विश्व जनसंख्या दिवस कब मनाया जाता है और इसका महत्व  

1 minute read
विश्व जनसंख्या दिवस कब मनाया जाता है ?

विश्व जनसंख्या दिवस हर साल जुलाई में विश्व स्तर पर मनाया जाता हैI यह दिन वैश्विक जनसंख्या के मुद्दे के समाधान के महत्व पर प्रकाश डालने का काम करता हैI जनसंख्या दिवस शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण पर बल देता हैI इसके अतिरिक्त यह व्यक्तियों, समुदायों और नीति निर्माताओं को स्थाई जनसंख्या वृद्धि का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करता हैI यहाँ विश्व जनसंख्या दिवस कब मनाया जाता है और इसके महत्व के बारे में विस्तार से बताया जा रहा हैI 

विश्व जनसंख्या दिवस कब मनाया जाता है? 

11 जुलाई को प्रतिवर्ष विश्व जनसंख्या दिवस पूरे विश्व में  मानाया जाता हैI इसका उद्देश्य जनसंख्या वृद्धि के विषयों, परिवार नियोजन के महत्व और सतत पोषणीय विकास के लक्ष्य को हासिल करने के प्रति लोगों को जागरूक बनांना हैI  विश्व जनसंख्या दिवस को मनाए जाने का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की तरफ से दिया गया और 11 जुलाई  1989 के दिन पहला विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गयाI 

विश्व जनसंख्या दिवस का महत्व 

  • यह दिवस जनसंख्या वृद्धि, परिवार नियोजन, लैंगिक समानता, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य और मानव अधिकारों जैसे मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह लोगों को इन मुद्दों के महत्व को समझने और उनके समाधान के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रेरित करता है।
  • यह दिवस शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच के महत्व पर प्रकाश डालता है, खासकर लड़कियों और महिलाओं के लिए। शिक्षा लोगों को सशक्त बना सकती है और उन्हें अपने जीवन और अपने समुदायों के लिए बेहतर निर्णय लेने में मदद कर सकती है।
  • यह दिवस जनसंख्या वृद्धि ग्रह पर संसाधनों पर दबाव डाल सकती है। यह दिवस लोगों को टिकाऊ जीवन जीने और पर्यावरण की रक्षा करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

                                           संबंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस
विश्व महासागर दिवसविश्व प्रत्यायन दिवस
राष्ट्रीय जड़ी-बूटी और मसाला दिवसविश्व बालश्रम निषेध दिवस
विश्व एल्बिनिज़्म जागरुकता दिवसविश्व रक्तदाता दिवस
विश्व पवन दिवस अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस
गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवसफादर्स डे
राष्ट्रीय पठन दिवसविश्व शरणार्थी दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व जनसंख्या दिवस कब मनाया जाता है से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*