एबरडीन विश्वविद्यालय को पढ़ाई के लिए क्यों चुनें?

1 minute read
21 views
Freepik

यूनिवर्सिटी ऑफ एबरडीन एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है, जो की स्कॉटलैंड में उपस्थित है। यह 500 वर्षों से भी अधिक पुरानी एक प्राचीन यूनिवर्सिटी है। यह स्कॉटलैंड की तीसरी सबसे पुरानी तथा इंग्लिश स्पीकिंग वर्ल्ड की पांचवी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है। आज के इस ब्लॉग में हम एबरडीन विश्वविद्यालय के बारे में चर्चा करने जा रहें हैं तथा उन कारणों का भी पता लगाएंगे कि हमे इस यूनिवर्सिटी को क्यों चुनना चाहिए।

यूनिवर्सिटी का नाम यूनिवर्सिटी ऑफ एबरडीन
टाइप पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी 
स्थापना वर्ष 1495, एबरडीन, स्कॉटलैंड, यूके
कुल विद्यार्थी लगभग 15,185 
अंडर ग्रेजुएट विद्यार्थियों कि संख्या लगभग 10,125 
पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों कि संख्या लगभग 5060 
कैंपस ओल्ड एबरडीन, फॉरेस्टर हिल और कतर 
एबरडीन यूनिवर्सिटी इंटेक्स  जनवरी, सितंबर
एक्सेप्टेंस रेट 78%
मेल फीमेल रेश्यो  57:43
स्टुडेंट टीचर रेश्यो  17:1
इंटरनेशनल स्टूडेंट पर्सेंटेज 33%
This Blog Includes:
  1. एबरडीन विश्वविद्यालय 
  2. एबरडीन विश्वविद्यालय को क्यों चुने?
    1. यूनिवर्सिटी का एजुकेशन सिस्टम 
    2. ऐतिहासिक पहचान 
    3. स्टूडेंट लाइफ 
  3. एबरडीन यूनिवर्सिटी की विश्व स्तर पर रैंकिंग
  4. एबरडीन यूनिवर्सिटी की स्वीकृति दर 
  5. एबरडीन यूनिवर्सिटी की महत्वपूर्ण तिथियां 
    1. फर्स्ट हाफ सेशन 
    2. सेकंड हाफ सेशन
  6. एबरडीन यूनिवर्सिटी के कुछ टॉप कोर्सेस तथा ट्यूशन फीस 
  7. ट्यूशन फीस 
  8. कैंपस सुविधा 
    1. ओल्ड एबरडीन
    2. फॉरेस्टरहिल
    3. कतर कैंपस 
  9. एबरडीन यूनिवर्सिटी में कॉस्ट ऑफ लिविंग      
  10. एडमिशन के लिए योग्यता 
  11. एबरडीन यूनिवर्सिटी में आवेदन की प्रक्रिया 
  12. आवश्यक दस्तावेज़
  13. एबरडीन यूनिवर्सिटी के लिए स्कॉलरशिप तथा वित्तीय सहायता
  14. एबरडीन यूनिवर्सिटी के पूर्व उल्लेखनीय छात्र
  15. FAQs

एबरडीन विश्वविद्यालय 

एबरडीन विश्वविद्यालय स्कॉटलैंड का तीसरा सबसे पुराना और ब्रिटेन का 5वां सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। इस विश्वविधालय की स्थापना 1495 में एबरडीन के बिशप और स्कॉटलैंड के चांसलर विलियम एलफिंस्टन ने की थी। 1860 में, किंग्स कॉलेज और मारीशल कॉलेज के विलय से एबरडीन विश्वविद्यालय जो वर्तमान में है इसका का गठन किया गया था। यह विश्वविद्यालय औरोरा, एसोसिएशन ऑफ कॉमनवेल्थ की यूनिवर्सिटीज़, स्कॉटलैंड की यूनिवर्सिटीज, यूके की यूनिवर्सिटीज, यूनिवर्सिटी ऑफ आर्कटिक और ईयूए के साथ में एफिलिएटेड है। 

एबरडीन विश्वविद्यालय को टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में 20वां स्थान प्रदान किया गया है और यह दुनिया के टॉप 200 विश्वविद्यालयों में शामिल है। एबरडीन को दुनिया में 158वां, यूनाइटेड किंगडम में 22वां और दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में तीन स्कॉटिश संस्थानों में से एक का दर्जा दिया गया है। विश्वविद्यालय शिक्षण और रिसर्च के लिए यूनाइटेड किंगडम में टॉप 30 तक पहुंच गया है। एबरडीन विश्वविद्यालय QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में =220 वें स्थान पर है। इसके अलावा, गार्जियन लीग टेबल्स 2022 और द कम्प्लीट यूनिवर्सिटी गाइड यूनिवर्सिटी लीग टेबल्स 2022 ने एबरडीन विश्वविद्यालय को क्रमशः #38 और #20 राष्ट्रीय रैंकिंग में स्थान दिया है।

एबरडीन विश्वविद्यालय को क्यों चुने?

एबरडीन विश्वविद्यालय यूके के स्कॉटलैंड में स्थित है। यूनिवर्सिटी के एजुकेशन सिस्टम, एबरडीन कि स्टूडेंट लाइफ तथा इसके साथ साथ ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको इस यूनिवर्सिटी को चुनना चाहिए। 

यूनिवर्सिटी का एजुकेशन सिस्टम 

यूनिवर्सिटी के डिग्री कोर्सेज में अधिक फ्लेक्सिबिलिटी तथा छात्रों को चुनने के लिए पसंद उपलब्ध है। जैसे की क्रॉस-डिसिप्लिनरी अध्ययन, वर्क प्लेसमेंट, विदेश में पढ़ने के लिए व्यापक अवसर। यूनिवर्सिटी ने अपने छात्रों के प्रस्ताव पर छात्र अनुभव को ओर अधिक बढ़ाने के लिए साहसिक कदम उठाए हैं। यूनिवर्सिटी ने अपने अध्ययन के विकल्पों में कोर्सेज में क्रांतिकारी बदलाव करके सभी छात्रों को लाभान्वित करने के लिए नई सुविधाओं और संसाधनों में भारी निवेश भी किया है। 

ऐतिहासिक पहचान 

जैसा कि आप जान ही चुके हैं कि एबरडीन विश्वविद्यालय 500 वर्ष से भी अधिक पुराना है। एबरडीन यूनिवर्सिटी अपनी पुरानी ऐतिहासिक पहचान के साथ 21वीं सदी के लिए बैचलर तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

स्टूडेंट लाइफ 

एबरडीन विश्वविद्यालय की स्टूडेंट लाइफ भी इसे चुनने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। आप यूनिवर्सिटी के पास में रहकर एबरडीन कि सिटी लाइफ का आनंद ले सकते हैं। यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों के लिए स्टूडेंट एसोसिएशन भी उपलब्ध है, जो कि विद्यार्थियों को कई प्रकार कि सुविधाएं उपलब्ध करवाती है। इसके साथ–साथ विद्यार्थी यूनिवर्सिटी में डिपार्टमेंटल सोसाइटी, कल्चरल सोसाइटी, क्रिएटिव आर्ट्स सोसायटी के द्वारा   कई सारी फैसिलिटीज तथा ट्रेवलिंग का भी आनंद उठा सकते हैं। 

एबरडीन यूनिवर्सिटी की विश्व स्तर पर रैंकिंग

किसी भी यूनिवर्सिटी के शिक्षा के स्तर को जानना हो तो उस यूनिवर्सिटी की विश्व स्तर अन्य यूनिवर्सिटीयों की तुपना में रैंकिंग्स देखी जाती है। एबरडीन यूनिवर्सिटी भी विश्व स्तर पर अपनी एक अलग पहचान रखती है। 

स्रोत  रैंकिंग 
टाइम्स/सन्डे टाइम्स गुड यूनिवर्सिटी गाइड (यूके) #20
गार्डियन यूनिवर्सिटी लीग टेबल (यूके) #20
कंप्लीट यूनिवर्सिटी गाइड (यूके) #38
टाइम्स हायर एजुकेशन यूके #22
टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड #158
QS वर्ल्ड रैंकिंग्स यूके #27
QS वर्ल्ड रैंकिंग्स वर्ल्ड #220
ओवरऑल स्टूडेंट सेटिस्फेक्शन में यूके मैं (नेशनल स्टूडेंट सर्वे 2021) #5

एबरडीन यूनिवर्सिटी की स्वीकृति दर 

किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना कितना आसान या कितना कठिन होता है यह उस यूनिवर्सिटी कि स्वीकृति दर से पता चलता है। मान लीजिए यदि किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 100 विद्यार्थियों ने अप्लाई किया तथा उनमें से  उस यूनिवर्सिटी में 20 विद्यार्थियों को एडमिशन मिल जाता है, तो उस यूनिवर्सिटी स्वीकृति दर 20% होगी। एबरडीन यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी 2023 की स्वीकृति दर 78% है। 

एबरडीन यूनिवर्सिटी की महत्वपूर्ण तिथियां 

एबरडीन यूनिवर्सिटी कि एकेडमिक वर्ष 2022–23 कि टर्म डेट्स कुछ इस प्रकार से हैं: 

फर्स्ट हाफ सेशन 

फर्स्ट हाफ सेशन के लिए महत्वपूर्ण तारीख नीचे दी गई है:

पैरामीटर डेट्स
टर्म ओपन सोमवार 12 सितंबर 2022
शिक्षण शुरू सोमवार 19 सितंबर 2022
टर्म क्लोज शुक्रवार 16 दिसंबर 2022

सेकंड हाफ सेशन

सेकेंड हाफ सेशन के लिए महत्वपूर्ण तारीख नीचे दी गई है:

पैरामीटर डेट्स
टर्म ओपन सोमवार 16 जनवरी 2023
शिक्षण शुरू सोमवार 23 जनवरी 2023
स्प्रिंग ब्रेक प्रारंभ शुक्रवार 31 मार्च 2023
स्प्रिंग ब्रेक अंत सोमवार 24 अप्रैल 2023
टर्म क्लोज शुक्रवार 12 मई 2023

एबरडीन यूनिवर्सिटी के कुछ टॉप कोर्सेस तथा ट्यूशन फीस 

एबरडीन विश्वविद्यालय की तरफ से जिन  डिग्री कोर्सेज के विषयों में एडमिशन दिया जाता है वे इस प्रकार से हैं: 

ट्यूशन फीस 

एबरडीन विश्वविद्यालय एक फिक्स फीस स्ट्रक्चर को फॉलो करती है। इसका मतलब यह है कि यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के बाद फर्स्ट ईयर में जो ट्यूशन फीस का भुगतान आपने किया है वो आपके कोर्स के पूरा होने तक सभी वर्षों में समान रहेगा। अन्य कई यूनिवर्सिटियों में बढ़ते वर्षों के दौरान प्रत्येक वर्ष में विद्यार्थी कि ट्यूशन फीस में 5% से 9% कि बढ़ोतरी होती है लेकिन एबरडीन यूनिवर्सिटी में ऐसा नहीं है। इसकी सहायता से अन्तरराष्ट्रीय विद्यार्थियों को पैसे बचाने में मदद मिलती है तथा उनके सामने सभी वर्षों के ट्यूशन फीस का भुगतान करने की सटीक जानकारी होती है। 

कोर्स  फीस (प्रत्येक वर्ष के लिए समान)
अंडर ग्रेजुएट आर्ट्स डिग्री के लिए ट्यूशन फीस £18,000 (INR17,43,700) 
अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग डिग्री के लिए ट्यूशन फीस £20,000 (INR 19,37,500)
पोस्ट ग्रेजुएट रिसर्च डिग्री के लिए ट्यूशन फीस £17,000 (INR16,46,800)

कैंपस सुविधा 

यूनिवर्सिटी के मुख्य रूप से 3 कैंपस है, जो कि ओल्ड एबरडीन, फॉरेस्टर हिल तथा कतर के दोहा में स्तिथ है। 

ओल्ड एबरडीन

इस कैंपस को एबरडीन विश्वविद्यालय का ऐतिहासिक दिल कहा जाता है। यह कैंपस विद्यार्थियों के सीखने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बेदाग संरक्षित इमारतों को जोड़ता है। कला और सामाजिक विज्ञान और भौतिक विज्ञान को पढ़ाने वाले स्कूल यहाँ आधारित हैं। 

फॉरेस्टरहिल

यह कैंपस उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं की शिक्षा और अनुसंधान का प्रावधान प्रदान करता है। यह कैंपस संयुक्त रूप से एनएचएस ग्रैम्पियन और एबरडीन विश्वविद्यालय के स्वामित्व में है। इस कैंपस में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, डेंटल स्कूल, हेल्थ साइंसेज बिल्डिंग, लिलियन सटन बिल्डिंग और रोवेट इंस्टीट्यूट स्थित है। 

कतर कैंपस 

यूनिवर्सिटी का एक कैंपस कतर देश के दोहा में भी स्थित है। एएफजी कॉलेज के साथ पार्टनरशिप में यह कैंपस अंडर ग्रैजुएट डिग्री तथा पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री के लिए कोर्स ऑफर करता है। 

एबरडीन यूनिवर्सिटी में कॉस्ट ऑफ लिविंग      

एबरडीन यूनिवर्सिटी में ट्यूशन फीस के अलावा छात्रों को अपने रहने की लागत को कवर करने के लिए पैसे की आवश्यकता होगी, जिसमें आवास, भोजन, किताबें, इंटरटेनमेंट, कपड़े, फोन बिल, स्थानीय यात्रा और कपड़े धोने शामिल हैं लेकिन ये खर्च आपकी जीवनशैली और खर्च करने की आदतों के आधार पर अलग-अलग होंगे।

लेकिन विद्यार्थी £1050 (लगभग INR 1 लाख) के बजट में उनकी पूरी लिविंग कॉस्ट को कवर कर सकते हैं। अपने खर्च के इस बोझ को कम करने के लिए आप यूके में 20 घंटे प्रति सप्ताह के अनुसार कार्य कर सकते हैं। 

एडमिशन के लिए योग्यता 

एबरडीन यूनिवर्सिटी में उपरोक्त कोर्स में एडमिशन लेने के लिए, आपको कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। हालांकि योग्यता मानदंड एक विषय से दूसरे विषय में भिन्न हो सकते हैं, यहां कुछ सामान्य शर्तें दी हैं:

  • उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 PCM/PCB (भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान) से बेसिक स्कूली शिक्षा पूरी करनी होगी। 
  • आवेदक का बाहरवीं मे परिणाम 50% से अधिक होना अनिवार्य हैं।
  • कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। विदेश में बैचलर्स के लिए SAT या ACT स्कोर्स की मांग की जाती है।
  • मास्टर्स कोर्सेस के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री प्राप्त की हो।
  • मास्टर्स कोर्सेस में एडमिशन के लिए कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं इसके बाद ही आप इन कोर्सेस के लिए पात्र हो सकते हैं। विदेश की कुछ यूनिवर्सिटीज में मास्टर्स के लिए GRE स्कोर की अवश्यकता होती है।
  • साथ ही विदेश के लिए आपको ऊपर दी गई आवश्यकताओं के साथ IELTS या TOEFL स्कोर की भी आवश्यकता होती है।
  • विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए SOP, LOR, CV/रिज्यूमे  और पोर्टफोलियो  भी जमा करने होंगे।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

एबरडीन यूनिवर्सिटी में आवेदन की प्रक्रिया 

एबरडीन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • हमारे एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे।
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज़

आपको निम्न आवश्यक दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी:

छात्र वीज़ा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

एबरडीन यूनिवर्सिटी के लिए स्कॉलरशिप तथा वित्तीय सहायता

विद्यार्थियों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्येक यूनिवर्सिटी अपने स्तर पर स्कॉलरशिप उपलब्ध करवाती हैं एबरडीन यूनिवर्सिटी के द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप कुछ इस प्रकार से है:

  • Jim Dunken scholarship scholarships 2022:  वर्ष 2001 के बाद से यह स्कॉलर इस यूनिवर्सिटी के छात्रों को प्रतिवर्ष दी जाती है।
  • Under graduate south asia scholarship 
  • Aberdeen Global Scholarship
  • Carnegie Trust – Under Graduate Fee Grants : अमाउंट £1820 (लगभग 1.75 लाख lNR )
  • Leverhulme Trade Charities Trust: इस स्कॉलरशिप का अमाउंट £3000 (लगभग 2.8 लाख INR)

कॉलेज के अलावा Leverage Edu भी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप उपलब्ध करवाता है। स्कॉलरशिप के लिए अपनी पात्रता जानने के लिए आप हमारी  ऑफिशियल वेब साइट पर इसका पता लगा सकते हैं या फिर हमारे एक्सपर्ट्स से इसके बारे में चर्चा कर सकते हैं। 

एबरडीन यूनिवर्सिटी के पूर्व उल्लेखनीय छात्र

एबरडीन यूनिवर्सिटी के कुछ पूर्व उल्लेखनीय छात्र इस प्रकार से हैं:

  • जॉर्ज विशार्ट: रिफॉर्मर
  • थॉमस रीड: स्कॉटिश स्कूल ऑफ कमान सेंस के फाउंडर 
  • एलास्टेयर डार्लिंग: एक्स्चीकर के चांसलर
  • टेसा जोवेल: ओलंपिक में मीडिया और स्पोर्ट मिनिस्टर
  • गिलबर्ट बर्नेट: फिलोसोफर, हिस्टोरियन 
  • पैट्रिक मैनसन: यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्ग कॉन्ग, लंदन स्कूल ऑफ़ ट्रॉपिकल मेडिसिन तथा ट्रॉपिकल फील्ड ऑफ मेडिसिन के फाउंडर
  • जेम्स गिब्स: आर्किटेक्ट
  • लेन ग्लें: एक्टर

FAQs

एबरडीन यूनिवर्सिटी की स्वीकृति दर कितनी है?

एबरडीन यूनिवर्सिटी की स्वीकृति दर 64% है। 

एबरडीन यूनिवर्सिटी में कुल कितने देशों के विद्यार्थी पढ़ते हैं?

एबरडीन यूनिवर्सिटी में विश्व के लगभग 130 देशों के विद्यार्थी पढ़ते हैं। 

एबरडीन यूनिवर्सिटी की अगली टर्म डेट्स कब से शुरू होंगी?

एबरडीन यूनिवर्सिटी की अगली टर्म डेट्स सितंबर माह से शुरू होंगी। 

कई विद्यार्थियों के मन में काफी सारे सवाल रहते हैं जैसे कि वो एबरडीन विश्वविद्यालय के लिए कैसे एप्लाई कर सकते हैं या फिर यूनिवर्सिटी का नेक्स्ट सेमेस्टर कब से शुरू होगा। हमे उम्मीद है की आपके काफी सारे सवालों के जवाब हमने इस ब्लॉग में दे दीए हैं। यदि आप भी एबरडीन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert