Hindi Diwas Kiski Yaad Mein Manaya Jata Hai : हिंदी दिवस किसकी याद में मनाया जाता है?

1 minute read
Hindi Diwas Kiski Yaad Mein Manaya Jata Hai

हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर के दिन मनाया जाता है। अब सवाल आता है कि हिंदी दिवस की तारीख़ 14 सितंबर ही क्यों चुनी गई? इसके पीछे भी एक इतिहास है। तो आइये जानते हैं कि Hindi Diwas Kiski Yaad Mein Manaya Jata Hai? यह जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

Hindi Diwas Kiski Yaad Mein Manaya Jata Hai?

हिंदी दिवस किसी विशेष इंसान की याद में नहीं मनाया जाता बल्कि यह दिन एक ऐतिहासिक घटना को सेलिब्रेट करने के लिए मनाया जाता है। इसी दिन साल 1949 में संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिंदी ही भारत की राजभाषा होगी। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया था। इसलिए हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर के दिन मनाया जाता है। 

हिंदी दिवस का महत्व

हिंदी दिवस का महत्व भारत में भाषा, साहित्य, और संस्कृति के प्रति गहरी भावना और समर्पण का प्रतीक है। हिंदी दिवस को हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है, क्योंकि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इसी दिन 1949 में हिंदी को भारत की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया था। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?हिंदी दिवस पर स्पीच
हिंदी दिवस पर निबंधहिंदी भाषा पर दोहे
हिंदी दिवस स्लोगनहिंदी दिवस पर पैराग्राॅफ
हिन्दी दिवस पर विशेष सुविचारहिन्दी दिवस विशेष कविताएं
हिंदी दिवस का महत्व क्या है?हिंदी दिवस क्यों मनाते हैं और क्या है इसका इतिहास
पहली बार हिंदी दिवस कब मनाया गया?जानिए क्या है हिंदी दिवस प्रतिज्ञा

अभी हमने जाना Hindi Diwas Kiski Yaad Mein Manaya Jata Hai के बारे में।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*