Philosopher कैसे बनें?

Rating:
0
(0)
Philosopher Kaise Bane

1968 में आई Stanley Kubrick की फिल्म 2001: A Space Odyssey philosophy का ही result थी, जिसने technology को और पहले से advance करने के बारे में बताया था। Philosophy जीवन का अहम हिस्सा है। एक दार्शनिक (philosopher) future के लिए vision तैयार रखते हैं जिससे advance में ही किसी चीज़ के लिए तैयारी की जा सके। आइए, विस्तार से जानते हैं कि Philosopher kaise bane।

दार्शनिक (Philosopher) कौन होते हैं?

एक दार्शनिक (philosopher) वह होता है जो philosophy की practice करता है। Philosopher शब्द Greek भाषा Philosophos से बना है जिसका अर्थ होता है  ‘lover of wisdom’। Modern sense में कहा जाए तो philosopher एक बुद्धिजीवी (intellectual) होता है जो philosophy की एक या अधिक branches में contributions देता है, जैसे aesthetics, ethics, epistemology, philosophy of science, logic, metaphysics, social theory, philosophy of religion, and political philosophy आदि।

Philosopher बनने के लिए Skills

दार्शनिक (philosopher) बनने के लिए transferable skills को develop करना बेहद ज़रूरी है। अन्य important skills नीचे इस प्रकार हैं:

  • Intellectual skills
    • Critical
    • Analytical
    • Synthesizing
    • Problem-solving
  • Communication skills
    • Written
    • Oral
  • Organizational skills
    • Working independently
    • Taking initiative
    • Time management
  • Interpersonal skills
    • The ability to work with others
    • The ability to motivate others
    • Flexibility
    • Adaptability
  • Research skills

Philosophy के Subfields

Philosophy के broadest subfields को आमतौर पर logic, ethics, metaphysics में बांटा गया है। Philosopher kaise bane यह जानने से पहले नीचे दिए गए subfields जानिए, जो इस प्रकार हैं:

Logic

किसी भी बोली हुई या लिखी हुई चीज़ में logic का होना काफी ज़रूरी होता है। यह व्यक्ति की intelligence के जितना ही important होता है। Logic में, हम आमतौर पर दो sentences का निर्माण करते हैं जिन्हें premises कहा जाता है और उनका इस्तेमाल conclusion निकालने के लिए किया जाता है। इस तरह के logic को syllogism कहा जाता है, जिसकी शुरुआत लोकप्रिय Greek philosopher Aristotle ने की थी।

Ethics

हर व्यक्ति अपनी daily life में कुछ स्थापित ethical norms के अनुसार conduct करने का प्रयास करता है। उदाहरण के लिए, कुछ ऐसे organizations हैं जिनकी ethical committees हैं जो अपने employees के लिए behavior के नियम निर्धारित करती हैं। Ethics का संबंध सही और गलत की परिभाषा से है। हर philosopher की ethics को लेकर अपनी-अपनी subjective understandings हैं।

Metaphysics

Metaphysics philosophical debate का एक primary area रहा है। यह मुख्य रूप से दुनिया के nature को explain करने से संबंधित है। Traditionally, इसके दो अलग-अलग study areas हैं, जिनमें cosmology और ontology शामिल हैं। Cosmology universe की origin, evolution, और उसकी eventual fate को समझने पर केंद्रित है। दूसरी ओर, ontology विभिन्न प्रकार की चीजों की जांच करती है जो मौजूद हैं और एक दूसरे के साथ उनके संबंध हैं। Modern science की खोज से बहुत पहले, science से संबंधित सभी प्रश्न metaphysics के एक part के रूप में पूछे जाते थे।

Epistemology

Epistemology philosophy का एक अन्य major component है। इस शब्द की origin Greek शब्द episteme से हुई है जिसका अर्थ है knowledge, और शब्द के दूसरे आधे हिस्से का अर्थ है ‘the study of’। Epistemology मूल रूप से the study of knowledge के बारे में है। Epistemology से संबंधित एक fundamental question यह है कि knowledge क्या होती है? यदि हम simulation की दुनिया में जी रहे हैं, तो हम इसे कैसे जान सकते हैं? ये कुछ आवश्यक प्रश्न हैं जिनके लिए epistemology उत्तर ढूंढ़ना चाहती है।

Philosopher बनने के लिए Courses

Philosopher बनने के लिए UG, PG आदि courses के नाम, duration इस प्रकार हैं:

Courses Duration
BA in Philosophy 3 years
MA in Philosophy 2 years
Master of Philosophy (MPhil) 2 years
PhD 2 years

Philosopher Kaise Bane?

Philosopher बनने के लिए नीचे step by step guide इस प्रकार है:

Step 1 Bachelor’s Degree प्राप्त करें

एक philosophy professor के रूप में करियर शुरू करने से पहले bachelor’s degree पूरी करें। Undergraduate student के रूप में अपने समय के दौरान से ही अच्छे grades बनाए रखें।

Step 2 Philosophy में Doctorate पूरी करें

आप जिस doctorate program को pursue कर रहे हैं उसके आधार पर, master’s degree skip कर सकते हैं। कुछ schools students को bachelor’s degree पूरी करने और एक application जमा करने के बाद philosophy में PhD शुरू करने की अनुमति देते हैं। Philosophy में doctorate philosophical thought पर course प्रदान करता है और students को assistant roles को पढ़ाने में experience प्राप्त करने में मदद कर सकता है। PhD में एक dissertation लिखना शामिल है, जो एक विशिष्ट विषय पर एक बड़ा research paper है।

Step 3 Specialty Select करें

Philosophy के professors experts बनने और आगे की research के लिए एक specialty चुनते हैं। यह आपको अपने करियर में एक niche बनाने में मदद करता है। Philosophy के professors के लिए कुछ common specialties नीचे दी गई हैं:

  • Ethics
  • Experimental philosophy
  • Ancient Greek philosophy
  • Modern philosophy
  • Philosophy and medicine
  • Metaphysics

Step 4 Publish Articles

Philosophy community में distinguished होने के लिए, regular रूप से peer reviewed magazines के लिए papers और articles publish करें। आप ऐसा independently या दूसरों के साथ collaborate करके भी कर सकते हैं। Article publish करने से आपको अपने philosophical ideas को दूसरों के साथ share करने में मदद मिलती है। वहीं साथ में future employers को दिखाने के लिए एक portfolio तैयार करने में मदद मिल सकती है।

पढ़ाई पूरी होने के बाद, local colleges और universities में philosophy professor job openings की तलाश शुरू करें। जब roles दिखाई दें कि आपकी qualifications match हो रहीं हैं, तो अपने advisor से आपको notify करने के लिए कहें, क्योंकि उन्हें post किए जाने से पहले उन्हें पता रहता है। Potential employers पर एक अच्छा impression बनाने के लिए, अपनी skills और expertise को reflect करने के लिए अपने CV को update करें।

Eligibility Criteria

दार्शनिक (philosopher) बनने के लिए नीचे eligibility criteria इस प्रकार है:

  • Bachelor courses करने के लिए candidate को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं class minimum 45% marks के साथ pass करनी ज़रूरी है।
  • Masters करने के लिए candidate को किसी भी discipline में BA program या BA (Hons) में minimum 55% marks के साथ graduation करने की ज़रूरत है।
  • MPhil करने के लिए candidate को किसी मान्यता प्राप्त universities से किसी भी field से masters में minimum 60% marks प्राप्त करने चाहिए।
  • PhD करने के लिए candidate को किसी मान्यता प्राप्त universities से philosophy में MA या MPhil करना चाहिए।
  • Philosophy विदेश से करने के लिए English language proficiency जैसे IELTS, TOEFL के scores।

Application Process

Philosopher kaise bane से पहले जानिए philosophy course में admission लेने के लिए उसके application process के बारे में, जो इस प्रकार है: 

Step 1 Choose University/College

पहला step उन colleges या universities की खोज करना है, जो philosophy के program और courses offer कर रहे हैं। Fees, seats, courses के लिए तय eligibility criteria के बारे में research करें।

Step 2 Apply for Course

Program और course offer करने वाली universities को खोजने के बाद admission के लिए apply करें। आवश्यकतानुसार details भरें और application fees की payment करें। Application forms limited period के लिए उपलब्ध हैं, इसलिए candidates को last date से पहले application form भर के submit करने की सलाह दी जाती है।

Step 3 Mode of Admission

Universities और colleges या तो admission के लिए entrance exams आयोजित करते हैं या merit के माध्यम से admission offer करते हैं। Postgraduate courses, MPhil और PhD के लिए, candidates को एक entrance exams देना होगा।

Step 4 Wait for the Result

Select या qualify होने पर candidates के नाम merit list में आ जाते हैं। Admission के लिए eligible होने के लिए students को desired rank और percentage प्राप्त करनी होगी।

Step 5 Counselling

Candidates को अपनी seat book करने, अपने documents जमा करने और admission seal करने के लिए fees के भुगतान के बाद, universities में आयोजित counselling session के लिए appear होना होगा।

Top World Universities

Philosophy courses offer करने वाली top world universities के नाम इस प्रकार हैं:

Universities Annual Tuition Fees (per year)
University of Pittsburgh USD 32,052 (24,03,900 रुपये)
University of California, Berkeley USD 43,176 (32,38,200 रुपये)
Harvard University USD 47,074 (35,30,450 रुपये)
University of Cambridge GBP 21,732 (21,73,200 रुपये)
London School of Economics and Political Science (LSE) GBP 21,570 (21,57,000 रुपये)
Yale University USD 55,540 (41,65,500 रुपये)
University of Notre Dame USD 53,391 (40,04,325 रुपये)
University of Toronto CAD 42,765 (25,65,900 रुपये)
Princeton University USD 53,757(40,31,775 रुपये)
University of Oxford GBP 9,250 (9,25,200 रुपये)

Top Indian Universities

Philosopher kaise bane से पहले Philosophy courses offer करने वाली top Indian universities के नाम इस प्रकार हैं:

Universities Annual Fees (per year)
Institute of Management Studies, NIMS University 50,000 रुपये
Nizam College 13,800 रुपये
Christ University 70,000 – 1,02,000 रुपये
Amity University, Gwalior 2,19,000 रुपये
MLSU – Mohanlal Sukhadia University 16,390 रुपये
Shri Mata Vaishno Devi University 75,000 – 1,60,000 रुपये
Bangalore University 14,000 रुपये

Job Profiles और Salaries

Philosophy की degree प्राप्त करने के बाद students दिए गए job profiles और salaries पा सकते हैं।

Profession Annual Salary (रुपयों में)
Lawyer 7,00,000
Professor 12,50,000
Public Policy Professional 10,00,000
Marketing Professional 11,85,000
Health Care Professional 11,50,000
Journalist 5,00,000
Financial Services Professional 6,00,000

FAQs

Philosopher बनने के लिए किन-किन elements की ज़रूरत होती है?

Philosopher बनने के लिए ethics, metaphysics, logic आदि जैसे elements की ज़रूरत होती है।

दुनिया के सबसे पहले philosophers कौन थे?

दुनिया के सबसे पहले philosophers Aristotle, Socrates और Plato थे।

दार्शनिक (philosopher) बनने में कितने साल लगते हैं?

Bachelor’s degree प्राप्त करने में 3-4 साल, master’s degree में 1-2 साल, MPhil में 2-3 साल, PhD करने में 2-3 साल लगते हैं। यानि कुल मिलाकर 9 साल का समय लगता है।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको philosopher kaise bane के बारे में जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में philosophy course करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर call कर आज ही 30 minutes का free session बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert

You May Also Like