United Arab Emirates ki Currency: क्या आप जानते हैं संयुक्त अरब अमीरात की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
United Arab Emirates ki Currency

विद्यार्थी जीवन में सामान्य ज्ञान एक मुख्य भूमिका निभाता है क्योंकि इसी के आधार पर विद्यार्थियों का देश-विदेश के ज्ञान परिचय होता है। इसी कड़ी में विद्यार्थियों को United Arab Emirates ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। आर्थिक स्थिति को देखने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। देश-विदेशी की करेंसी के बारे में जानकारी होने से विद्यार्थी अपने सामान्य ज्ञान में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप United Arab Emirates ki Currency क्या है तथा भारत में इसकी करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है United Arab Emirates ki Currency?

संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक मुद्रा को “दिरहम” कहा जाता है, संयुक्त अरब अमीरात में दिरहम का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। संयुक्त अरब अमीरात की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में दिरहम का ही उपयोग किया जाता है। “दिरहम” का प्रतीकात्मक चिह्न “SM‎” होता है, तथा दिरहम को 100 फिल्स में विभाजत किया जाता है। संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक मुद्रा “दिरहम” का ISO कोड AED है।

संयुक्त अरब अमीरात की मुद्रा दिरहम है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1, 5, 10, 25, 50 और 100 फिल्स के सिक्के तथा 5, 10, 20, 50, 100, 200, 500, 1000 और 2000 दिरहम के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक मुद्रा दिरहम को, “सेंट्रल बैंक ऑफ संयुक्त अरब अमीरात” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में संयुक्त अरब अमीरात की करेंसी की क्या है कीमत?

संयुक्त अरब अमीरात की करेंसी दिरहम के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 2 जनवरी 2024 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 United Arab Emirates Dirham = 22.68 Indian Rupee

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

नॉर्थ कोरिया की करेंसीज़िम्बाब्वे की करेंसी
ऑस्ट्रिया की करेंसीमंगोलिया की करेंसी
युगांडा की करेंसीनॉर्वे की करेंसी
मोरक्को की करेंसीअल्जीरिया की करेंसी
सीरिया की करेंसीबेलारूस की करेंसी
अल्बानिया की करेंसीक्यूबा की करेंसी
लाओस की करेंसीसर्बिया की करेंसी
लीबिया की करेंसीलेबनान की करेंसी
क्रोएशिया की करेंसीतंजानिया की करेंसी
इथियोपिया की करेंसीपेरू की करेंसी
नामीबिया की करेंसीफ़िजी की करेंसी
ब्रुनेई की करेंसीताजिकिस्तान की करेंसी

FAQs

United Arab Emirates ki Currency का नाम क्या है?

संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक मुद्रा को “दिरहम” कहा जाता है।

संयुक्त अरब अमीरात की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

संयुक्त अरब अमीरात की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “SM‎” होता है।

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी क्या है?

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी “अबू धाबी” है। अबू धाबी को संयुक्त अरब अमीरात की राजनीति, आर्थिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको United Arab Emirates ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*