Walking Benefits in Hindi : जानिए पैदल चलने के फायदे

1 minute read
Walking Benefits in Hindi

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर आपने यह तो जरूर सुना होगा कि अपनी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें।  लेकिन फिट रहने के लिए पैदल चलना भी काफी जरूरी माना जाता है। इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा मिलता है। अगर आप नियमित रूप से सुबह-शाम टहलते हैं तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं और कई लोग खुद को हेल्दी और एक्टिव बनाए रखने के लिए अक्सर वॉक करते हैं। आपकी मांसपेशियों, जोड़ों और हड्डियों को मजबूत करने से लेकर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने तक, पैदल चलना इन सभी चीजों में अपना पूरा योगदान देता है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम Walking Benefits in Hindi जानेंगे। 

Walking Benefits in Hindi

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार Walking Benefits in Hindi यहाँ दिए गए हैं : 

  • सुबह की ताजी हवा में सैर करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं।
  • जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या है, उनके लिए सुबह की सैर दवा के रूप में काम करती है। 
  • वजन घटाने में मदतगार। 
  • जो लोग नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं या रोजाना पैदल चलते हैं, इससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।
  • रोजाना सुबह 30 मिनट की सैर आपके हाई बीपी को कंट्रोल करता है। 
  • ग्रेनाडा विश्वविद्यालय के आए एक नए अध्ययन (Ref) से पता चलता है कि समय से पहले मृत्यु के जोखिम से बचने के लिए 8,800 कदम की वॉक काफी है।
  • अगर आप रोजाना सुबह वॉक करते हैं, तो इससे आपके शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो आपके दिल हेल्दी बनाता है।
  • सुबह एक घंटे पैदल चलने से आपके हार्मोन्स को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और आप तनाव से मुक्त होते हैं।
  • रोज सुबह एक घंटे चलने से आपकी नींद भी बेहतर होती है। इससे आपके शरीर में संतुलित हार्मोन्स बनते हैं जिससे आपकी नींद भी अधिक गहरी होती है।
  • वॉकिंग न सिर्फ हमारे शारीरिक बल्कि दिमागी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। यह दिमाग को तेज करने में सहायक है और याद करने की क्षमता के कार्यों में सुधार करती है।

यह भी पढ़ें – Health Quotes in Hindi : पढ़िए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने वाले प्रेरक विचार, जो आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको प्रेरित करेंगे

FAQs 

नेशनल वॉकिंग डे कब मनाया जाता है?

हर साल अप्रैल महीने के पहले बुधवार को नेशनल वॉकिंग डे मनाया जाता है। 

2024 में नेशनल वॉकिंग डे कब मनाया जाएगा?

2024 में नेशनल वॉकिंग डे 3 अप्रैल को मनाया जाएगा।

वॉकिंग के फायदे का हैं?

इससे शरीर से पसीना निकलता है, साथ ही शरीर से बैक्टीरिया भी बाहर निकालता है। जिससे कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। डायबिटीज वालों के लिए भी रोज चलना फायदेमंद माना जाता है, ऐसा करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Walking Benefits in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*