UPSC Biology Syllabus in Hindi : यूपीएससी के लिए बायोलाॅजी का संपूर्ण सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स

1 minute read
UPSC Biology Syllabus in Hindi

सिविल सेवा परीक्षा क्लियर करने के लिए काफी मेहतन लगती है, लेकिन हर सब्जेक्ट का सिलेबस सही से समझा जाए तो सफलता की राह आसान हो जाती है। यूपीएससी की तैयारी में हर सब्जेक्ट महत्वपूर्ण है और मेंस एग्जाम में ऑप्शनल सब्जेक्ट स्कोर में हेल्पफुल रहते हैं। बायोलाॅजी भी इनमें से एक है, इसलिए बायोलाॅजी यानी जूलाॅजी को अच्छे से समझना चाहिए। इस ब्लाॅग में आप UPSC Biology Syllabus in Hindi, योग्यता, एग्जाम पैटर्न और इसकी तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स जानेंगे।

IAS एग्जाम कंडक्टिंग बॉडीयूपीएससी
एग्जाम मोडऑफलाइन
IAS एग्जाम के लिए आयुसीमा(21 से 32 साल) अलग-अलग निर्धारित है
IAS एग्जाम के लिए योग्यताकिसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास
बायोलाॅजी ऑप्शनल सब्जेक्टपेपर I और पेपर II
मार्क्सप्रत्येक पेपर के लिए 250 अंक
टाइम3 घंटा
IAS एग्जाम पैटर्नप्रीलिम्स (MCQs), मेन्स (डिस्क्रिप्टिव पेपर)
IAS एग्जाम- प्रीलिम्स 2023रविवार- 28th May 2023
IAS एग्जाम- मेन्स 202315 सितंबर 2023 से।
ऑफिशियल वेबसाइटupsc.gov.in

UPSC क्या है?

UPSC सिविल सेवा परीक्षा (CSE) परीक्षा आयोजित करती है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा प्रत्येक वर्ष भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी के पद पर भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है।

यह भी पढ़ें- यूपीएससी क्या है?

UPSC में बायोलाॅजी सब्जेक्ट की कितनी वेटेज होती है?

यूपीएससी मेंस एग्जाम में बायोलाॅजी यानी जीव विज्ञान का सेक्शन होता है। मेंस की परीक्षा में यदि ऑप्शनल सब्जेक्ट में बायोलाॅजी सब्जेक्ट चुनते हैं तो कैंडिडेट्स को बायोलाजी का पेपर देना होगा। मेंस एग्जाम में बायोलाॅजी के 2 क्वालीफाइंग पेपर होते हैं। कैंडिडेट्स को दोनों पेपर क्वालीफाई करने होते हैं।

UPSC Biology Syllabus in Hindi क्या है?

यूपीएससी मेंस में ऑप्शनल पेपर के तौर पर बायोलाॅजी के 2 पेपर होंगे और इसमें अच्छा स्कोर करने के लिए पूरा सिलेबस समझना आवश्यक है। इसलिए UPSC Biology Syllabus in Hindi सिलेबस नीचे विस्तार से बताया गया है।

UPSC मेंस के लिए बायोलाॅजी पेपर 1 का सिलेबस

मेंस में ऑप्शनल पेपर 1 के लिए UPSC Biology Syllabus in Hindi इस प्रकार हैः

नॉन-कॉर्डेटा और कॉर्डेटाउपवर्गों तक विभिन्न फ़ाइला का वर्गीकरण और संबंध: एकोएलोमेट और कोएलोमेट, प्रोटोस्टोम्स और ड्यूटेरोस्टोम्स, बिलाटेरिया और रेडिएटा; प्रोटिस्टा, पैराज़ोआ, ओनिकोफोरा और की स्थिति, हेमीकोर्डेटा; समरूपता। प्रोटोज़ोआ: गति, पोषण, प्रजनन, लिंग; की सामान्य विशेषताएँ एवं जीवन इतिहास। पैरामीशियम, मोनोसिस्टिस। प्लाज्मोडियम और लीशमैनिया। पोरिफेरा: कंकाल, नहर प्रणाली और प्रजनन। निडारिया: बहुरूपता, रक्षात्मक संरचनाएं और उनका तंत्र; मूंगा चट्टानें और उनकेगठन; मेटाजेनेसिस; ओबेलिया और ऑरेलिया की सामान्य विशेषताएं और जीवन इतिहास। प्लेटिहेल्मिन्थेस: परजीवी अनुकूलन; फासिओला और टेनिया की सामान्य विशेषताएं और जीवन इतिहास, उनके-रोगजनक लक्षण। नेमैथेल्मिन्थेस: सामान्य विशेषताएं, जीवन इतिहास, एस्केरिस और वुचेरेरिया का परजीवी अनुकूलन। एनेलिडा: कोइलोम और मेटामेरिज़्म; पॉलीचैटेस में जीवन के तरीके; सामान्य विशेषताएँ और जीवन इतिहासनेरिस, केंचुआ और लीच का। आर्थ्रोपोडा: क्रस्टेशिया में लार्वा रूप और परजीवीवाद; आर्थ्रोपोड्स में दृष्टि और श्वसन, (झींगा, तिलचट्टा और बिच्छू); कीड़ों में मुंह, भागों का संशोधन (तिलचट्टा, मच्छर, घरेलू मक्खी,मधु मक्खी और तितली), कीड़ों में मेटापमोर फ़ोसिस और इसका हार्मोनल विनियमन, एपिस का सामाजिक व्यवहार और दीमक। मोलस्क: भोजन, श्वसन, गति, सामान्य विशेषताएं और लैमेलिडेंस, पिला का जीवन इतिहासऔर सीपिया. गैस्ट्रोपोड्स में मरोड़ और विकृति। इचिनोडर्मेटा: भोजन, श्वसन, हरकत, लार्वा रूप, सामान्य विशेषताएं और जीवन इतिहासएस्टेरियस। प्रोटोकॉर्डेटा: कॉर्डेट्स की उत्पत्ति; ब्रैंकिओस्टोमा की सामान्य विशेषताएं और जीवन इतिहास और हर्डमैनिया। मीन: श्वसन, गति और प्रवास। उभयचर: टेट्रापोड्स की उत्पत्ति, माता-पिता की देखभाल, पेडोमोर्फोसिस। सरीसृप; सरीसृपों की उत्पत्ति, खोपड़ी के प्रकार, स्फेनोडोन और मगरमच्छों की स्थिति। एव्स: पक्षियों की उत्पत्ति, उड़ान अनुकूलन, प्रवासन। स्तनधारी: स्तनधारियों की उत्पत्ति, दांत निकलना, अंडे देने वाले स्तनधारियों की सामान्य विशेषताएं, थैली वाले स्तनधारी, जलीय स्तनधारी और प्राइमेट, अंतःस्रावी ग्रंथियां (पिट्यूटरी, थायरॉयड, पैराथायराइड, अधिवृक्क, अग्न्याशय, गोनाड) और उनके अंतर्संबंध। कशेरुकियों की विभिन्न प्रणालियों की तुलनात्मक कार्यात्मक शारीरिक रचना। (पूर्णांक और उसके डेरिवेटिव, एंडोस्केलेटन, लोकोमोटिव अंग, पाचन तंत्र। श्वसन तंत्र, परिसंचरण तंत्र, हृदय और महाधमनी मेहराब, मूत्रजननांगी प्रणाली, मस्तिष्क और इंद्रिय अंग (आंख और कान) शामिल हैं।
इकोलाॅजीजीवमंडल: जीवमंडल की अवधारणा; बायोम, जैव-भू-रासायनिक चक्र, मानव प्रेरित परिवर्तन। ग्रीन हाउस प्रभाव, पारिस्थितिक उत्तराधिकार, बायोम और इकोटोन, सामुदायिक पारिस्थितिकी सहित वातावरण।पारिस्थितिकी तंत्र की अवधारणा; पारिस्थितिकी तंत्र की संरचना और कार्य, पारिस्थितिकी तंत्र के प्रकार, पारिस्थितिकी, उत्तराधिकार, पारिस्थितिक अनुकूलन।जनसंख्या; विशेषताएँ, जनसंख्या गतिशीलता, जनसंख्या स्थिरीकरण।जैव विविधता और प्राकृतिक संसाधनों की विविधता संरक्षण। भारत का वन्य जीवन। सतत विकास के लिए रिमोट सेंसिंग। पर्यावरणीय जैव निम्नीकरण; प्रदूषण और जीवमंडल पर इसका प्रभाव और इसकी रोकथाम।
इथोलाॅजीव्यवहार: संवेदी फ़िल्टरिंग, प्रतिक्रिया, संकेत उत्तेजना, सीखना, और स्मृति, वृत्ति, आदत, कंडीशनिंग, छाप।ड्राइव में हार्मोन की भूमिका; अलार्म फैलाने में फेरोमोन की भूमिका; क्रिप्सिस, शिकारी का पता लगाना, शिकारी, प्राइमेट्स में रणनीति, सामाजिक पदानुक्रम, कीड़ों में सामाजिक संगठन; अभिविन्यास, नेविगेशन, होमिंग; जैविक लय: जैविक घड़ी, ज्वारीय, मौसमी और सर्कैडियनलय। यौन संघर्ष, स्वार्थ, रिश्तेदारी और परोपकारिता सहित पशु व्यवहार की स्टडी करने के तरीके।
इकोनाॅमिक जूलाॅजीमधुमक्खी पालन, रेशम पालन, लाख पालन, कार्प पालन, मोती पालन, झींगा पालन, वर्मीकल्चर। प्रमुख संक्रामक और संचारी रोग (मलेरिया, फाइलेरिया, तपेदिक, हैजा और एड्स) उनके वाहक, रोगज़नक़ और रोकथाम।मवेशियों और पशुओं के रोग, उनके रोगज़नक़ (हेल्मिंथ) और वैक्टर (टिक्स, माइट्स, टैबनस, स्टोमोक्सिस)। गन्ने के कीट (पाइरिल्ला परपुसीला), तिलहन (अचेजानाटा) और चावल (सिटोफिलस ओराइजी)।ट्रांसजेनिक जानवर। चिकित्सा जैव प्रौद्योगिकी, मानव आनुवंशिक रोग और आनुवंशिक परामर्श, जीन थेरेपी। फोरेंसिक बायोटेक्नोलॉजी। 
जैव संख्यिकी(बायोस्टैटिस्टिक्स)प्रयोगों की डिजाइनिंग; शून्य परिकल्पना; सहसंबंध, प्रतिगमन, वितरण और केंद्रीय माप, प्रवृत्ति, ची स्क्वायर, छात्र-परीक्षण, F-परीक्षण (एक-तरफ़ा और दो-तरफ़ा F-परीक्षण)।
इंस्ट्रुमेंटेशन मेथडस्पेक्ट्रोफोटोमीटर, चरण कंट्रास्ट और प्रतिदीप्ति माइक्रोस्कोपी, रेडियोधर्मी ट्रेसर, अल्ट्रा सेंट्रीफ्यूज, जेल। वैद्युतकणसंचलन, पीसीआर, एलिसा, मछली और गुणसूत्र पेंटिंग। इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी (TEM, SEM)।

UPSC मेंस के लिए बायोलाॅजी पेपर 2 का सिलेबस

मेंस में ऑप्शनल पेपर 2 के लिए UPSC Biology Syllabus in Hindi इस प्रकार हैः

कोशिका विज्ञान (सेल बायोलाॅजी)कोशिका और उसके अंगकों (नाभिक, प्लाज्मा झिल्ली, माइटोकॉन्ड्रिया, गोल्गी) की संरचना और कार्य, शरीर, एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम, राइबोसोम और लाइसोसोम), कोशिका विभाजन (माइटोसिस और अर्धसूत्रीविभाजन), माइटोटिक, स्पिंडल और माइटोटिक उपकरण, क्रोमोसोम गति क्रोमोसोम प्रकार प्लॉयटीन और लैंब्रश,क्रोमैटिन, हेटरोक्रोमैटिन का संगठन, कोशिका चक्र विनियमन।न्यूक्लिक एसिड टोपोलॉजी, डीएनए मोटिफ, डीएनए प्रतिकृति, आरएनए प्रसंस्करण, प्रोटीन तह और परिवहन।
जेनेटिक्सजीन की आधुनिक अवधारणा, विभाजित जीन, आनुवंशिक विनियमन, आनुवंशिक, कोड। लिंग गुणसूत्र और उनका विकास, ड्रोसोफिला और मानव में लिंग निर्धारण। मेंडल के वंशानुक्रम, पुनर्संयोजन, लिंकेज, एकाधिक एलील, रक्त समूहों के आनुवंशिकी के नियम, वंशावली विश्लेषण, मानव में वंशानुगत रोग। उत्परिवर्तन और उत्परिवर्तन।पुनः संयोजक डीएनए प्रौद्योगिकी, प्लास्मिड, कॉस्मिड, वैक्टर के रूप में कृत्रिम गुणसूत्र, ट्रांसजेनिक, डीएनए। क्लोनिंग और संपूर्ण पशु क्लोनिंग (सिद्धांत और विधियाँ)। प्रोकैरियोट्स और यूकेरियोट्स में जीन विनियमन और अभिव्यक्ति। सिग्नल अणु, कोशिका मृत्यु, सिग्नलिंग मार्ग में दोष और परिणाम। आरएफएलपी, आरएपीडी और एएफएलएफ और डीएनए फिंगर-प्रिंटिंग, राइबोजाइम प्रौद्योगिकियों में आरएफएलपी का अनुप्रयोग, मानव जीनोम परियोजना, जीनोमिक्स और प्रोटॉमिक्स।
इवोल्यूशनजीवन की उत्पत्ति के सिद्धांत, विकास के सिद्धांत; प्राकृतिक चयन, विकास में उत्परिवर्तन की भूमिका, विकासवादी पैटर्न, आणविकड्राइव, नकल, भिन्नता, अलगाव और विशिष्टता। जीवाश्म डेटा का उपयोग करके घोड़े, हाथी और मानव का विकास। हार्डी-वेनबर्ग कानून। महाद्वीपीय बहाव और जानवरों का वितरण।
सिस्टमेटिक्सप्राणीशास्त्रीय नामकरण, अंतर्राष्ट्रीय कोड, क्लैडिस्टिक्स, आणविक वर्गीकरण और जैव विविधता
जीव रसायन (बायोकेमेस्ट्री)कार्बोहाइड्रेट, वसा, फैटी एसिड, कोलेस्ट्रॉल, प्रोटीन और अमीनो-एसिड, न्यूक्लिक की संरचना और भूमिका, अम्ल. बायोएनर्जेटिक्स। ग्लाइकोलाइसिस और क्रेब्स चक्र, ऑक्सीकरण और कमी, ऑक्सीडेटिव फास्फारिलीकरण; उर्जा संरक्षण और रिलीज, एटीपी, चक्रीय एएमपी-इसकी संरचना और भूमिका। हार्मोन वर्गीकरण (स्टेरॉयड और पेप्टाइड हार्मोन), जैवसंश्लेषण और कार्य। एंजाइम: क्रिया के प्रकार और तंत्र। विटामिन और सह-एंजाइम। इम्युनोग्लोबुलिन और इम्युनिटी।
फिजियोलॉजी (स्तनधारियों के विशेष संदर्भ में)रक्त की संरचना और घटक; मानव में रक्त समूह और Rh कारक; कारक और तंत्र जमाव का; एसिड-बेस बैलेंस, थर्मो विनियमन, एंटीकोआगुलंट्स। हीमोग्लोबिन: संरचना, प्रकार और ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के परिवहन में भूमिका। पाचन और अवशोषण: लार ग्रंथियों, यकृत, अग्न्याशय और आंतों की ग्रंथियों की भूमिका।
उत्सर्जन: नेफ्रोन और मूत्र गठन का विनियमन; ऑस्मो-विनियमन और उत्सर्जन उत्पाद। मांसपेशियां: प्रकार, कंकाल की मांसपेशियों के संकुचन का तंत्र, मांसपेशियों पर व्यायाम का प्रभाव। न्यूरॉन: तंत्रिका आवेग – इसका संचालन और सिनैप्टिक ट्रांसमिशन; न्यूरोट्रांसमीटर। मानव में दृष्टि, श्रवण एवं घ्राण (Olfaction) क्रिया। मानव में प्रजनन, यौवन और रजोनिवृत्ति की फिजियोलॉजी।
डेवलपमेंटल बायोलाॅजीजेमेटोजेनेसिस; स्पर्मेटोजेनेसिस, कंपोजीशन ऑफ सीमेन, इन विट्रो और विवो क्षमता में। मामालियन स्पर्म, अंडजनन, टोटिपोटेंसी; फर्टिलाइजेशन, मोर्फोजेनेसिस और मोर्फोजन; ब्लास्टोजेनीस,मेंढक और चूज़े में शरीर की धुरी के गठन, भाग्य मानचित्र, हावभाव की स्थापना; विकास में जीन, स्तनधारियों में चूजे के होमियोटिक जीन, आंख और हृदय का विकास, प्लेसेंटा। कोशिका वंश, कोशिका से कोशिका अंतःक्रिया, आनुवंशिक और प्रेरित टेराटोजेनेसिस, नियंत्रण में थायरोक्सिन की भूमिका। उभयचर में कायापलट, पेडोजेनेसिस और नियोटेनी, कोशिका मृत्यु, उम्र बढ़ना। मानव में विकासात्मक जीन, इन विट्रो निषेचन; और भ्रूण स्थानांतरण; क्लोनिंग। स्टेम कोशिकाएं: स्रोत, प्रकार और मानव कल्याण में उनका उपयोग। बायोजेनेटिक कानून।

UPSC बायोलाॅजी सिलेबस इन हिंदी PDF 

UPSC बायोलाॅजी सिलेबस इन हिंदी PDF आप इस लिंक के द्वारा डायरेक्ट देख सकते हैं। यदि आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं: 

  • कैंडिडेट्स को सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाना होगा।
  • अब “UPSC Syllabus PDF” पर क्लिक करना होगा।
  • विंडो ओपन होते ही यूपीएससी का सिलेबस आपके सामने आएगा।
  • अब आप सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं।

UPSC में बायोलाॅजी का एग्जाम पैटर्न क्या है?

 UPSC Biology Syllabus in Hindi के लिए एग्जाम पैटर्न इस प्रकार हैः

  • बायोलाॅजी यानी जूलाॅजी यूपीएससी मेंस एग्जाम में ऑप्शनल सब्जेक्ट है।
  • इस विषय के 250-250 अंकों के 2 पेपर होते हैं।
  • प्रत्येक पेपरों के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

UPSC में बायोलाॅजी की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स 

UPSC Biology Syllabus in Hindi की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स तालिका में दी गई हैंः

बुक्सराइटर-पब्लिशरलिंक
GeneticsPk Guptaयहां से खरीदें
Cell Biology Dr. C.B.Powar यहां से खरीदें
An Introduction To EmbryologyB.I. Balinsky यहां से खरीदें
DNA-Protein Interactions: Principles and ProtocolsBenoît P. Leblancयहां से खरीदें
Drug Delivery System: 1141Kewal K. Jainयहां से खरीदें
Economic ZoologyR. Ram Prabhu Jayasuryaयहां से खरीदें

UPSC के लिए योग्यता क्या है?

किसी भी एग्जाम के लिए जरूरी योग्यताएं होती हैं। यूपीएससी के एग्जाम के लिए निम्न योग्यताएं होनी चाहिएः

  • कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त काॅलेज या यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट्स जो लास्ट एटेम्पट दे रहे हैं और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे प्रीलिम्स एग्ज़ाम के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
  • सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए बैचलर डिग्री पास करने का प्रूफ देना चाहिए।
  • मेनस एग्ज़ाम के लिए आवेदन के साथ डिग्री अटैच करनी होगी।
  • जनरल और EWS के पास 6 अटेम्प्ट्स होते हैं, OBC के पास 9, SC/ST के पास (आयु सीमा तक)
  • IAS परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है, वहीं अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष है।

FAQs

यूपीएससी के लिए बायोलाॅजी की तैयारी कैसे शुरू करें?

यूपीएससी के लिए बायोलाॅजी की तैयारी बुक्स से शुरू कर सकते हैं।

क्या बायोलाॅजी यूपीएससी के लिए अच्छा वैकल्पिक विषय है?

यूपीएससी में अगर कैंडिडेट्स साइंस बैकग्राउंड से है तो उसके लिए बायोलाॅजी अच्छा ऑप्शनल सब्जेक्ट हो सकता है।

यूपीएससी में जूलाॅजी और बायोलाॅजी क्या है?

यूपीएससी में बायोलाॅजी को जूलाॅजी के तौर पर भी जाना जाता है।

बायोलाॅजी की तैयारी के लिए कितना समय चाहिए?

यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को बायोलाॅजी की तैयारी करने के लिए कम से कम 8 से 10 माह तक का समय लग जाता है। 

UPSC में कितने वैकल्पिक विषय लेने होते हैं?

यूपीएससी में 1 ऑप्शनल सब्जेक्ट होता है और उसके 2 पेपर होते हैं।

सम्बंधित आर्टिकल

यूपीएससी के लिए इंटरनेशनल रिलेशंस का संपूर्ण सिलेबसUPSC के लिए पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन का सिलेबस
यूपीएससी के लिए जियोग्राफी का संपूर्ण सिलेबसUPSC के लिए भारतीय राजनीति का सिलेबस
एंथ्रोपोलाॅजी सिलेबस इन हिंदीUPSC CSAT मैथ का सिलेबस
फिलाॅस्फी सिलेबस इन हिंदीUPSC मैथ सिलेबस इन हिंदी 
जानिए UPSC CSAT का पूरा सिलेबसUPSC जीएस पेपर 4 सिलेबस इन हिंदी
यूपीएससी का एग्जाम पैटर्न क्या है?UPSC हिंदी अनिवार्य पेपर सिलेबस

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको UPSC Biology Syllabus in Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी, जिससे आपको UPSC परीक्षा क्लियर करने में मदद मिलेगी। ऐसे ही UPSC से जुड़े ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*