Speech on Children’s Day in Hindi : जानिये कैसे तैयार करें बाल दिवस पर स्पीच?

1 minute read
Speech on Children's Day in Hindi

बाल दिवस हर वर्ष 14 नवंबर को भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर मनाया जाता है। 1925 में अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस की घोषणा पहली बार जिनेवा में बाल कल्याण पर विश्व सम्मेलन के दौरान की गई थी। इस दिन भारत में बच्चों के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं, जिनमें स्पीच देने के लिए कहा जाता है। इसलिए इस ब्लाॅग Speech on Children’s Day in Hindi में बाल दिवस पर स्पीच की तैयारी के बारे मेें जानेंगे।

आयोजनबाल दिवस
तारीख 14 नवंबर 2023
उद्देश्य बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना।

बाल दिवस के बारे में

भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने एक बार कहा था कि आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे। जिस तरह से हम उनका पालन-पोषण करेंगे वही देश का भविष्य तय करेगा। भारत में बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, जिस दिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व बाल दिवस मनाया जाता है। हालांकि जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाने के लिए भारतीय संसद में प्रस्ताव पारित किया गया था।

बाल दिवस पर स्पीच 1 मिनट में

1 मिनट में Speech on Children’s Day in Hindi इस प्रकार हैः

14 नवंबर को पूरे देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिज्ञ को बच्चों से बेहद प्यार था और बच्चे उन्हें प्यार से ‘चाचा नेहरू’ कहते थे। भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने एक बार कहा था कि आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे। जिस तरह से हम उनका पालन-पोषण करेंगे वही देश का भविष्य तय करेगा। बाल दिवस प्रधानमंत्री नेहरू को श्रद्धांजलि देने का दिन है।

बाल दिवस पर स्पीच 2 मिनट में

2 मिनट में Speech on Children’s Day in Hindi इस प्रकार हैः

नेहरू को ‘चाचाजी’ कहे जाने का कोई दस्तावेजी कारण नहीं है। हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि इस शब्द के प्रचलन के पीछे बच्चों के प्रति उनका प्यार एक प्रमुख कारण था। 1964 से पहले, भारत 20 नवंबर को बाल दिवस मनाता था (संयुक्त राष्ट्र इस दिन इसे मनाता है।) यह दिन हमारे पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

पंडित जवाहरलाल नेहरू बच्चों के साथ बिताए हर पल को संजोकर रखते थे और मानते थे कि वे हमारा कल हैं और देश का भाग्य उनके हाथों में है। जवाहर लाल नेहरू ने भारत में कुछ सबसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना को लागू किया। नेहरू अपने पीछे भारत के बच्चों के लिए शिक्षा की विरासत छोड़ गए हैं। उन्होंने एक बार कहा था कि आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे। जिस तरह से हम उनका पालन-पोषण करेंगे वही देश का भविष्य तय करेगा।

बाल दिवस पर स्पीच 5 मिनट में

5 मिनट में Speech on Children’s Day in Hindi इस प्रकार हैः

स्पीच की शुरुआत में

बाल दिवस पर स्पीच की शुरुआत में सबसे पहले जहां स्पीच दे रहे हैं वहां के लोगों का संबोधन करना है और फिर बाल दिवस के ऊपर थोड़ी स्पीच देनी है, जैसे- बाल दिवस हर वर्ष मनाया जाता है। ‘चाचा नेहरू’ के नाम से मशहूर जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 14 नवंबर को यह दिन मनाया जाता है। उनका जन्म 14 नवंबर 1889 को हुआ था और वह बच्चों के प्रति अपने स्नेह के लिए जाने जाते थे। 1955 में उन्होंने बच्चों के लिए स्वदेशी सिनेमा बनाने के लिए चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी की भी स्थापना की।

स्पीच में क्या बोलें?

जवाहर लाल नेहरू अपने पीछे भारत के बच्चों के लिए शिक्षा की विरासत छोड़ गए हैं। उन्होंने एक बार कहा था कि आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे। वह हमेशा समानता में विश्वास करते थे और प्रत्येक बच्चे को शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा के समान अधिकार दिलाने के लिए एक कार्यकर्ता थे। 

जवाहर लाल नेहरू को बच्चों के साथ समय बिताना बहुत पसंद था और बच्चे भी उनसे बहुत प्यार करते थे क्योंकि वे उन्हें ‘चाचा नेहरू’ और ‘चाचाजी’ कहते थे। भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए उनके पास एक महान दृष्टिकोण था और वह जानते थे कि यह तभी संभव है जब युवाओं को बचपन से ही पोषित किया जाए।

1956 से भारत 20 नवंबर को बाल दिवस मनाता आ रहा है। बता दें कि 20 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा बाल दिवस को सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में मनाया जाता था। 

स्पीच के अंत में

बाल दिवस भारत में वर्ष का बड़ा आयोजन माना जाता है। इसे स्कूलों, काॅलेजों और अन्य संगठनों द्वारा मनाया जाता है। 1964 में चाचा नेहरू की मृत्यु के बाद उनकी जयंती को देश में बाल दिवस के रूप में मनाते हैं और उनका बच्चों के प्रति प्यार और नजरिया एक नई दिशा देता है। इन वाक्यों के साथ मैं अपनी स्पीच को विराम देता हूं। आशा करता हूं कि आपको मेरे वक्तव्य अच्छे लगे होंगे। सभी को बाल दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। धन्यवाद।

बाल दिवस पर भाषण कैसे दें?

Speech on Children’s Day in Hindi देते समय इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैः

  • अपनी स्पीच को बड़ा न रखें।
  • स्पीच देते समय तय वक्त का भी ध्यान रखें।
  • स्पीच देने से पहले एक-दो बार उसे बोलने का प्रयास करें।
  • अपनी स्पीच को तैयार करते समय गलतियों से बचें।
  • स्पीच देने से पहले उसे लिखें या समझ कर तैयार करें।
  • अपनी स्पीच में सब्जेक्ट से रिलेटेड ही चीजें रखें, टाॅपिक से न भटकें।
  • अपनी स्पीच को बोलते समय फैक्ट्स का ध्यान रखें।
  • स्पीच देने के समय भूलने से बचने को शाॅर्ट नोट तैयार कर सकते हैं।
  • स्पीच देते समय अपनी आवाज को भी सही रखना जरूरी है।

बाल दिवस से जुड़े रोचक तथ्य

बाल दिवस से जुड़े रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

  • बाल दिवस या बाल दिवस का उद्देश्य भारत में बच्चों के अधिकारों और शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
  • भारत में बाल दिवस 1959 से मनाया जा रहा है।
  • शुरुआत में भारत जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु से पहले 20 नवंबर को बाल दिवस मनाता था और 1964 में उनकी मृत्यु के बाद सर्वसम्मति से उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया।
  • कई देश अपना राष्ट्रीय बाल दिवस मनाते हैं, ब्रिटेन इसे नहीं मनाता है।
  • दुनिया के लगभग 50 देश 1 जून को बाल दिवस मनाते हैं।
  • 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  • बच्चों को विशेष महसूस कराने के लिए स्कूल इस दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हैं। इस दिन स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं।

संबंधित ब्लाॅग्स

Diwali Speech in Hindi | जानिये कैसे तैयार करें दिवाली पर स्पीचHindi Diwas Speech in Hindi | जानिए कैसे तैयार करें हिंदी दिवस पर स्पीच
Speech on Cricket in Hindi : मॉर्निंग असेंबली में ऐसे दें क्रिकेट पर स्पीच Speech on Mahatma Gandhi in Hindi – स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 300 शब्दों में

FAQs

बाल दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को मनाया जाता है।

बाल दिवस कब से मनाया जाता है?

बाल दिवस मनाने की शुरुआत 1954 से हुई थी।

14 नवंबर के बारे में क्या खास है?

14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विद्यालय में बाल दिवस कैसे मनाया जाता है?

स्कूल में बाल दिवस पर बच्चों के लिए कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आदि आयोजित की जाती हैं।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग Speech on Children’s Day in Hindi में आपको बाल दिवस पर स्पीच कैसे तैयार करें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*