संपर्क करेगा।

न्यूज़ीलैंड में टॉप यूनिवर्सिटीज़

2022 के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट क्यूएस रैंकिंग के साथ यहाँ दी गई है-

यूनिवर्सिटीQS वर्ल्ड रैंकिंग 2022
यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑकलैंड=85
यूनिवर्सिटी ऑफ़ ओटागो=194
विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेलिंग्टन=236
यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैंटरबरी=258
मैसी यूनिवर्सिटी=284
लिंकन यूनिवर्सिटी=372
यूनिवर्सिटी ऑफ़ वैकटो=373
ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी=451

योग्यता

स्टूडेंट वीजा के साथ न्यूजीलैंड की यात्रा करने के लिए, एक अंतरराष्ट्रीय छात्र को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • न्यूजीलैंड के शिक्षा मंत्रालय या NZQA के तहत रजिस्टर्ड कोर्स के लिए आवेदक को अपने ऑफर लेटर की पुष्टि करनी होगी।
  • अध्ययन के लिए न्यूजीलैंड में रहने के लिए आवेदकों को एक वर्ष के लिए लगभग NZD 16,069 (INR 8 लाख) का प्रूफ दिखाना अनिवार्य है।
  • न्यूजीलैंड में रहने के लिए एक आवेदक के पास लगभग NZD 1250 (INR 61,342) प्रति माह होना चाहिए।
  • टिकट यह साबित करने के लिए कि आवेदक के पास वास्तव में न्यूजीलैंड में अध्ययन और रहने के लिए पर्याप्त खर्च है।

न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीज़ा के लिए आवश्यक दस्तावेज़

यदि आप न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालयों से फ़ुल टाइम कोर्सेज करने की योजना बना रहे हैं तो आपको आगे बढ़ने के लिए छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करना होगा। आपको न्यूज़ीलैंड छात्र वीज़ा आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करने की आवश्यकता होगी। अंतिम समय की परेशानी से बचने के लिए दस्तावेजों को पहले से तैयार रखने की सलाह दी जाती है। ऐसी कुछ आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं: 

  • प्रत्येक आवेदक के पास एक वैलिड यात्रा दस्तावेज होना आवश्यक है अर्थात् एक वैलिड पासपोर्ट जो कम से कम तीन महीने या उससे अधिक के लिए वैलिड होना चाहिए। 
  • छात्र वीज़ा आवेदन पत्र (INZ 1,012) को NZ अधिकारियों द्वारा भरा और स्वीकार किया जाना चाहिए। 
  • आपके आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए आपको एक शुल्क का भुगतान करना होगा जो आपके जमा करने के तरीके पर निर्भर करता है। सफल भुगतान के बाद रसीद प्राप्त करें और इंटरव्यू के समय इसे ले जाना न भूलें। 
  • किसी विशेष कोर्स के लिए आपकी योग्यता को कन्फर्म करने वाला आपके होस्ट इंस्टीट्यूशन से एक्सेप्टेंस लेटर। 
  • आपको न्यूज़ीलैंड के किसी इंस्टीट्यूशन या विश्वविद्यालय से एक्सेप्टेंस का ऑफर प्राप्त करने की आवश्यकता है। फॉर्म आमतौर पर ट्यूशन फीस प्राप्त होने के बाद जारी किए जाते हैं। 
  • मेडिकल क्लीयरेंस, हेल्थ सेक्युरिटी और कैरेक्टर जैसे सर्टिफिकेट्स यह साबित करने के लिए आवश्यक हैं कि आप विदेश यात्रा और रहने के लिए उपयुक्त हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

न्यूजीलैंड छात्र वीज़ा के लिए आवेदन ऑनलाइन भी किया जा सकता है। ऑनलाइन विधि न केवल कम समय लेने वाली है बल्कि पोस्ट की तुलना में कम खर्चीली भी है।  आप एक RealMe खाता बना सकते हैं और वीज़ा आवेदन कर सकते हैं। RealMe आपके वीज़ा आवेदन करने का एक सुरक्षित तरीका है। आवश्यक दस्तावेजों को सही आकार और फॉर्मेट में पहले से तैयार रखने की सलाह दी जाती है। वीज़ा आवेदन के लिए प्रोसेसिंग टाइम 47 दिन है। इस हिसाब से आपको अपनी यात्रा की योजना बनानी चाहिए। यहां न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीज़ा के लिए सामान्य ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस दिया गया है:

  • अपने दस्तावेजों को इकट्ठा करें। 
  • स्कैन करें और अपने सभी मुख्य और सहायक दस्तावेजों को पीडीएफ प्रारूप में तैयार करें। 
  • सुनिश्चित करें कि आपने अपने एक फोटोग्राफ को स्कैन और अटैच किया है। उम्मीदवारों को एंबेसी द्वारा आवश्यक फोटो स्पेसिफिकेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने का निर्देश दिया जाता है।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन को सबमिट करना होगा। 
  • फिर आपको वीज़ा डिसीज़न के लिए इंतजार करना होगा। 
  • अब आप न्यूजीलैंड छात्र वीज़ा के साथ न्यूजीलैंड जानें के लिए तैयार हैं।

स्कॉलरशिप्स

छात्रवृत्ति विदेश में अध्ययन कर रहे हर छात्र के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वित्तीय सहायता प्राप्त करने से उन्हें अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने और पार्ट टाइम नौकरियों से बचने में मदद मिल सकती है। केवल कुछ ही मेधावी उम्मीदवारों को वास्तव में स्कॉलरशिप का लाभ मिलता है। इन ग्रांट्स से मिलने वाले लाभों को बनाए रखने के लिए, शैक्षणिक वर्ष में एक अच्छा GPA हासिल करना महत्वपूर्ण है। अंतरराष्ट्रीय छात्र न्यूज़ीलैंड सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता के साथ-साथ एक विशिष्ट कार्यक्रम के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • New Zealand Excellence Awards (NZEA)
  • New Zealand International Doctoral Research Scholarships (NZIDRS)
  • Lincoln University Academic Scholarships
  • New Zealand International Undergraduate Fees Scholarship
  • International Development (MIntDev) at Massey University
  • UC International First-Year Scholarships 
  • Climate Change Science and Policy (MCCSP) at Victoria University Wellington
  • ADB Scholarships at University of Auckland
  • Public Health (MPH) at the University of Auckland
  • University of Otago International Research Masters Scholarships
  • Victoria Masters Scholarships
  • International Rural Development (MRD) at Lincoln University
  • University of Waikato International Excellence Scholarships 
  • Disaster Risk and Resilience (MDRR) at the University of Canterbury

FAQs 

न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई करने में कितना खर्च आएगा?

औसतन, एक भारतीय छात्र ग्रेजुएशन की डिग्री पर NZ$ 22,000-32,000 (INR 10-15 लाख) और मास्टर डिग्री पर NZ$ 26000-37000 (INR 12-18 लाख) खर्च कर सकता है। पेशेवर और एसटीईएम कोर्सेज के लिए राशि अधिक होने की संभावना है। 

क्या न्यूज़ीलैंड पढ़ाई के लिए एक अच्छी जगह है?

हां, न्यूज़ीलैंड भारतीय छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट अध्ययन स्थल है, मुख्यतः क्योंकि यह अन्य एंग्लोफोन देशों की तुलना में लागत के अनुकूल है। यह विदेश में पढ़ाई करने के लिए सबसे सुरक्षित और शांतिपूर्ण स्थलों में से एक है। 

न्यूज़ीलैंड में अध्ययन करने के लिए वीज़ा आवश्यकताएँ क्या हैं?

न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों में 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन डिग्री और अन्य प्रमाणपत्रों सहित सभी शैक्षिक प्रमाणपत्र शामिल हैं, यदि कोई हो। आवेदकों को 5.5 के वैलिड IELTS स्कोर और 43 से 50 के बीच एक PTE की भी आवश्यकता होती है। 

न्यूजीलैंड में छात्र वीज़ा कितने साल के लिए होता है? 

न्यूजीलैंड में छात्र वीज़ा 4 साल के लिए होता है। 

क्या आप न्यूजीलैंड में छात्र वीज़ा पर काम कर सकते हैं?

हां, आप न्यूजीलैंड में छात्र वीज़ा पर पार्ट टाइम काम कर सकते हैं।

क्या छात्र न्यूजीलैंड में पीआर प्राप्त कर सकता है?

हां, छात्र न्यूजीलैंड में पीआर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीद है, न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीज़ा से जुड़ी सभी जानकारी आपको मिल गई होंगी। यदि आप न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कर सकते हैं।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*