नेवल आर्किटेक्ट कैसे बनें?

1 minute read
नेवल आर्किटेक्ट

हाल के वर्षों में, नेवल आर्किटेक्चर छात्रों के बीच लोकप्रिय हो गई है। जहाज निर्माण और समुद्री नेविगेशन टेक्नोलॉजिस के साथ जहाजों और समुद्री लड़ाकू जहाजों ने भारी प्रगति देखी है और इसके परिणामस्वरूप नेवल आर्किटेक्ट की मांग काफ़ी बढ़ी है। यह एक ऐसा विशिष्ट क्षेत्र है जो शिपिंग क्षेत्र का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह जहाजों, पावरबोट्स, याच, टग, स्टीमर, बार्ज, फिशिंग बोट, क्रूज जहाजों, युद्धपोतों, पनडुब्बियों और आइसब्रेकर के डिजाइन और निर्माण से सम्बन्धित है। यदि आपकी रुचि भी इस क्षेत्र में हैं, तो आइए जानते हैं नेवल आर्किटेक्ट कैसे बनें।

प्रोफाइलनेवल आर्किटेक्ट 
क्षेत्रनेवल आर्किटेक्चर 
प्रमुख कोर्सेजBTech Naval Engineering, BTech Naval Architecture 
टॉप यूनिवर्सिटीमेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन, साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय, मिशिगन यूनिवर्सिटी
एम्प्लॉयमेंट सेक्टर डिजाइनिंग फर्म, कंस्ट्रक्शन एंड रिपेयरिंग, कंसल्टेंसी, मार्केटिंग एंड सेल्स, रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेक्टर 
औसत वेतन6 लाख INR से 10 लाख INR
This Blog Includes:
  1. नेवल आर्किटेक्ट किसे कहते है?
  2. नेवल आर्किटेक्ट के कर्त्तव्य
  3. नेवल आर्किटेक्ट बनने के लिए आवश्यक कौशल
  4. नेवल आर्किटेक्ट कैसे बनें? (स्टेप बाई स्टेप गाइड)
    1. स्टेप 1 बैचलर्स डिग्री अर्जित करें
    2. स्टेप 2 नेवल आर्किटेक्चर से संबंधित इंटर्नशिप के लिए साइन अप करें
    3. स्टेप 3 मास्टर डिग्री पर विचार करें
    4. स्टेप 4 लाईसेंस प्राप्त करें
    5. स्टेप 5 प्रवेश स्तर की नेवल आर्किटेक्चर भूमिकाओं के लिए आवेदन करें
  5. नेवल आर्किटेक्ट बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज
  6. दुनिया के टॉप विश्वविद्यालय
  7. भारत के टॉप विश्वविद्यालय
  8. जरूरी कोर्सेज के लिए योग्यता 
  9. आवेदन प्रक्रिया
    1. भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया
    2. विदेश में आवेदन प्रक्रिया
  10. आवश्यक दस्तावेज़
  11. प्रवेश परीक्षाएं
  12. नेवल आर्किटेक्ट के रूप में करियर
  13. नेवल आर्किटेक्ट का वेतन
  14. FAQs

नेवल आर्किटेक्ट किसे कहते है?

एक नेवल आर्किटेक्ट, जिसे नेवल इंजीनियर के रूप में भी जाना जाता है, आर्किटेक्चर, गणित, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक ज्ञान, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर विशेषज्ञता डिजाइन में महान ज्ञान के साथ एक इंजीनियरिंग स्पेशलिस्ट है। वे अक्सर समुद्री जहाजों, नौसेना के जहाजों के डिजाइन, गुणवत्ता नियंत्रण, मरम्मत और निर्माण में शामिल होते हैं। नेवल आर्किटेक्ट्स वारशिप्स और संबरीन निर्माण के विशेषज्ञ होते हैं। नेवल आर्किटेक्चर कैडर जहाज निर्माण टेक्नोलॉजी में प्रगति के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है।

नेवल आर्किटेक्ट के कर्त्तव्य

नेवल आर्किटेक्टों के लिए कुछ प्राथमिक कर्तव्यों में शामिल हैं:

  • नेवल आर्किटेक्ट विमान वाहक से लेकर पनडुब्बियों तक, सेलबोट से लेकर टैंकरों तक जहाजों की डिजाइनिंग, निर्माण और रखरखाव का कार्य करते हैं।
  • ये मुख्य रूप से एक जहाज की आंतरिक प्रणालियों और स्टीयरिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं।
  • नेवल आर्किटेक्ट मुख्य रूप से जहाज के डिजाइन के लिए जिम्मेदार होते हैं, जिसमें पतवार का रूप, संरचना और स्थिरता शामिल है।
  • एक नए जहाज के फिजिकल एस्पेक्ट और इंटरनल लेआउट को चित्रित करते हैं।
  • ऑपरेशनल गोल्स को प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरणों और सप्लीमेंट मशीनों  के प्रकार का निर्धारण करते हैं।
  • नियंत्रित वातावरण में वाटर पॉट कंपोनेंट्स की टेस्टिंग करना और एडजस्टमेंट करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • एमरजेंसी रिपेयर ट्रबलशूटिंग के लिए इंस्टालेशन इंस्ट्रक्शन और टेक्निकल मैनुअल लिखते हैं।

नेवल आर्किटेक्ट बनने के लिए आवश्यक कौशल

नेवल आर्किटेक्चर क्षेत्र में सफल होने के लिए, आपके पास कई दक्षताओं में उन्नत ज्ञान और कौशल होना आवश्यक है। नेवल आर्किटेक्टों के लिए कुछ सबसे महत्वपूर्ण कौशल हैं–

  • रचनात्मकता: नेवल आर्किटेक्ट स्पेसिफिक ऑपरेटिंग आवश्यकताओं को पूरा करने वाले कार्यात्मक नौसेना के जहाज डिजाइन और उपकरण विकसित करने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करते हैं। अतः नेवल आर्किटेक्ट बनने के इच्छुक छात्रों को क्रिएटिव अर्थात् रचनात्मक होने की आवश्यकता होती है।
  • प्रॉब्लम सॉल्विंग: टेस्टिंग और ट्रबलशूटिंग एक नेवल आर्किटेक्ट की नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके लिए उन्हें उन्नत प्रॉब्लम सॉल्विंग  स्किल्स की आवश्यकता होती है।
  • गणितीय क्षमता: गणितीय समीकरणों को जल्दी से हल करने और एक डिजाइन के लिए सही अनुपात निर्धारित करने में सक्षम होने से नेवल आर्किटेक्टों को संरचनात्मक रूप से जहाजों को विकसित करने में मदद मिलती है।
  • संगठन: एक प्रोजेक्ट के दौरान, नेवल आर्किटेक्टों को पूरी तरह से काम करने वाले लड़ाकू जहाज के विकास में शामिल प्रत्येक घटक और पहलू को व्यवस्थित और समन्वयित करना होता है।
  • संचार: नेवल आर्किटेक्ट अन्य इंजीनियरों, डिजाइनरों, निर्माण पेशेवरों और ग्राहकों के साथ मिलकर काम करते हैं। इसके लिए उन्हें उत्कृष्ट कम्युनिकेटर होने की आवश्यकता है।

नेवल आर्किटेक्ट कैसे बनें? (स्टेप बाई स्टेप गाइड)

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप एक नेवल आर्किटेक्ट कैसे बनें के हर पहलू को समझ सकते हैं–

स्टेप 1 बैचलर्स डिग्री अर्जित करें

एक नेवल आर्किटेक्ट के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए, विभिन्न नेवल आर्किटेक्चर कार्यक्रमों के बारे में जानकारी एकत्र करें। आप उन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की तलाश कर सकते हैं जिनमें नेवल आर्किटेक्चर प्रमुख कोर्स है। इसके अलावा आप एक मरीन अकादमी में आवेदन कर सकते हैं जो एक इंजीनियरिंग विशेषज्ञता प्रदान करता है। आप AI Course Finder की मदद से अपनी रुचि के अनुसार अपने मनपसंद नेवल आर्किटेक्चर कोर्स का चयन कर सकते हैं। 

स्टेप 2 नेवल आर्किटेक्चर से संबंधित इंटर्नशिप के लिए साइन अप करें

अपनी बैचलर्स की डिग्री पूरी करते समय, इंटर्नशिप के अवसरों के लिए आवेदन करें जो आपको दिखा सकें कि एक नेवल आर्किटेक्ट बनना कैसा होता है। अपनी रुचियों के आधार पर, आप नौसेना आर्किटेक्चर या पानी के नीचे के जहाजों जैसे विशिष्ट क्षेत्रों से संबंधित इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। नेवल आर्किटेक्चर इंटर्नशिप खोजने के लिए सामान्य स्थानों में ऊर्जा कंपनियां, डिजाइन फर्म, जहाज निर्माण कंपनियां, मिलिट्री एंड लेजर क्रूजेस कंपनियां जैसे क्रूज लाइन या नौका डेवलपर्स शामिल हैं।

स्टेप 3 मास्टर डिग्री पर विचार करें

यदि आपके पास पहले से ही समुद्री इंजीनियरिंग के लिए किसी विशिष्ट विषय में बैचलर्स की डिग्री है तो मास्टर डिग्री वैकल्पिक हो सकती है। हालाँकि, यदि आपके पास किसी अन्य प्रकार की इंजीनियरिंग की डिग्री है, तो आपको एक मास्टर डिग्री की आवश्यकता हो सकती है जो स्पष्ट रूप से समुद्री इंजीनियरिंग पर केंद्रित हो। एक मास्टर डिग्री आपको पनडुब्बियों जैसे मरीन इंजीनियरिंग या नेवल आर्किटेक्चर के एक विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने में भी मदद कर सकती है।

स्टेप 4 लाईसेंस प्राप्त करें

विदेश में करियर बनाने के लिए, या तो इंजीनियर्स ऑस्ट्रेलिया या RINA में शामिल हों। आप अध्ययन करते समय छात्र सदस्यता के लिए पात्र हो सकते हैं, ग्रेजुएट होने और कुछ उद्योग अनुभव प्राप्त करने के बाद पूर्ण सदस्यता उपलब्ध होने के साथ आप एक बड़े नेटवर्क का निमार्ण भी कर सकते हैं। भारत में एक अच्छी डिग्री और पोर्टफोलियो के आधार पर आप इंडियन नेवी में नेवल आर्किटेक्ट की पोस्ट हासिल कर सकते हैं। शर्त बस यह है कि आप के पास नेवल आर्किटेक्चर का कौशल भरपूर मात्रा में हो।

स्टेप 5 प्रवेश स्तर की नेवल आर्किटेक्चर भूमिकाओं के लिए आवेदन करें

प्रवेश स्तर के नेवल आर्किटेक्ट नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू करें जहां आप व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। आपकी पहली नेवल आर्किटेक्चर स्थिति संभवतः एक जूनियर इंजीनियरिंग की भूमिका होगी जहां एक वरिष्ठ इंजीनियर से निर्देश लेते हैं जो आपके इंजीनियरिंग कार्यों का प्रतिनिधि और पर्यवेक्षण करता है। अपनी पहली नेवल आर्किटेक्ट भूमिका के लिए आवेदन करते समय, ऐसी नौकरियों की तलाश करें जो आपकी रुचि के विशिष्ट क्षेत्र में उन्नति के अवसर प्रदान करें।

नेवल आर्किटेक्ट बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज

नेवल आर्किटेक्चर कोर्सेज की एक श्रृंखला बैचलर और मास्टर दोनों स्तरों पर उपलब्ध है, जिसे चुनकर आप इस क्षेत्र की उत्कृष्ट ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। नीचे कुछ लोकप्रिय नेवल आर्किटेक्चर और उनसे संबंधित कोर्सेज की लिस्ट दी गई हैं–

अंडरग्रेजुएटपोस्टग्रेजुएट
–BTech Naval Architecture
–BTech Naval Engineering 
– BSc Nautical Science 
– BSc Marine Science
– BEng(Honors) Marine and Small Craft Technology
– BE Naval Engineering
– BEng Marine Technology
– BEng Marine and Mechanical engineering
– MTech Naval Architecture
–MSc Subsea Engineering
– MSc Coastal Engineering
– MSc Marine Engineering
– Master of Ocean Leadership
– MSc Marine Transport Management
– Master of Marine Science and Management
– Master of Ocean Leadership

दुनिया के टॉप विश्वविद्यालय

नीचे कुछ प्रमुख विश्वविद्यालय दिए गए हैं, जिनके माध्यम से आप इंजीनियरिंग के इस विशेष क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं–

भारत का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी फेयर जहां आपको घर बैठे ही मिलेगा टॉप विश्वविद्यालयों के रिप्रेजेंटेटिव्स से मिलने का मौका। अभी रजिस्टर करें UniConnect में।

भारत के टॉप विश्वविद्यालय

नेवल आर्किटेक्चर कोर्सेज की पेशकश करने वाले कुछ टॉप भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की लिस्ट नीचे दी गई है–

  • आंध्र यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, विशाखापत्तनम
  • एनआईटी सुरथकल – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक
  • इंस्टीट्यूशंस ऑफ इंजीनियर्स इंडिया, कोलकाता
  • सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी, भुवनेश्वर
  • वेल्स विश्वविद्यालय – वेल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी एंड एडवांस्ड स्टडीज
  • श्रीनिवास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मैंगलोर
  • नेवल आर्किटेक्चर और रिसर्च इंस्टीट्यूट, कोलकाता
  • शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुरी
  • इंडियन मैरीटाइम यूनिवर्सिटी, चेन्नई
  • पार्क कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर
  • समुंद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ मैरीटाइम स्टडीज, पुणे
  • जीकेएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, चेन्नई

जरूरी कोर्सेज के लिए योग्यता 

नेवल आर्किटेक्चर कोर्सेज के लिए कुछ सामान्य योग्यता इस प्रकार हैं–

  • नेवल आर्किटेक्चर में बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से PCM (फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित) से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • भारत में नेवल आर्किटेक्चर में बैचलर्स के लिए कुछ कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में JEE mains, JEE Advanced जैसे प्रवेश परीक्षा के स्कोर अनिवार्य हैं। साथ ही कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटीज अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करतीं हैं। विदेश में इन कोर्सेज  के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित आवश्यक ग्रेड आवश्यकताओं को पूरा करना जरुरी है, जो हर यूनिवर्सिटी और कोर्स के अनुसार अलग–अलग हो सकती है।
  • नेवल आर्किटेक्चर में PG प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं। जिसमे IELTS स्कोर 7 या उससे अधिक और TOEFL स्कोर 100 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की जरूरत होती है।।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

विभिन्न नेवल आर्किटेक्चर कोर्सेज के लिए भारत और विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है–

भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

विदेश में आवेदन प्रक्रिया

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं, तो एप्लीकेशन प्रोसेस की जानकारी के लिए आप  Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल कर सकते है। 

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। एक्सपर्ट्स के साथ फ्री सेशन बुक करने के लिए 1800 572 000 पर कॉल करें।

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

प्रवेश परीक्षाएं

यहां उन सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रवेश परीक्षाओं की सूची दी गई है जिनका उपयोग भारत और विदेशों के विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग डिग्री के लिए छात्रों को प्रवेश देने के लिए करते हैं–

SAT (विदेश में बैचलर्स के लिए)GRE (विदेश में मास्टर्स के लिए)
JEE MainsJEE Advanced
AICETIMU CET
MERI Entrance Exam

नेवल आर्किटेक्ट के रूप में करियर

नेवल आर्किटेक्ट का रोजगार 2021 से 2031 तक 4 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जो सभी व्यवसायों के औसत के रूप में काफ़ी तेज़ है। नेवल आर्किटेक्ट्स के पास विविध रोजगार के अवसर हैं। अपने कोर्स के सफल समापन पर, छात्रों को निजी और सरकारी दोनों संगठनों में रखा जाता है। ऐसे कई सरकारी और निजी उद्योग हैं जो उन छात्रों को काम पर रखते हैं जिन्होंने अपनी नेवल आर्किटेक्चर की डिग्री पूरी कर ली है। कुछ प्रमुख रिक्रूटर्स हैं-

  • Indian Navy
  • Goa Shipyard Limited
  • Hindustan Shipyard Limited
  • Reliance Defence Industries Limited
  • Cochin Shipyard Limited

इसके अलावा कुछ प्रमुख एम्प्लॉयमेंट सेक्टर इस प्रकार हैं-

  • डिजाइनिंग फर्म
  • कंस्ट्रक्शन एंड रिपेयरिंग 
  • कंसल्टेंसी
  • मार्केटिंग एंड सेल्स
  • रिसर्च एंड डेवलपमेंट 
  • शिक्षा और प्रशिक्षण

नेवल आर्किटेक्ट का वेतन

एक नेवल आर्किटेक्ट का औसत वेतन अक्सर योग्यता, स्थान और अनुभव के वर्षों के आधार पर भिन्न होता है। कंपनियां आमतौर पर प्रवेश स्तर के नेवल आर्किटेक्ट को कम वेतन देती हैं, जबकि अधिक जिम्मेदारी वाले वरिष्ठ इंजीनियर औसत राशि से अधिक कमा सकते हैं। Payscale के अनुसार भारत में एक नेवल आर्किटेक्ट का वार्षिक वेतन 6 लाख INR से 10 लाख INR के बीच है।

FAQs

नेवल आर्किटेक्ट किसे कहते हैं?

एक नेवल आर्किटेक्ट, जिसे नेवल इंजीनियर के रूप में भी जाना जाता है, आर्किटेक्चर, गणित, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक ज्ञान, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर विशेषज्ञता डिजाइन में महान ज्ञान के साथ एक इंजीनियरिंग स्पेशलिस्ट है। वे अक्सर समुद्री जहाजों, नौसेना के जहाजों के डिजाइन, गुणवत्ता नियंत्रण, मरम्मत और निर्माण में शामिल होते हैं। नेवल आर्किटेक्ट्स वारशिप्स और संबरीन निर्माण के विशेषज्ञ होते हैं।

नेवल आर्किटेक्ट क्या करते हैं?

प्रारंभिक ब्लूप्रिंट डिजाइन से लेकर जहाज के रखरखाव तक, नेवल आर्किटेक्ट एक समुद्री लड़ाकू जहाज बनाने की पूरी प्रक्रिया में शामिल होते हैं। वे एक नए प्रोजेक्ट के लिए स्पेसिफिकेशंस को निर्धारित करने और जलीय वातावरण में लॉन्च के लिए परीक्षण करने के लिए अन्य इंजीनियरों और नौसेना तकनीशियनों का सहयोग करते हैं। 

नेवल आर्किटेक्ट की सैलरी कितनी होती है?

कंपनियां आमतौर पर प्रवेश स्तर के नेवल आर्किटेक्ट को कम वेतन देती हैं, जबकि अधिक जिम्मेदारी वाले वरिष्ठ इंजीनियर औसत राशि से अधिक कमा सकते हैं। Payscale के अनुसार भारत में एक नेवल आर्किटेक्ट का वार्षिक वेतन 6 लाख INR से 10 लाख INR के बीच है।

नेवल आर्किटेक्ट कैसे बनें?

नेवल आर्किटेक्ट बनने के लिए आमतौर पर समुद्री इंजीनियरिंग या नेवल आर्किटेक्चर में बैचलर्स की डिग्री की आवश्यकता होती है। डिग्री प्राप्ति के बाद एक्सपीरियंस बढ़ाएं और अच्छी जॉब पोजिशन के लिए अप्लाई करें।

हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग के माध्यम से आप नेवल आर्किटेक्ट कैसे बनें जान गए होंगे। यदि आप नेवल आर्किटेक्चर से संबंधित कोर्स विदेश से करना चाहते हैं तो आप आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से सलाह ले सकते हैं, वे आपको एक उचित मार्गदर्शन के साथ एप्लीकेशन प्रोसेस और वीजा प्राप्त करने तक में आपकी मदद करेंगे। एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए हमें 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*