भगत सिंह ने देश के लिए क्या किया?

1 minute read
भगत सिंह ने देश के लिए क्या किया

भारत को ब्रिटिश हुकूमत से आज़ादी दिलाने में सरदार भगत सिंह का बहुत बड़ा किरदार था। भगत सिंह भारत माँ के वो लाल थे, जिन्होंने भारत की आज़ादी के लिए हस्ते-हस्ते शहादत दे दी थी। आपने स्कूल की अपनी इतिहास की किताबों में पढ़ा होगा कि भगत ने भारत माँ को आज़ादी दिलाने के लिए कितने महान कार्य किए थे। भगत ने उस काम को पूरा करने में सफलता हासिल की थी जो महान मंगल पांडेय ने सन 1857 में तैयारी की थी। आइए इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि भगत सिंह ने देश के लिए क्या किया था।

कब और कहां हुआ था जन्म?

भगत सिंह का जन्म पंजाब के लायलपुर गांव में वर्ष 28 सितंबर 1907 में हुआ था। उनके पिता का नाम सरदार किशन सिंह और माता का नाम विद्यावती था। भगत बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थे। पढ़ाई के साथ-साथ भगत भारत माँ की आज़ादी के लिए अग्रसर थे। वह बचपन से ही अपना गुरु क्रांतिकारी और शहीद करतार सिंह सरहाभा को मानते थे।

साइमन कमीशन और उसके बाद उनका बढ़ता हुए कद

साइमन कमीशन को लेकर स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय ने अहिंसात्मक तरीके से भगत सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद जैसे क्रांतिकारियों के साथ विरोध किया। इस विरोध में कई मौजूद थे। इसी के चलते ब्रिटिश अफसरों ने लाजपत जी और बाकि क्रांतिकारियों पर लाठी-चार्ज शुरू कर दिया था। इसमें लाजपत घायल गए थे, जिसके कुछ दिनों बाद उनकी मृत्यु हो गई थी। उसके बाद भगत को लाजपत जी का कार्यभार सौंपा गया था। भगत ने इसके बाद सबको साथ रखकर अपना काम बखूबी से किया था।

भारत की स्वतंत्रता के लिए जेल और बाहरी लोगों का उनके साथ जुड़ना

भगत जब जेल में भूख हड़ताल पर थे तो सभी ब्रिटिश अफसरों ने खूब जोर लगाया कि वे अपनी हड़ताल तोड़ दें। जब यह बात जेल से बाहर अन्य लोगों तक पहुंची तो सभी भारतीय उनके और उनके साथियों के समर्थन में आ गए थे। वहीं अंतरराष्ट्रीय मीडिया भी भगत सिंह के काम की तारीफ कर रहा था। भगत ने सारा काम महात्मा गांधी वाले अहिंसा के पथ पर चलते हुए किया था।

अभी हमने जाना भगत सिंह ने देश के लिए क्या किया के बारे में।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*