World Pneumonia Day in Hindi 2024 : कैसे मनाते हैं विश्व निमोनिया दिवस और क्या है इसका इतिहास और महत्व?

1 minute read
World Pneumonia Day in Hindi 2024 (1)

World Pneumonia Day in Hindi 2024 : विश्व निमोनिया दिवस हर साल 12 नवंबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दुनिया भर में पाँच साल से कम उम्र के बच्चों की मौत का एक प्रमुख कारण निमोनिया के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन इस बीमारी की रोकथाम और उपचार में वैश्विक कार्रवाई की वकालत करता है। इस दिन को वर्ष 2009 में बाल निमोनिया के खिलाफ वैश्विक गठबंधन द्वारा शुरू किया गया था। विश्व निमोनिया दिवस टीकाकरण, उचित पोषण, स्वच्छता और चिकित्सा देखभाल तक पहुँच के महत्व पर प्रकाश डालता है। इस ब्लॉग में World Pneumonia Day in Hindi के बारे में जानकारी दी गई है।

विश्व निमोनिया दिवस के बारे में

विश्व निमोनिया दिवस हर साल मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य निमोनिया को मिटाना है। निमोनिया के खिलाफ वैश्विक गठबंधन के माध्यम से पूरे विश्व में निमोनिया को मिटाने की को लिए विश्व निमोनिया दिवस अभियान में 100 से अधिक संगठन शामिल हुए हैं। हर बच्चे की सांस मायने रखती है और उसे बचाना महत्वपूर्ण है। स्टॉप निमोनिया संगठन के एक अनुमान के अनुसार, 2009 में निमोनिया के कारण लगभग 2.5 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई थी। इन लोगों में 6,72,000 बच्चे शामिल थे। 

विश्व निमोनिया दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व निमोनिया दिवस की शुरुआत 12 नवंबर 2009 को ग्लोबल कोलिशन अगेंस्ट चाइल्ड निमोनिया के द्वारा की गई थी। साल 2009 में यह पहली बार था, दुनिया ने निमोनिया दिवस मनाया था। तब लगभग 100 संगठन निमोनिया के साथ-साथ अन्य रोकथाम योग्य बीमारियों के कारण बाल मृत्यु को कम करने के मिशन का समर्थन करने के लिए शामिल हुए थे। विश्व निमोनिया दिवस का मुख्य लक्ष्य साल 2030 तक निमोनिया के कारण होने वाली मौतों की संख्या को शून्य करना है। निमोनिया दिवस की शुरुआत के बाद से, यह बीमारी की गंभीरता और इसके लिए उपलब्ध निवारक उपायों और उपचारों के बारे में समाज में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड स्थापना दिवस : कैसे बनी देवताओं की भूमि एक अलग राज्य?

विश्व निमोनिया दिवस कब मनाया जाता है ? 

विश्व निमोनिया दिवस हर साल 12 नवंबर के दिन मनाया जाता है। यह दिन निमोनिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने का कार्य करता है। विश्व निमोनिया दिवस 2024 की थीम (चैंपियननिंग द फाइट टू स्टॉप निमोनिया) निमोनिया को रोकने की लड़ाई को आगे बढ़ाना है।

विश्व निमोनिया दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

विश्व निमोनिया दिवस का मनाने का मुख्य कारण निमोनिया से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। विश्व निमोनिया दिवस 12 नवंबर को आयोजित होने वाला एक वार्षिक वैश्विक कार्यक्रम है। यह दिन निमोनिया रोग के बारे में लोगों को जागरूक और शिक्षित करता है। निमोनिया दुनिया में वयस्कों और बच्चों की सबसे खराब संक्रामक बीमारी है। यह बीमारी दुनिया भर में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों में होने वाली अधिकांश मौतों का कारण बनती है। इससे होने वाली मौतों को रोकना अत्यधिक आवश्यक है। यह दिन वैश्विक कार्रवाई के लिए पर्याप्त अवसर और प्रेरणा प्रदान करता है। यह विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में श्वसन संबंधी बीमारियों के निपटान के लिए भी जागरूकता बढ़ाने का कार्य करता है।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस : उदेश्य, महत्त्व, इतिहास और आयोजन

विश्व निमोनिया दिवस (World Pneumonia Day in Hindi) का महत्व क्या है?

निमोनिया एक उपचार योग्य बीमारी है। इसके लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाने के लिए एक विशेष दिन समर्पित किया गया है। यह दिन चिकित्सा विज्ञान में एक बड़ा महत्व रखता है। यह निमोनिया के खिलाफ एक अभियान का समर्थन करने का दिन है। निमोनिया के कारण होने वाली उच्च मृत्यु दर के कारण, इस घातक श्वसन विकार से लड़ने और बच्चों और वयस्कों में मृत्यु दर को कम करने की तत्काल आवश्यकता है। 

पांच साल से कम उम्र के बच्चों में मृत्यु का प्रमुख कारण होने के बावजूद निमोनिया को अक्सर अनदेखा किया जाता है। यह दिन इस बीमारी के वैश्विक प्रभाव और इसे रोकने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों पर ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है। निमोनिया को टीके, बेहतर पोषण, उचित स्वच्छता और स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच के माध्यम से काफी हद तक रोका जा सकता है। इन पर प्रकाश डालते हुए, विश्व निमोनिया दिवस टीके, और एंटीबायोटिक्स जैसे उपचार तक पहुँच की आवश्यकता पर जोर देता है।

विश्व निमोनिया दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व निमोनिया दिवस (World Pneumonia Day in Hindi) विश्व स्तर पर जागरूकता बढ़ाने, जनता को शिक्षित करने और निमोनिया की रोकथाम के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों के साथ मनाया जाता है। इसे इस तरह मना सकते हैं:

  • विश्व निमोनिया दिवस के दिन संगठन और स्वास्थ्य एजेंसियाँ जनता को निमोनिया के जोखिम, लक्षण, रोकथाम और उपचार के बारे में सूचित करने के लिए मीडिया अभियान शुरू करती हैं।
  • इस दिन निमोनिया की रोकथाम और प्रबंधन के बारे में जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य सेवा केंद्रों, स्कूलों और समुदायों में पोस्टर, इन्फोग्राफिक्स और ब्रोशर वितरित किए जाते हैं।
  • कई समुदाय और स्वास्थ्य संगठन अक्सर स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) जैसे निमोनिया पैदा करने वाले रोगजनकों के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाते हैं। ये अभियान खास तौर पर छोटे बच्चों और उच्च जोखिम वाली आबादी पर लक्षित हैं।
  • इस दिन स्वास्थ्य सेवा पेशेवर, गैर सरकारी संगठन और सरकारें निमोनिया से निपटने के लिए नए शोध, नवाचारों और रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए कार्यशालाएँ और सम्मेलन आयोजित करती हैं।
  • कई एनजीओ और स्वास्थ्य एजेंसियाँ नीति निर्माताओं के साथ मिलकर मजबूत स्वास्थ्य सेवा नीतियों, टीकों और उपचारों तक पहुँच में सुधार करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करती है।

विश्व निमोनिया दिवस से जुड़े तथ्य 

रिपोर्ट्स और रिसर्च के अनुसार, विश्व निमोनिया दिवस (World Pneumonia Day in Hindi 2024) से जुड़े तथ्य इस प्रकार हैं:

  • निमोनिया दुनिया में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों में मृत्यु का प्रमुख संक्रामक कारण है। यह विश्व स्तर पर लगभग 15 प्रतिशत बाल मृत्यु दर के लिए जिम्मेदार है।
  • कुपोषित बच्चों में निमोनिया होने का जोखिम अधिक होता है और संक्रमित होने पर उनके ठीक होने की संभावना कम होती है। निमोनिया को रोकने और इससे ठीक होने दोनों में अच्छा पोषण ज़रूरी है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और यूनिसेफ ने टीकाकरण दरों में सुधार, स्तनपान को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ाकर निमोनिया से बाल मृत्यु दर को कम करने के लिए वैश्विक लक्ष्य निर्धारित किए हैं।
  • विश्व निमोनिया दिवस पहली बार 12 नवंबर 2009 को मनाया गया था। इसकी शुरुआत बाल निमोनिया के खिलाफ वैश्विक गठबंधन द्वारा इस बीमारी और इसकी रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई थी।
  • प्रत्येक वर्ष विश्व निमोनिया दिवस वैश्विक स्वास्थ्य समानता को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है। विशेष रूप से यह कम आय वाले देशों में टीकों और स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच सुनिश्चित करता हैं, जहाँ निमोनिया का बोझ सबसे अधिक है।

FAQs

निमोनिया का दूसरा नाम क्या है?

फुफ्फुसशोथ या फुफ्फुस प्रदाह (निमोनिया) फेफड़े में सूजन वाली एक परिस्थिति है—जो प्राथमिक रूप से अल्वियोली (कूपिका) कहे जाने वाले बेहद सूक्ष्म (माइक्रोस्कोपिक) वायु कूपों को प्रभावित करती है।

विश्व निमोनिया दिवस कैसे मनाया जाता है?

विश्व निमोनिया दिवस हर साल 12 नवंबर को मनाया जाता है ताकि निमोनिया के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके, रोकथाम और उपचार को बढ़ावा दिया जा सके और निमोनिया के खिलाफ लड़ाई में दुनिया के लिए एक वार्षिक मंच प्रदान किया जा सके। विश्व निमोनिया दिवस 2024 का विषय निमोनिया को रोकने की लड़ाई को आगे बढ़ाना है।

निमोनिया के 3 प्रमुख कारण क्या हैं?

निमोनिया आपके फेफड़ों में सूजन और तरल पदार्थ है जो बैक्टीरिया, वायरल या फंगल संक्रमण के कारण होता है। इससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है और बुखार और पीले, हरे या खूनी बलगम के साथ खांसी हो सकती है।

निमोनिया के खतरे के संकेत क्या हैं?

यदि आपको सांस लेने में परेशानी हो, खांसी बंद न हो, सीने में दर्द हो, या 102 डिग्री फारेनहाइट या इससे अधिक बुखार हो, तो अपने डॉक्टर से मिलें। निमोनिया से पीड़ित शिशुओं में कोई लक्षण नहीं दिख सकते हैं। लेकिन वे थके हुए या बेचैन लग सकते हैं। उन्हें खांसी, बुखार, उल्टी या सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

November Important Days : नवंबर 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्टWorld Vegan Day 2024 : क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड वीगन डे और इसका इतिहास?
नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला मैडम क्यूरी पर निबंधInfant Protection Day in Hindi : शिशु संरक्षण दिवस
National Cancer Awareness Day in Hindi : राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवसक्या आप जानते हैं राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?
Essay on CV Raman in Hindi: जानिए सीवी रमन के जीवन पर निबंधGuru Nanak Jayanti in Hindi : क्यों मनाई जाती है गुरु नानक देव जयंती
National Education Day in Hindi : राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास व महत्वNational Science Day Essay : जानिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर निबंध 
Essay on Kindness in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए दयालुता पर निबंधRandom Acts Of Kindness Day in Hindi: यह किस दिन मनाया जाता है?
Paragraph on Children’s Day in Hindi : कैसे लिखें बाल दिवस पर पैराग्राॅफझारखंड पर आधारित जीके क्वेश्चंस
Indian National Press Day: जानिए राष्ट्रीय प्रेस दिवस का इतिहास, महत्वNational Epilepsy Day in Hindi : राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2024 थीम, महत्व
विश्व शौचालय दिवस 2024अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस 2024
राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2024संविधान दिवस 2024

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में World Pneumonia Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*