फॉरेस्ट रेंजर कैसे बनें?

1 minute read
फॉरेस्ट रेंजर

फॉरेस्ट रेंजर/रेंज वन अधिकारी होते हैं, जो राज्य वन बलों से संबंधित होते हैं। ये अधिकारी या तो राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा के माध्यम से सीधे प्रवेश करते हैं या डिप्टी रेंजर के पद से पदोन्नत होते हैं। रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर या आरएफओ वर्दी में एक अधिकारी होता है जो मुख्य रूप से वन और वन्यजीव संरक्षण के लिए जिम्मेदार होता है। RFO सेवा में राजपत्रित अधिकारी का पद धारण करता है। वे बिना किसी धारियों के अपने कंधों पर पांच-नुकीले तीन सितारों वाली खाकी वर्दी पहनते हैं। Forest Ranger को ग्रीन सोल्जर्स या ग्रीन वॉरियर्स भी कहा जाता है जो पारिस्थितिक संसाधनों की स्थिरता की दिशा में सभी मौसमों में कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से दिन-रात काम करते हैं। Forestry Ranger के बारे में जानें इस ब्लॉग में विस्तार से। 

जॉब प्रोफ़ाइलफॉरेस्ट रेंजर/फॉरेस्ट रेंजर ऑफिसर
जॉब कैटेगरीगवर्नमेंट
एलिजिबिलिटी क्राइटेरियाग्रेजुएशन
एग्जामिनेशनस्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन
ट्रेनिंगस्टेट फॉरेस्ट सर्विस एकेडमी
जॉब कैटेगरी फील्ड
सैलरीINR 35k- 1.12 लाख (लेवल 6 पे बैंड)

फॉरेस्ट रेंजर कौन होता है? 

Forest Ranger वन विभाग का अधिकारी होता है। यह एक राजपत्रित अधिकारी होता है। वन विभाग में इनका पद बहुत जिम्मेदारी वाला होता है। इन्हें वनों की सुरक्षा और देखभाल करना होता है। Forest Ranger अधिकारी का मुख्य काम जंगलों की सुरक्षा करना होता है। जंगलों की सुरक्षा के लिए हर समय सक्रिय रहना पड़ता है। जब भी वनों में किसी प्रकार की समस्या होती है, तो उन समस्याओं का समाधान करना होता है। फ़ॉरेस्ट रेंजर्स आम तौर पर केंद्रीय और साथ ही राज्य के कानून प्रवर्तन विभागों और सार्वजनिक रूढ़िवादी समूहों के साथ काम करते हैं और साथ ही सार्वजनिक और निजी उपयोग के लिए राष्ट्रीय और राज्य के जंगलों, वन्यजीवों और अन्य पारिस्थितिक संसाधनों की रक्षा करते हैं। वे प्रजातियों के आवास, और सार्वजनिक क्षेत्र के मनोरंजन को बढ़ाने और प्राकृतिक या मानव निर्मित कार्रवाई के कारण होने वाली किसी भी क्षति को कम करने या रोकने में भी योगदान करते हैं।

फॉरेस्ट रेंजर क्यों बनें? 

Forest Ranger क्यों बनें यह जानें नीचे दिए गए पॉइंट्स के द्वारा :

  • यह उन लोगों के लिए एक पुरस्कृत करियर है जो क्यूबिकल्स और कंप्यूटर से मुक्त खुले वातावरण में काम करना चाहते हैं।
  • Forest Ranger एक सरकारी नौकरी है, जो इसे एक बेहद स्थिर करियर विकल्प बनाती है।
  • एक फॉरेस्ट रेंजर को मकान किराया भत्ता, महंगाई भत्ता, पेंशन, चिकित्सा बीमा और सेवानिवृत्ति के बाद के लाभों सहित कई सुविधाएं और लाभ मिलते हैं।
  • इस पेशे में उपकरण और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने के लिए एक उम्मीदवार शामिल नहीं है। नतीजतन, फॉरेस्ट रेंजर की नौकरी में सीखने की अवस्था कम होती है।

जिम्मेदारियां

वैसे तो फॉरेस्ट रेंजर के बहुत अधिक कार्य होते हैं जो कि उन्हें हर हाल में पूरा करना होते हैं। Forest Ranger राष्ट्रीय वनों के लिए कई प्रकार के कार्य करते हैं। फॉरेस्ट रेंजर पौधे लगाते हैं। कीट और बीमारियों के आक्रमण से नव उत्पादित की निगरानी करते हैं और पेड़ों का निरीक्षण करते हैं पेड़ और छोटी-छोटी झाड़ियों की रक्षा के लिए कीटनाशकों का छिड़काव करते हैं। रोग ग्रस्त पेड़ों को हटाते हैं जंगलों में लगी आग के लिए प्राथमिक उपचार करते हैं एजेंसी वाहनों का रखरखाव हमेशा ही उनके पास होता है। जीपीएस उपकरणों के साथ हमेशा रहते हैं जब कहीं जंगल में आग लग जाती है तो आग लाइन के माध्यम से आग को रोकने की कोशिश करते हैं। कुछ अन्य कार्य और जिम्मेदारियां:

  • नियमित अद्यतन के साथ वन संसाधन सूची को डिजिटल प्रारूप में बनाए रखना।
  • वन भूमि पर सभी प्रकार के कचरे को डंप करने से रोकें।
  • आपात स्थिति के लिए त्वरित प्रतिवादी और खोज और बचाव कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लें।
  • जंगल के अंदर और बाहर अवैध शिकार और अवैध शिकार की गतिविधियों को रोकना।
  • जंगल की आग को रोकने और कम करने के लिए निवारक कार्रवाई करें।
  • वानिकी और उसके संसाधनों को नुकसान से संबंधित किसी भी अवांछित गतिविधि को रोकने के लिए सभी आंतरिक और बाहरी एजेंसियों के साथ सहयोग और समन्वय करना। 

स्किल्स

Forest Ranger में कुछ स्किल्स का होना जरूरी है जिनमें से कुछ हैं:

  • फ़िज़िकल फिटनेस
  • फायर प्रवेंशन
  • कम्युनिकेशन
  • करेज & डिटरमिनेशन
  • क्रिटिकल थिंकिंग
  • पब्लिक स्पीकिंग
  • करेज
  • मेंटल टफनेस

फॉरेस्ट रेंजर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

फॉरेस्ट रेंजर बनने के लिए गाइड नीचे दी गई है:

  • अधिसूचना जारी: राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा वन विभाग में फॉरेस्ट रेंजर के रिक्त पद को भरने के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए अधिसूचना जारी की जाती है। 
  • पात्रता मानदंड को पूरा करें: वे आवेदक जो एसपीएससी द्वारा अंतिम रूप दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे आवेदन पत्र भरकर आवेदन करते हैं।
  • परीक्षा कॉल लेटर: चयनित आवेदकों को एसपीएससी द्वारा आयोजित चयन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए प्रवेश पत्र प्राप्त होता है।
  • शैक्षणिक परीक्षण: शैक्षणिक या लिखित परीक्षा चयन प्रक्रिया का पहला चरण है। चयन प्रक्रिया के दूसरे चरण में उपस्थित होने के लिए आवेदकों को इसे पास करना होगा।
  • शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण : शारीरिक शक्ति परीक्षण चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण है। इसे क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए कॉल आती है।
  • दस्तावेज़ सत्यापन : यह चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। इस चरण में जमा किए गए अकादमिक और गैर-शैक्षणिक दोनों दस्तावेजों के प्रमाणीकरण का सत्यापन किया जाता है। जो उम्मीदवार इसे क्लियर करते हैं उन्हें आयोग से नियुक्ति पत्र मिलता है।
  • औपचारिकताओं में शामिल होना : चयनित अधिकारियों ने एसपीएससी द्वारा शामिल होने की औपचारिकताएं पूरी कीं। 
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम : औपचारिकताएं अधिकारियों में शामिल होने के बाद, प्रशिक्षु फॉरेस्ट रेंजरों के रूप में शामिल होने वाले सभी अधिकारी अपना साल भर का डेस्क और फील्ड प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करते हैं।
  • फॉरेस्ट रेंजर के रूप में शामिल हों : प्रशिक्षण अवधि के सफल समापन के बाद प्रशिक्षु रेंजर्स वन रेंज अधिकारी के रूप में काम करना शुरू करते हैं।

फॉरेस्ट रेंजर बनने के लिए योग्यता मानदंड

फॉरेस्ट रेंजर बनने के लिए योग्यता मानदंड है ये:

  • शैक्षणिक

आवेदक के पास वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान, कृषि , भूविज्ञान, पशु चिकित्सा विज्ञान, पशुपालन या इंजीनियरिंग, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, वानिकी और पर्यावरण विज्ञान में बैचलर्स की डिग्री शामिल किए गए किसी भी विश्वविद्यालय से कम से कम एक विषय में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। 

  • आयु

वन रेंजर के पद के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है। (आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए सरकारी मानदंडों के अनुसार आयु में छूट होगी)

  • फिजिकल स्टैंडर्ड
कैंडिडेटलंबाईचेस्ट नार्मलचेस्ट एक्सपेंशन
मेल163 सेंटीमीटर84 इंच89 इंच
फीमेल150 सेंटीमीटर79 इंच84 इंच

उत्तर पूर्व और पर्वतीय क्षेत्र से संबंधित आवेदक के लिए आयु में छूट है।

चयन प्रक्रिया

मुख्यतः चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होती है जो इस प्रकार हैं:

चरणशेड्यूल्सडिस्क्रिप्शन
पहला चरणशैक्षणिक परीक्षणअकादमिक परीक्षा मूल रूप से सामान्य और विषय-विशिष्ट ज्ञान के उम्मीदवारों के लिए एक परीक्षा है। इसमें जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी, टेक्नोलॉजी और एनवायरनमेंट जैसे विषयों के प्रश्न शामिल हैं। कुल प्रश्न- 200, कुल अंक- 200, समय- 03 घंटे, नकारात्मक अंकन- 0.25 अंक
दूसरा चरणशारीरिक स्वास्थ्य परीक्षणइसमें मुख्य रूप से एक वॉक टेस्ट शामिल होता है जिसमें उम्मीदवारों को 4 घंटे की समयावधि के भीतर 25 किमी (पुरुष) और 16 किमी (महिला) की पैदल दूरी पूरी करनी होती है।
तीसरा चरणदस्तावेज़ सत्यापनदस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के लिए बुलाने के लिए चयनित उम्मीदवार का शारीरिक दक्षता परीक्षण। एक सफल दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के बाद अंतिम चयनित उम्मीदवार को नियुक्ति पत्र मिलता है।

वर्किंग इन्वायरमेंट

वास्तव में फॉरेस्ट रेंजर का कार्य वातावरण बहुत कठिन और अधिक विविध है। यह मुख्य रूप से सभी मौसमों में एक फील्ड जॉब है और कभी-कभी जीवन के लिए खतरनाक परिस्थितियों में कठिन होता है। आमतौर पर, समय बचाने और बेहतर उत्पादकता के लिए वे जंगल के बीच में अपना अस्थायी और कभी स्थायी कार्यालय आधार स्थापित करते हैं। औसत काम के घंटे तय होते हैं, लेकिन यह काम के बोझ और मौसम की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। वानिकी और वन्य जीवन से संबंधित कुछ गंभीर मुद्दों से निपटने के लिए वन अधिकारियों के काम के घंटे ओवरटाइम काम करते हैं।

सैलरी

सरकारी अधिसूचना के अनुसार नव भर्ती फॉरेस्ट रेंजर का औसत वेतन INR 35000- 1.1 लाख की सीमा में स्तर 6 वेतन बैंड के अंतर्गत आता है। फॉरेस्ट रेंजर सरकारी नौकरी की श्रेणी में आता है। फॉरेस्ट रेंजर की नौकरी की जिम्मेदारियां पहले दिन से लेकर काम के आखिरी दिन तक रोमांच, उत्साह, चुनौतियों और सीखने से भरी होती हैं। इसमें ऑन और ऑफ फील्ड दोनों तरह के असाइनमेंट शामिल हैं। Forestry Ranger या ग्रीन वॉरियर की नौकरी मानसिक दृढ़ता और शारीरिक फिटनेस दोनों की मांग करती है। यह उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त करियर विकल्प है जो पारिस्थितिक संसाधनों के संरक्षण और वन्यजीवों की रक्षा करके प्रकृति की सेवा करना चाहते हैं।

FAQs

प्रशासनिक क्षेत्र में कौन सा पद Forest Ranger के समकक्ष है?

पुलिस उपाधीक्षक, कानून व्यवस्था में डीएसपी और प्रशासनिक क्षेत्र में तहसीलदार या अंचल अधिकारी Forestry Ranger के समकक्ष पद है। 

Forestry Ranger अधिकारी का पहला पदोन्नति पद कौन सा है?

चार साल की सेवा और अच्छे प्रदर्शन के रिकॉर्ड के बाद, फॉरेस्ट रेंजरों को सहायक वन संरक्षक के पद पर पदोन्नत करने का अवसर मिलता है।

Forestry Ranger कौन होता है? 

Forestry Ranger वन विभाग का अधिकारी होता है। यह एक राजपत्रित अधिकारी होता है। वन विभाग में इनका पद बहुत जिम्मेदारी वाला होता है। इन्हें वनों की सुरक्षा और देखभाल करना होता है। फॉरेस्ट रेंजर अधिकारी का मुख्य काम जंगलों की सुरक्षा करना होता है। जंगलों की सुरक्षा के लिए हर समय सक्रिय रहना पड़ता है। जब भी वनों में किसी प्रकार की समस्या होती है, तो उन समस्याओं का समाधान करना होता है। Forestry Ranger आम तौर पर केंद्रीय और साथ ही राज्य के कानून प्रवर्तन विभागों और सार्वजनिक रूढ़िवादी समूहों के साथ काम करते हैं और साथ ही सार्वजनिक और निजी उपयोग के लिए राष्ट्रीय और राज्य के जंगलों, वन्यजीवों और अन्य पारिस्थितिक संसाधनों की रक्षा करते हैं। वे प्रजातियों के आवास, और सार्वजनिक क्षेत्र के मनोरंजन को बढ़ाने और प्राकृतिक या मानव निर्मित कार्रवाई के कारण होने वाली किसी भी क्षति को कम करने या रोकने में भी योगदान करते हैं।

उम्मीद है, फॉरेस्ट रेंजर के बारे में जानकारियां आपको इस ब्लॉग में मिल गई होगी। इसी तरह के आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*