साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया?

1 minute read
साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित व्यक्ति या संस्था को नोबेल पुरस्कार विजेता कहा जाता है। ‘पुरस्कार विजेता’ शब्द का मतलब लॉरेल पुष्पांजलि से है। प्राचीन ग्रीस में सम्मान के संकेत के रूप में विजेताओं को लॉरेल पुष्पमालाएं दी जाती थीं। नोबेल पुरस्कार एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है। कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में नोबेल पुरस्कार के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया है जानेंगे।

साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023

नाटकों से लेकर उपन्यासों और बच्चों की किताबों तक के विशाल संग्रह में नॉर्डिक साहित्य के विशेषज्ञ जॉन फॉसे ने ‘अकथनीय को आवाज देने वाले’ कार्यों के लिए साहित्य में नोबेल पुरस्कार 2023 जीता है। बता दें कि साहित्य में नोबेल पुरस्कार स्वीडिश अकादमी, स्टॉकहोम, स्वीडन की ओर से दिया जाता है। 

इतनी है पुरस्कार राशि

2023 के लिए नोबेल पुरस्कार राशि नोबेल पुरस्कार 11.0 मिलियन निर्धारित की गई है। 1901 और 2022 के बीच 119 नोबेल पुरस्कार विजेताओं को साहित्य का नोबेल पुरस्कार 115 बार दिया गया है।

साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023

जाॅन फाॅसे के बारे में

जाॅन फाॅसे का जन्म 1959 में हुआ था और वह लेखक हैं। उन्होंने 40 वर्षों तक उपन्यास, नाटक, कविताएं, कहानियां, निबंध और बच्चों की किताबें लिखी हैं। फॉसे के काम का लगभग 50 भाषाओं में अनुवाद किया गया है। उनके नॉर्वेजियन प्रकाशक, सैमलागेट के अनुसार, उनके नाटकों का दुनिया भर में एक हजार से अधिक बार मंचन किया गया है।

2019 और 2021 में इन्हें मिला था पुरस्कार

2019 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार ऑस्ट्रियाई मूल के लेखक पीटर हैंडका को और 2021 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार उपन्यासकार अब्दुलराजक गुरनाह को दिया गया था। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया के बारे में पता चला होगा। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*