Suryagrahanam in India 2024 : आज लगने जा रहा है साल का पहला सूर्यग्रहण 

1 minute read
Suryagrahanam in India 2024

विश्व में कई तरह की भौगोलिक घटनाएं होती हैं जिनमें से एक है सूर्यग्रहण जो तब घटित होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी पूर्ण या आंशिक रूप से एक रेखा में आ जाते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि ज्योतिष और विज्ञान में इसका विशेष अर्थ है। 2024 का पहला सूर्य ग्रहण (Suryagrahanam in India 2024) 8 अप्रैल को लगेगा और यह तकरीबन 5 घंटे 20 मिनट तक चलेगा। 

1973 में भी एक पूर्ण सूर्य ग्रहण लगा था जो लगभग 92 मिनट और 3.55 सेकंड तक चला था, लेकिन वह केवल अफ्रीका में ही दिखाई दिया था। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस प्रकार के ग्रहण कुछ वर्षों के अंतराल में होते रहते हैं और इस दौरान पृथ्वी के कुछ हिस्सों में बहुत अंधेरा हो जाता है और सूर्य ग्रहण के कारण क्या क्या प्रभाव पड़ते है के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम Suryagrahanam in India 2024 के बारे में जानेंगे।

सूर्य ग्रहण क्या होता है?

पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, जिससे सूर्य का चेहरा पूरी तरह से ढक जाता है। वलयाकार सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाता। आंशिक सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य का केवल एक भाग ही चंद्रमा से ढका होता है। जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आता है, तो यह थोड़ी देर के लिए सूर्य के प्रकाश को रोक देता है, जिससे सूर्य ग्रहण की स्थिति बनती है।

ऐसा कभी-कभार ही होता है, क्योंकि चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी की तरह ठीक उसी तल में परिक्रमा नहीं करता है। जिस समय वे संरेखित होते हैं उसे ग्रहण ऋतु के रूप में जाना जाता है, जो वर्ष में दो बार होता है।

यह भी पढ़ें : What is Sun Halo : जानिये क्या होता है सन हाॅलो?

सूर्यग्रहण का समय 

2024 का सूर्य ग्रहण कई देशों में दिखाई देगा लेकिन यह भारत में नहीं दिखाई देगा। सूर्य ग्रहण आज रात 9 बजकर 12 मिनट से शुरू हो जाएगा और इसका समापन रात 2 बजकर 22 मिनट पर होगा और इस सूर्यग्रहण का मध्य समय रात 11 बजकर 47 मिनट पर होगा। 

ऐसे देखें सूर्यग्रहण को 

सूर्य ग्रहण को कभी भी डायरेक्ट नहीं देखना चाहिए, इसके लिए एक चश्मे का इस्तेमाल करें और सूर्यग्रहण को आप 8 अप्रैल की रात नासा की वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर ऑनलाइन भी देख सकते हैं।

सम्बंधित आर्टिकल

चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?चंद्रयान-3 की प्रति सेकंड स्पीड क्या है?
चंद्रयान-3 चाँद पर कब पहुंचेंगे?चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर कौन हैं?
चंद्रयान-3 की लैंडिंग डेट क्या है?चंद्रयान-3 क्या है?
चंद्रयान-3 का नाम क्या है?चंद्रयान-3 सफल है या नहीं?
चंद्रयान-3 की टीम में कौन हैं?चंद्रयान-3 में कितने लोग जायेंगें?
चंद्रयान-1 कब लॉन्च हुआ था?चंद्रयान-3 कितनी दूरी तय करेगा?
चंद्रयान-3 कहाँ से लॉन्च किया गया?चंद्रयान-3 क्यों लॉन्च किया गया?
इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
आदित्य L1 मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?NASA का आर्टेमिस प्रोग्राम क्या है?
Aditya L1 Budget | सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययन
Aditya L1 Launch Date | सूर्य का अध्ययन करेगा आदित्य एल-1 मिशन, 2 सितंबर को होगी लाॅन्चिगशुक्रयान 1 मिशन क्या है, इसका उद्देश्य, कब और कहाँ किया जाएगा लॉन्च

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Suryagrahanam in India 2024 से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*