राष्ट्रीय ध्वज को कब अपनाया गया?

1 minute read
राष्ट्रीय ध्वज को अपनाया गया

भारत के राष्ट्रीय ध्वज का नाम तिरंगा है। तिरंगे में तीन रंग हैं जिनके अपने अलग मायने हैं। तिरंगे में श्वेत रंग के बीच में अशोक चक्र है, जिसमें 24 लाइन हैं। तिरंगे को इंग्लिश में “tricolour” भी कहा जाता है। राष्ट्रीय ध्वज के डिज़ाइन का कार्य भारत की स्वतंत्रता से पहले ही शुरू हो गया था। क्या आपको पता है कि राष्ट्रीय ध्वज को अपनाया गया? चलिए, इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं।

कब अपनाया गया था राष्ट्रीय ध्वज?

भारत के राष्ट्रीय ध्‍वज को 22 जुलाई 1947 को आयोजित भारतीय संविधान सभा की बैठक के दौरान अपनाया गया था। यह बैठक 15 अगस्‍त 1947 को अंग्रेजों से भारत की आज़ादी के कुछ ही दिन पहले की गई थी।

राष्ट्रीय ध्वज के बारे में

भारत के राष्ट्रीय ध्वज में सबसे ऊपर की पट्टी केसरिया (भगवा) रंग की है, जो देश की शक्ति और साहस को दर्शाती है। श्वेत (सफ़ेद) मध्य पट्टी धर्म चक्र के साथ शांति और सत्य को दर्शाती है। आखिर में पट्टी हरे रंग की है जो भूमि की उर्वरता, वृद्धि और शुभता को दर्शाती है।

संबंधित आर्टिकल्स

गणतंत्र दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करने वाले पहले प्रधानमंत्री कौन थे?भारत में गणतंत्र दिवस परेड में यूनाइटेड किंगडम के प्रतिनिधियों को कितनी बार आमंत्रित किया गया है?
गणतंत्र दिवस की परेड कहाँ से शुरू होती है?

गणतंत्र दिवस का संक्षिप्त इतिहास

भारत को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश हुकूमत से आज़ादी मिलने के बाद से हर वर्ग को समान अधिकार मिलें, इस बात का ध्यान रखते हुए भारतीय नेतृत्व ने भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने का निर्णय लिया। इस निर्णय के बाद एक संविधान सभा का गठन किया गया, जिसने अपने कड़े संघर्ष के बाद 26 नवंबर 1949 को संविधान को अपनाया। 26 जनवरी 1950 को देश भर में भारतीय संविधान को लागू किया गया, जिसके बाद इसी दिन को भारत के गणतंत्र दिवस के रूप में घोषित किया गया। तब से हर वर्ष इस दिन पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

FAQs

भारत का राष्ट्रीय ध्वज कब अपनाया गया?

भारत का राष्ट्रीय ध्वज 22 जुलाई 1947 को अपनाया गया था।

तिरंगे को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

तिरंगे को इंग्लिश में “tricolour” भी कहा जाता है।

राष्ट्रीय ध्वज में कितने रंग हैं?

राष्ट्रीय ध्वज में तीन रंग हैं, जैसे कि भगवा, सफ़ेद एवं हरा।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राष्ट्रीय ध्वज को अपनाया गया के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*