चंद्रयान 1 कब लॉन्च हुआ?

1 minute read
चंद्रयान 1 कब लॉन्च हुआ

चंद्रमा पर भारत का पहला मिशन चंद्रयान-1, 22 अक्टूबर 2008 को एसडीएससी शार, श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। अंतरिक्ष यान चंद्रमा की रासायनिक, खनिज विज्ञान और फोटो-भूगर्भिक मानचित्रण के लिए चंद्रमा की सतह से 100 किमी की ऊंचाई पर चंद्रमा के चारों ओर परिक्रमा कर रहा था। आईये जानें चंद्रयान 1 कब लॉन्च हुआ के विषय में जानकारी।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने इसे अक्टूबर 2008 में लॉन्च किया था, और यह अगस्त 2009 तक चला। एक चंद्र ऑर्बिटर और एक इम्पैक्टर मिशन का हिस्सा थे। 22 अक्टूबर 2008 को, 00:52 यूटीसी पर, भारत ने पीएसएलवी-एक्सएल रॉकेट का उपयोग करके आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से अंतरिक्ष यान लॉन्च किया। मिशन के परिणामस्वरूप भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को बड़ा बढ़ावा मिला, क्योंकि भारत ने चंद्रमा का पता लगाने के लिए शोध किया और अपनी तकनीक बनाई। 8 नवंबर, 2008 को यान को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित किया गया था। इस प्रोजेक्ट पर 386 करोड़ की लागत आने का अनुमान था। 

चंद्रयान-1 संचालन मूल रूप से दो साल तक चलने की योजना बनाई गई थी, लेकिन 28 अगस्त 2009 को नियंत्रकों ने अंतरिक्ष यान के साथ स्थायी रूप से संपर्क खो दिया।

चंद्रयान-1 भारत से 5 वैज्ञानिक पेलोड ले गया। अंतरिक्ष यान ने हाइड्रोजन-ऑक्सीजन रासायनिक बंधन, चंद्रमा के पानी के साक्ष्य का भी पता लगाया और सतह पर रेडियोधर्मी तत्वों की जांच की, जो चंद्रमा पर बर्फ की उपस्थिति को दर्शाता है। इसने भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी को चंद्रमा की सतह का एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन मानचित्र भी प्रदान किया।


यह 8 नवंबर 2008 को चंद्रमा पर पहुंचा। अंतरिक्ष यान ने 14 नवंबर को अपना चंद्रमा प्रभाव जांच छोड़ा, जो उसी दिन चंद्रमा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया

चंद्रयान -1 का आकार लगभग 525 किलोग्राम वजन वाले एक रेफ्रिजरेटर के बराबर था।

हालाँकि यह मिशन अधिक समय तक नहीं चल सका, लेकिन इससे वैज्ञानिकों को अपने 95% उद्देश्य निर्धारित करने में मदद मिली और इसलिए चंद्र मिशन को सफल करार दिया गया।

यह भी पढ़ें – चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?

यह थी चंद्रयान 1 कब लॉन्च हुआ पर जानकारी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*