लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में कैसे पढ़ें?

1 minute read

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी, यूके में स्थित एक अंग्रेजी सार्वजनिक रिसर्च विश्वविद्यालय है। यह लंदन के संघीय विश्वविद्यालय द्वारा एक घटक (कोंस्टीटूएंट) कॉलेज के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। वर्ष 1785 में, इसे लंदन मेडिकल कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था और 1887 में आधिकारिक तौर पर एक विश्वविद्यालय के रूप में नामित किया गया था। विश्वविद्यालय के पास ब्रिटिश रिसर्च यूनिवर्सिटीज रसेल ग्रुप, यूनिवर्सिटी यूके और एसोसिएशन ऑफ कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटीज के साथ एफिलिएटेड है। यूनिवर्सिटी की प्रभावशाली राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग है। वर्तमान समय में, यह प्रमुख धाराओं में कोर्सेज का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। जिससे यूनिवर्सिटी में प्रवेश की मांग बढ़ी है, यदि आप लंदन में पढ़ने की इच्छा रखते हैं और एक अच्छी यूनिवर्सिटी ढूढं रहे हैं, तो इस यूनिवर्सिटी के बारे में आपको विचार करना चाहिए। इस ब्लॉग में विस्तार से लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

यूनिवर्सिटी लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी
स्थापना 1887
कॉलेज का आदर्श-वाक्यसंयुक्त ताकत के साथ
वार्षिक स्वीकृति दर 44 %
परिसरों की संख्या की संख्या5
रोजगार दर94 %
स्कॉलरशिप Narotam Sekhsaria’s Scholarships
Hani Zeini Scholarship
-Harvey Fellowship
-Global Study Awards

इंफ्रास्ट्रक्चर, कैंपस और कोर्सेज

विश्वविद्यालय की इंफ्रास्ट्रक्चर, कैंपस और कोर्सेज के बारे में नीचे बताया गया है-

  • यह यूनिवर्सिटी एक क्रिएटिव आर्ट गैलरी, बायोलॉजी लैब, एयरोस्पेस लैब, सिमुलेशन वार्ड, वेधशाला और एक कानून भवन सहित कई शैक्षिक स्थान हैं। इसके अलावा, कई कैफे, रेस्टॉरेंट, डिपार्टमेंटल स्टोर और केमिस्ट की दुकानें परिसर के पास स्थित हैं। संस्थान से पब्लिक ट्रांसपोर्ट आसानी से उपलब्ध है। परिसर में एक शांतिपूर्ण सीखने का माहौल है।
  • इस यूनिवर्सिटी का मुख्य परिसर टॉवर हैमलेट्स के स्टेपनी क्षेत्र में स्थित है, जबकि इसके अन्य कैंपस स्मिथफ़ील्ड, होलबोर्न और व्हाइटचैपल में स्थित हैं। यह 3 फैकल्टी में आयोजित किया जाता है जिसमें लंदन स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड डेंटिस्ट्री, मानविकी और सोशल साइंस फैकल्टी, और विज्ञान और इंजीनियरिंग और बार्ट्स की फैकल्टी शामिल हैं। यह सबसे बड़े अकादमिक हेल्थ साइंस सेंटर, UCL पार्टनर्स का एक हिस्सा है, और मेडिकल ट्रेनिंग और रिसर्च के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में कार्य करता है।
  • लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी इतिहास, कंप्यूटर विज्ञान और अंग्रेजी ग्रेजुएट के रिसर्च और संयुक्त शिक्षण के लिए वारविक विश्वविद्यालय के साथ एक साझेदारी भी साझा करता है। इसके अलावा, यह अपने ग्लोबल MBA प्रोग्राम के लिए लंदन विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करता है।
  • यह यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए उनके बैकग्राउंड की परवाह किए बिना करियर के पर्याप्त अवसर प्रदान करती है। डिसिप्लिनरी स्पेक्ट्रम के एक भाग के रूप में, क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी छात्रों को ग्रेजुएट, रिसर्च और शिक्षण आधारित डिग्री प्रदान करता है। विश्वविद्यालय में 27,000 से अधिक छात्र और 4,600 से अधिक कर्मचारी हैं। 160 से अधिक देशों के छात्रों के साथ, क्वीन मैरी दुनिया में सबसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विविध संस्थानों में से एक है।

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी क्यों चुनें?

इस यूनिवर्सिटी को चुनने के कुछ प्रमुख कारण नीचे बताए गए हैं-

  • समुदाय: लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में वर्तमान छात्रों, पूर्व छात्रों और कर्मचारियों का एक वैश्विक समुदाय हैं, जो व्यवसाय, कला और दुनिया में अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं। क्वींस मैरी के पूर्व छात्र या कर्मचारी आपको एक चैंपियन बनने के लिए सही मार्गदर्शन और प्रेरणा देते हैं।
  • कैंपस और निवास: लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के संकायों के साथ-साथ छात्रों के लिए 50+ रिसर्च केंद्र और संस्थान हैं। छात्रों के लिए 200 से अधिक सोसाइटी, क्रिएटिव राइटिंग, थिएटर क्लब, सोशलिस्ट स्टूडेंट सोसाइटी, पोकर सोसाइटी और कंजर्वेटिव फ्यूचर सोसाइटी है। इसके साथ ही, विश्वविद्यालय एक एथलेटिक एसोसिएशन रखता है जो शालीनता से लेकिन सक्रिय रूप से खेल कार्यों का प्रबंधन और आयोजन भी करता है।
  • प्लेसमेंट : लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी छात्रों को करियर और प्लेसमेंट के अवसर भी प्रदान करती है। अपने प्रसिद्ध और मान्यता प्राप्त कोर्सेज और कार्यक्रमों के साथ, विश्वविद्यालय के छात्रों को उनके द्वारा अध्ययन किए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए अपने भविष्य की सफलता का लाभ मिलता है।
  • छात्रवृत्ति की सुविधा: आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्रों के लिए लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में कई प्रकार के छात्रवृत्ति कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिन्हें प्राप्त कर छात्र लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में पढ़ने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं, साथ ही आप हमारे Leverage Finance का भी लाभ उठा सकते हैं।
  • टीचिंग मैथड : लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में नए अभ्यास और नए रिसर्च के उदाहरणों का उपयोग करके पढ़ाया जाता हैं। यहाँ प्रदान किए जाने वाले कोर्सेज में जो भी पढ़ाया जाता है, वह सब वर्तमान की घटनाओं से जुड़ा हुआ है, जो भविष्य में और आपके करियर में आपकी मदद करेगा।

आप UniConnect के ज़रिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकते हैं। 

रैंकिंग

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी
Source – Pinterest

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी की रैंकिंग इस प्रकार हैं–

सोर्सरैंक
रैंक ऑफ ARWU 2022#201-300
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023#125
यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट, टॉप ग्लोबल यूनिवर्सिटी 2022#114
दा गार्जियन विश्वविद्यालय रैंकिंग 2022#68
टाइम्स हायर एडुकेशन 2022#110

स्वीकृति दर

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी ने छात्रों के पिछले शैक्षणिक रिकॉर्ड और ग्रेड के आधार पर एक चयनात्मक प्रवेश नीति विकसित की है। बैचलर और मास्टर्स के लिए लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी की स्वीकृति दर 44.2% के बीच है। इसका मतलब है कि 100 आवेदकों में से केवल 44 छात्रों का चयन होता है इसलिए इसे उच्च शिक्षा संस्थान माना जाता है। जिसके लिए आपको LOR के साथ एक अच्छा SAT स्कोर भी चाहिए जो विश्वविद्यालय प्रवेश में योगदान दे। इसके लिए हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी के नए अपडेट के बारे में नीचे बताया गया है-

  • 20 फरवरी 2022 : UCAS के माध्यम से यूजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि
  • मई 2022 : आवास की समय सीमा
  • विश्वविद्यालय शरद ऋतु और वसंत में दो प्रमुख इंटेक के लिए आवेदन स्वीकार करता है। अधिकांश कार्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 फरवरी, 2022 है।
सेमेस्टरडेडलाइन
सर्दी (जनवरी)नवंबर
वसंत (अप्रैल)फ़रवरी
गर्मी (जुलाई)मई
पतन (अक्टूबर)अगस्त

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी के टॉप कोर्सेज और ट्यूशन फ़ीस

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी
Source – Pinterest

टॉप कोर्सेज और उनके पहले वर्ष की ट्यूशन फ़ीस नीचे दी गई है-

कोर्सअवधिवार्षिक ट्यूशन फीस (GBP और INR)
Bachelor of Engineering (BE)4 साल20.2-21.5 हजार (₹21.2-22.5 लाख)
Bachelor of Technology (BTech)4 साल20.3-21.5 हजार (₹21.2-22.5 लाख)
Bachelor of Science (BSc)3-4 साल19.3-22.6 हजार (₹18.2-23.5 लाख)
Bachelor of Business Administration(BBA)3 साल17.5-18.5 हजार (₹18-19 लाख)
Master of Business Administration (MBA)1 साल24 हजार (₹25.1 लाख)
Post Graduate Diploma in Management (PGDM)1 साल24 हजार (₹25.1 लाख)
Master Of Science (MS)1 साल23-26  हजार (INR 24-27 लाख)
Master in Management (MIM) 1 साल20.5-25.5 हजार (₹21.5-26.5 लाख)
Master of Architecture (MArch)1 साल18.3 हजार (₹17.5 लाख)

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

रहने का ख़र्च

आपके यहाँ रहने का खर्च आपके रहन सहन व आवश्यकता के अनुसार भिन्न-भिन्न हो सकता है। यहां सामान्य औसत खर्च दिया गया है:

निवास (सिंगल कमरा)£4,000-4,500 (₹4.2-4.5 लाख)
भोजन£1,400-2,100 (₹1.5-2.2 लाख)
किताबें और सप्लाइज (अनुमान)£1,200-2,400 (₹1.2-2.5 लाख)
विविध खर्च£1,500 (₹1.5 लाख)

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

एडमिशन के लिए योग्यता

वास्तविक कोर्स की आवश्यकताएं कार्यक्रम के अनुसार अलग हो सकती हैं, यहां लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान किए जाने वाले बैचलर्स और मास्टर्स कोर्सेज के लिए सामान्य योग्यताएं इस प्रकार हैं:

बैचलर डिग्री कोर्सेज के लिए योग्यता

  • बैचलर डिग्री कोर्स के लिए आवेदक को 12वीं में प्रथम श्रेणी (60%) अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • कुछ विशिष्ट बैचलर कोर्स के लिए आवेदक से SAT या ACT स्कोर की मांग की जाती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो स्टूडेंट को उसका एक ऑफिशियल अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर ज़रूरी होते हैं।

मास्टर डिग्री कोर्सेज के लिए योग्यता

  • मास्टर डिग्री कोर्सेज के लिए के लिए सभी आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की बैचलर डिग्री होनी चाहिए, जिसमें आवदेक को (75%) अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • इन पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए GMAT या GRE स्कोर की ज़रूरत होती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो उसका एक आधिकारिक अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर ज़रूरी होते हैं।

आवश्यक टेस्ट स्कोर

टेस्टस्कोर
IELTS6.5
TOEFL92
PTE62
SAT550-660
GMAT590
ACT21-29

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्ज़ाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा-

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • Leverage Edu एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेज़ों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज़

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए दस्तावेज होने आवश्यक हैं-

छात्र वीज़ा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में छात्रवृत्तियां

नीचे कुछ छात्रवृत्ति की सूची दी गई है, जिनके लिए छात्र अप्लाई कर सकते हैं।  

स्कॉलरशिपप्रोग्रामराशि (£)
Narotam Sekhsaria’s Scholarshipsबिज़नेस19,812 (₹20 लाख)
Hani Zeini Scholarshipबिज़नेस749 (₹75.53 हजार) 
Harvey Fellowshipइंजीनियरिंग 11,957 (₹12.07 लाख)
Inlaks Scholarshipsसाइंस, मानविकी74,754 (₹75.46 लाख) 
Global Study Awardsबिज़नेस 9,569 (₹9.66 लाख)
GyanDhan Scholarshipबिज़नेस 1,000 (₹1 लाख)
QS Undergraduate Scholarshipबिज़नेस 7,479 (₹7.55 लाख)

प्लेसमेंट

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में प्लेसमेंट रेट्स इस प्रकार है:

  • लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में छात्रों को सही तरीके से आवंटित किया जाता है और उन्हें प्रशासनिक और शैक्षणिक सहायता प्रदान की जाती है जो उनके एक्सपेरिएंस को ओर बढ़ाती है, जिससे प्लेसमेंट आसानी से हो जाती है।
  • लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी करियर के लिए हब नामक एक वेब पोर्टल प्रदान करता है जो सभी छात्रों, कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए नौकरी खोजने और यहां तक ​​कि नौकरी सूची पोस्ट करने के लिए खुला है।
  • लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी कई करियर मेलों और कार्यक्रमों के आयोजन में भी संलग्न है जो छात्रों को उपलब्ध अवसरों को देखने और सबसे कुशल और उपयुक्त नौकरी पाने में मदद करते हैं।
  • लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में प्लेसमेंट टीम, छात्रों से शुरू में इंटर्नशिप कराती है जिसमें छात्र बैचलर होने के छ: महीने बाद काम करते हुए आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं।
  • लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी रिज्यूम बिल्डिंग, इंटरव्यू और भविष्य में प्लेसमेंट के लिए आवश्यक इसी तरह की प्रक्रियाओं के लिए कई कार्यशालाएं और अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं और छात्रों के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं ताकि वे खुद को प्लेसमेंट योग्य बना सकें और नई स्किल्स सीख सकें और इस तरह से अपना रिज्यूमे बना सकें, जिससे वे आसानी से चयनित हो जाते हैं।

उल्लेखनीय पूर्व-छात्र

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी के कुछ उल्लेखनीय पूर्व छात्रों के नाम इस प्रकार हैं:

उल्लेखनीय पूर्व छात्रप्रोफेशन
ब्रूस डिकिंसनमेटल बैंड Iron Maiden के गायक
बिल ओ रेलीअमेरिकी पत्रकार
ग्राहम चैपमैनब्रिटिश अभिनेता
पीट डोहर्टीब्रिटिश संगीतकार
पीचिस गेल्डोफब्रिटिश TV पर्सनालिटी
रोमोला गरईब्रिटिश अभिनेत्री
फ्लेर ईस्टब्रिटिश गायिका
एस्तेर मैकवीब्रिटिश राजनेता
ईवा कार्नेइरोस्पोर्ट्स मेडिसिन स्पेशलिस्ट
गुनी जोहानसनहिस्टोरियन

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी की रोज़गार दर क्या है?

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी की रोज़गार दर 93% है।

क्या मुझे बैचलर आवेदन के साथ कोई अतिरिक्त सहायक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है?

आवेदन के साथ यदि आवश्यक हो तो आवेदकों को व्यक्तिगत विवरण और एक अकादमिक विवरण जमा करना होगा।

क्या लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता है?

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में कुछ प्रोग्राम्स के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता होती है। यदि कोई उम्मीदवार योग्यता के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो निश्चित रूप से विश्वविद्यालय इंटरव्यू के लिए बुलाता है। यदि उम्मीदवार किसी अन्य देश से है, तो ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू लिया जाता है।

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में आवेदन शुल्क क्या है?

लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए आवेदन शुल्क 30 GBP (INR 3,000) है।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी के बारे में सभी जानकारी दी है। यदि आप लंदन की क्वींस मैरी यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*