WTP Full Form : WTP की फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
WTP full form in Hindi (1)

कई शब्दों का इस्तेमाल शॉर्ट फॉर्म में किया जाता है और ऐसे शब्दों की फुल फॉर्म को जानना ज़रूरी है। अगर आप SSC, बैंकिंग और रेलवे आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए फुल फाॅर्म बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में फुल फाॅर्म के बारे में पूछा जाता है। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म WTP Full Form in Hindi है जिसके बारे में यहां बताया गया है। 

WTP की फुल फाॅर्म क्या है? (WTP Full Form in Hindi)

WTP Full Form in Hindiवाटर ट्रीटमेंट प्लांट (Water Treatment Plant)

WTP क्या है?

WTP की फुल फॉर्म वाटर ट्रीटमेंट प्लांट है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट अंतिम उपयोग की पूर्ति के उद्देश्य से पानी की गुणवत्ता में सुधार करने की प्रक्रिया है। अंतिम उपयोगों में पीने का पानी, औद्योगिक जल आपूर्त और नदियों और झीलों जैसे पर्यावरणीय स्रोतों को फिर से भरना शामिल है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से पानी को शुद्ध किया जाता है। यह पानी के छोटे पैमाने पर स्टरलाइज़ेशन का एक प्रकार है जो जंगल के इलाकों में या कैंपरों द्वारा किया जाता है।

WTP क्यों महत्वपूर्ण है?

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पानी से दूषित पदार्थों और खतरनाक पदार्थों को हटाने में मदद करता है और इससे जल पीने के लिए स्वच्छ और सुरक्षित हो जाता है। वाटर ट्रीटमेंट से प्लांट पानी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए और असुरक्षित जल-जनित घटनाओं, जैसे जल जनित बीमारियों और मौतों को रोकने में मदद मिलती है।

इसके अलावा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट यह सुनिश्चित करने में भी सहायक है कि पानी प्रकृति के चक्र में वापस आ जाए। इस प्रक्रिया के अंतिम उपयोगों में से एक नदियों, झीलों और महासागरों जैसे पर्यावरणीय स्रोतों में पानी को सुरक्षित रूप से वापस करना है। ऐसा करने से पहले पानी हानिकारक पदार्थों से मुक्त हो ताकि संदूषण और जल प्रदूषण जैसे अन्य पर्यावरणीय रूप से विनाशकारी मुद्दों से बचा जा सके।

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कैसे होता है?

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट काउंटर करंट पुनर्जनन पर आधारित उन्नत आयन एक्सचेंज टेक्नोलाॅजी से बनाए जाते हैं। दबाव वाहिकाओं जो प्रकृति में जंग मुक्त हैं और आंतरिक रूप से श्रृंखला में जुड़े हुए हैं। ये प्रक्रियाएं पानी से लवण और रासायनिक अशुद्धियों को एक निश्चित सीमा तक हटाने के लिए की जाती हैं।

WTP की अन्य फुल फाॅर्म क्या है?

WTP की अन्य फुल फाॅर्म इस प्रकार हैंः

Willingness To Payविलिंगनेस टू पेEnvironmental Goods
Wireless Transaction Protocolवायरलेस ट्रांजैक्शन प्रोटोकाॅल Mobile Devices
Web Tools Platformवेब टूल्स प्लेटफाॅर्म Generic Infrastructure

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको WTP Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*