विश्व हृदय दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
विश्व हृदय दिवस कब मनाया जाता है

विश्व हृदय दिवस कब मनाया जाता है? विश्व हृदय दिवस को हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, हृदय से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने, और लोगों को स्वस्थ जीवनशैली की ओर प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व हृदय दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व हृदय दिवस कब मनाया जाता है?29 सितंबर

विश्व हृदय दिवस क्या है?

विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) एक वार्षिक आयोजन होता है, जो हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य है मानव समुदाय को हृदय और कार्डियोवास्कुलर स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना, हृदय रोगों से बचाव के तरीके बताना, और स्वस्थ जीवनशैली के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करना है।

विश्व हृदय दिवस के अधिकांश आयोजन और जागरूकता कार्यक्रम हृदय स्वास्थ्य से संबंधित होते हैं, जैसे कि निःश्वासन जाँच, फिटनेस प्रोमोशन, और हृदय स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता का फैलाना। यह एक महत्वपूर्ण दिन है जब लोग अपने हृदय स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक होते हैं और स्वस्थ जीवनशैली के प्रति प्रतिबद्ध रहते हैं।

विश्व हृदय दिवस थीम 2023 

हर साल विश्व ह्रदय दिवस एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। इस साल 2023 में विश्व ह्रदय दिवस की थीम है –  ” हर दिल के लिए दिल का उपयोग करें “। लोगों को हृदय रोगों के चेतावनी संकेतों के बारे में जागरूक करने के लिए विश्व स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करके यह दिन मनाया जाता है ताकि लोग बीमारी से बचने के लिए तदनुसार कदम उठा सकें।

आशा है आपको विश्व हृदय दिवस कब मनाया जाता है का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*