What is Sun Halo : जानिये क्या होता है सन हाॅलो?

1 minute read
What is Sun Halo

आदित्य एल-1 मिशन की लाॅन्चिग से पहले सभी की निगाहें भारत के सूर्य मिशन पर हैं। ISRO ने कहा कि सूर्य मिशन की लाॅन्चिग की तैयारियां प्रगति पर हैं। प्रक्षेपण का पूर्वाभ्यास-रॉकेट की पड़ताल पूरी हो गई है, लेकिन इससे पहले कई जगहों पर सूर्य के पास गोला नजर आया है। इस गोले को सन हाॅलो कहते हैं, लेकिन सन हाॅलो (What is Sun Halo) क्या है भी जानना जरूरी है।

जब बारिश के बाद इंद्रधनुष दिखता है, ऐसे ही कभी-कभी सूर्य के आसपास नजारा होता है। जब सूरज सतंरगी गोले में दिखे तो इस घटना को सन हाॅलो कहते हैं। साइंटिस्ट के अनुसार, सूर्य के पास होने वाली (What is Sun Halo) इस घटना को खगोलीय घटना माना जाता है। इस दौरान सूर्य भूमि से करीब 22 डिग्री कोण पर पहुंचता है तो आसमान में नमी से रिंग बन जाती है।

सूर्य के पास इस तरह की घटना ठंडे देशों में अक्सर होती है, जबकि भारत में कभी-कभी दिखाई देती है। बता दें कि जब लाखों बर्फ के क्रिस्टल सूर्य की रोशनी के अपवर्तन के कारण वातावरण में मिलते हैं तो यह घटना होती है। सन हाॅलो20,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर बनता है।

हाल ही में दिल्ली-एनसीआर के निवासियों ने बारिश के बाद एक दुर्लभ खगोलीय घटना देखी थी, बाद में उसे सन हाॅलो के रूप में ही जाना गया। सूर्य के चारों ओर एक चमकदार इंद्रधनुषी रंग का घेरा – हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों में भी देखी गई।

सम्बंधित आर्टिकल

चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?चंद्रयान-3 की प्रति सेकंड स्पीड क्या है?
चंद्रयान-3 चाँद पर कब पहुंचेंगे?चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर कौन हैं?
चंद्रयान-3 की लैंडिंग डेट क्या है?चंद्रयान-3 क्या है?
चंद्रयान-3 का नाम क्या है?चंद्रयान-3 सफल है या नहीं?
चंद्रयान-3 की टीम में कौन हैं?चंद्रयान-3 में कितने लोग जायेंगें?
चंद्रयान-1 कब लॉन्च हुआ था?चंद्रयान-3 कितनी दूरी तय करेगा?
चंद्रयान-3 कहाँ से लॉन्च किया गया?चंद्रयान-3 क्यों लॉन्च किया गया?
इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
आदित्य L1 मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?NASA का आर्टेमिस प्रोग्राम क्या है?
Aditya L1 Budget | सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययन
Aditya L1 Launch Date | सूर्य का अध्ययन करेगा आदित्य एल-1 मिशन, 2 सितंबर को होगी लाॅन्चिगशुक्रयान 1 मिशन क्या है, इसका उद्देश्य, कब और कहाँ किया जाएगा लॉन्च

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग What is Sun Halo में आपको सन हाॅलो की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*