भारत रत्न भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कब हुई?

1 minute read
भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कब हुई?

भारत के संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर एक समाज सुधारक, वकील, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ थे। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश के महू जिले के एक छोटे से गाँव में हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई मुरबादकर था। वह अपने माता-पिता के आखिरी और 14वीं संतान थे। दलित जाती से होने के कारण बचपन से ही डॉ. अंबेडकर को सामाजिक भेदभाव का सामना करना पड़ा था। लेकिन इन सब समस्याओं का सामना कर उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त की और देश के पहले कानून मंत्री बने। अंबेडकर जी के जीवन से जुड़ी कई ऐसी जानकारियां हैं जिनके बारे में स्टूडेंट्स को पता होना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कब हुई और कैसे हुई?

कब हुई मौत?

भारत रत्न भीमराव अंबेडकर ने 6 दिसंबर साल 1956 को आखिरी सांस ली थी। बता दें कि उनकी मृत्यु 65 वर्ष की आयु में हुई थी। बता दें कि बाबा साहेब का अंतिम संस्कार चौपाटी समुद्र तट पर बौद्ध शैली में किया गया। वहीं हर साल 6 दिसंबर को बाबा साहेब की पुण्यतिथि मनाई जाती है।

कैसे हुई मौत?

ऐसा कहा जाता है कि सन 1948 से डॉ अंबेडकर डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, न्यूराइटिस और आर्थराइटिस जैसी बीमारियां थीं। डायबिटीज की वजह से वह काफी कमजोर हो गए थे। ऐसे में 6 दिसंबर साल 1956 को दिल्ली स्थित आवास पर नींद के दौरान ही उनकी मौत हो गई । मरणोपरांत साल 1990 में उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया था।

संबंधित आर्टिकल्स

डॉ भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचयडॉ. भीमराव अंबेडकर के 20 कथन
डॉ. भीमराव अंबेडकर पर निबंधभीमराव अंबेडकर पर हिंदी में स्पीच
Ambedkar Jayanti Wishes in HindiBR Ambedkar Facts in Hindi
Ambedkar Shayari in Hindi Ambedkar Books in Hindi
BR Ambedkar Quotes in Hindiडॉ अंबेडकर के प्रेरक विचार
Ambedkar GK Quiz in HindiUPSC Question (Dr B R Ambedkar Parinirvan Divas)
डॉ.भीमराव अंबेडकर कौन थे?डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म कहां हुआ और कब हुआ?
भीमराव अंबेडकर कितने भाई थे?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कब हुई?, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*