गांधी जयंती कब है?

1 minute read
Gandhi Jayanti Kab Hai

मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। गांधी जी ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के लिए अपना पूरा जीवन दे दिया। उन्होंने चंपारण आंदोलन, खिलाफत आंदोलन, खेड़ा आंदोलन, नमक आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन किए, लेकिन कई बार गांधी जयंती के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम Gandhi Jayanti Kab Hai के बारे में जानेंगे। 

Gandhi Jayanti Kab Hai

महात्मा गांधी को मोहनदास करमचंद गांधी के नाम से जाना जाता है। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869, पोरबंदर और मृत्यु 30 जनवरी, 1948 दिल्ली में हुई थी। इसलिए 2 अक्टूबर को हर वर्ष गांधी जयंती मनाई जाती है। उन्हें भारतीय राष्ट्रवाद के प्रमुख नेता और 20वीं सदी में अहिंसा के मुखिया के रूप में जाना जाता है। 

यह भी पढ़ें- महात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई थी?

महात्मा गांधी जी की शिक्षा के बारे में

Gandhi Jayanti Kab Hai जानने के साथ ही यह जानना जरूरी है कि महात्मा गांधी की शिक्षा ने उन्हें दुनिया के सबसे महान लोगों में से एक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 1887 में गांधी ने बॉम्बे विश्वविद्यालय में मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की और भावनगर के  समालदास कॉलेज में प्रवेश लिया। महात्मा गांधी को भारतीय राष्ट्रवाद के प्रमुख नेता और 20वीं सदी में अहिंसा के मुखिया के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 1888 से 1891 तक इंग्लैंड में कानून की पढ़ाई की। 

यह भी पढ़ें- Mahatma Gandhi Essay in Hindi | महात्मा गांधी पर हिंदी में निबंध

FAQs

महात्मा गांधी का विवाह किससे हुआ था?

महात्मा गांधी का विवाह कस्तूरबा से हुआ था।

सत्याग्रह कहां से शुरू हुआ?

इसका सूत्रपात सर्वप्रथम महात्मा गांधी ने 1894 ई. में दक्षिण अफ़्रीका में किया था।

गांधी का पहला पुत्र कौन है?

गांधी जी के पहले पुत्र हीरालाल थे।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Gandhi Jayanti Kab Hai के बारे में जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*