UP Board 2024: यूपी कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए देनी होगी इतनी फीस, यहाँ देखें ज़रूरी डिटेल्स  

1 minute read
up board compartment exam ke liye rgistration aaj se shuru education

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट जारी किया जा चुका है। अब यूपी बोर्ड की ऒर से 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए शेड्यूल भी जारी किया जा चुका है। इसके साथ ही यूपी बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं के लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम को लेकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू की जा सकती है। वे कैंडिडेट्स जो उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं या 12वीं की परीक्षा में फेल हो गए थे, वे यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  

31 मई तक कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन कर सकेंगे छात्र 

वे छात्र जो इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में फेल हो गए थे, वे कल 7 मई 2024 से लेकर 31 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।  

केवल एक ही विषय में कम्पार्टमेंट एग्जाम दे सकेंगे छात्र 

यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि यूपी बोर्ड के 10 वीं और 12वीं के छात्र जो कम्पार्टमेंट एग्जाम देना चाहते हैं वे केवल एक ही विषय में कम्पार्टमेंट एग्जाम दे सकेंगे। यदि कोई छात्र दो विषय में भी फेल हो गया है, तब भी वह केवल एक ही विषय में कम्पार्टमेंट परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकेगा। कक्षा 12वीं के स्टूडेंट्स जो अपनी स्ट्रीम (साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स) में किसी एक विषय में फेल हो गए है या कृषि स्ट्रीम के छात्र जो कृषि पेपर 1 या पेपर 2 में फेल हो गए हैं, वे किसी एक पेपर में कम्पार्टमेंट एग्जाम देने के लिए योग्य होंगे। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (9 May) : स्कूल असेंबली के लिए 9 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

फीस  

यूपी बोर्ड एग्जाम 2024 में असफल कक्षा 10वीं के छात्रों को कम्पार्टमेंट पेपर के लिए आवेदन करने हेतु  यूपी बोर्ड द्वारा निर्धारित परीक्षा फीस INR 256.60 जमा  करनी होगी। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए छात्रों को 306 रुपये जमा करने होंगे।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 08 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*