UPSC Question : आदिवासी समुदाय क्या है? जानें यहां

1 minute read
आदिवासी समुदाय क्या है

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को देश-दुनिया की घटनाओं को समझना होगा। इस ब्लाॅग में हम आदिवासी समुदाय क्या है के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

आदिवासी समुदाय क्या है?

भारत में किसी भी आदिवासी समुदाय या भारत में सबसे बड़े आदिवासी समुदाय को कानून द्वारा रजिस्टर किया जाता है। लगभग 600 अनुसूचित जनजातियां हैं और इनसे ही आदिवासी समुदाय को जोड़ा जाता है।

आदिवासी समुदाय की परिभाषा उस समुदाय से की जाती है जो पहाड़ी व जंगल क्षेत्र के निवास करने वाले लोग हैं। भारतीय संविधान भी भारत में आदिवासी समुदायों को अनुसूचित जनजाति के रूप में मान्यता देता है।

आदिवासी समुदाय मानववाद और लोकतंत्र के भी करीब है। यह आत्मनिर्भरता, सतत विकास के साथ शांति का संदेश भी देता है, क्योंकि उनके पास भौगोलिक और सांस्कृतिक क्षेत्र है जिससे वे संबंधित हैं।

यह भी पढ़ें- Bharat ki Pramukh Janjatiyan : भारत की प्रमुख जनजातियां कौन सी हैं?

आदिवासी समुदाय में पुरुषों या समूहों के बीच कोई संरचना नहीं है। इनमें जीवन जीने का एक अलग दृष्टिकोण होता है। रिश्तेदारी उनका सामाजिक बंधन उपकरण है। आदिवासी समुदाय को भारत के विभिन्न राज्यों में जिलों में या स्थानों पर पाई जाने वाली जनजातियों में बांटा जाता है।

आदिवासी समुदाय का क्या महत्व है?

आदिवासी समुदाय की भाषा अलग है। भारत में कई आदिवासी समुदायों का प्रकृति, पारंपरिक मान्यताओं और प्रथाओं से गहरा रिश्ता है जो जंगलों में रहते हैं। आदिवासी समुदाय के लोग अपनी कलाओं में निपुण होते हैं और अपनी अलग प्रसिद्धि के लिए भी जाने जाते हैं, जिनमें मिट्टी के बर्तन बनाना, बुनाई और आभूषण बनाना शामिल है। 

आदिवासी समुदाय क्या है

आदिवासी समुदाय की मुख्य विशेषता क्या है?

आदिवासी समुदाय को जनजातियों से जोड़ा गया है और भारत में जनजातियों का चरित्र सरल है। आदिवासी समुदाय के लोगों को अब खेती करने के अलावा अन्य कई बड़े कामों के लिए जाना जाता है जो मुख्यधारा से जुड़े लोगों के लिए भी लाभदायक हैं। 

यह भी पढ़ें- भारत के किन राज्यों में अधिक जनजातियां हैं? जानें यहां

आदिवासी समुदाय भाषा और बोली के आधार पर एक-दूसरे से जुड़ते हैं और ये जंगलों और पहाड़ों में निवास करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि ये वर्तमान पर ध्यान देते हैं और भविष्य के बारे में नहीं सोचते हैं।

FAQs

आदिवासी दिवस कब रहता है?

9 अगस्त को विश्व के आदिवासी लोगों का अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।

भारत में किस जनजाति की आबादी ज्यादा है?

2011 की जनगणना के अनुसार, भील भारत का सबसे बड़ा आदिवासी समूह है। यह भारत की कुल अनुसूचित जनजातीय आबादी का लगभग 38 प्रतिशत है।

भारत में सबसे पुरानी जनजाति कौन है?

भारत में सबसे पुरानी जनजाति भील है।

भारत में कितने जनजातीय हैं?

2011 की जनगणना के अनुसार भारत में 705 जनजातीय समूह हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको आदिवासी समुदाय क्या है के बारे में जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*