USMLE परीक्षा क्या है?

1 minute read
USMLE परीक्षा

USMLE को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, जिसके जरिए आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रिस्पेक्टेड मेडिकल प्रोफेशन का अभ्यास करने के हकदार होते हैं। USMLE एक 3 स्टेजों वाली परीक्षा है। यदि आप यूएसए में मेडिसिन के प्रिस्टिजियस प्रोफेशन में प्रवेश करना चाहते हैं या यूएसए में एमडी करना चाहते हैं, तो USMLE परीक्षा आपके करियर का एकमात्र प्रवेश द्वार है। USMLE टेस्ट की सारी जानकारी के लिए यह ब्लॉग जरूर पढ़ें।

परीक्षा का नाम USMLE
द्वारा प्रायोजितफेडरेशन ऑफ स्टेट मेडिकल बोर्ड (FSMB) और नेशनल बोर्ड फॉर मेडिकल एक्जामिनर्स (NBME)
कुल स्टेज3
प्रयासों की अधिकतम संख्या6

USMLE परीक्षा क्या है?

USMLE की फुल फॉर्म यूनाइटेड स्टेट्स मेडिकल लाइसेंसिंग एग्जामिनेशन है, जिसे यूएसए में मेडिसिन कोर्सेज का अध्ययन करने के लिए क्लियर करना जरूरी है। यह टेस्ट फेडरेशन ऑफ स्टेट मेडिकल बोर्ड (FSMB) और नेशनल बोर्ड फॉर मेडिकल एक्जामिनर्स (NBME) द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित किया जाता है। 

यूएसए में टॉप मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में से एक होने के नाते, इस टेस्ट में तीन स्टेज हैं- स्टेज 1, स्टेज  2, स्टेज 3 जिसमें स्टेज 2 को आगे 2 स्टेजों में विभाजित किया गया है – स्टेज 2 सीके (क्लीनिकल नॉलेज) और स्टेज 2 सीएस (क्लीनिकल स्किल्स)। यूएस में मेडिकल प्रैक्टिशनर बनने के लिए तीनों स्टेप्स को क्लियर करना अनिवार्य है। पात्रता को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को स्टेजों के क्रम को चुनने की छूट दी जाती है। हालाँकि, स्टेज 3 केवल तभी लिया जा सकता है जब आप पहले 2 स्टेजों को पूरा कर लेते हैं। USMLE परीक्षा स्टेज सीएस परीक्षा के लिए एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जो ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है।

USMLE का इतिहास

USMLE परीक्षा को पहली बार 1980 के में डिजाइन किया गया था और 1992 से 1994 के दौरान शुरू किया गया। इस कार्यक्रम ने NBME पार्ट एग्जामिनेशन प्रोग्राम और FSMB के फेडरेशन लाइसेंसिंग एग्जामिनेशन (FLEX) प्रोग्राम को बदल दिया, जो उस समय तक व्यापक रूप से स्वीकृत मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा कार्यक्रम थे। USMLE परीक्षा में 2004 में स्टेप 2 में एक क्लिनिकल स्किल परीक्षा भी जोड़ी गई और इसे 2005 के मेडिकल स्कूल ग्रेजुएटस के साथ शुरू किया गया। अब छात्रों को लाइसेंस प्राप्त करने के लिए इस स्‍टेप को पास करना आवश्यक है।

USMLE परीक्षा का स्‍वरूप 

यह परीक्षा 3 स्‍टेप में आयोजित की जाती है। स्‍टेप 1 और स्‍टेप 2 परीक्षा तब की जाती है जब छात्र मेडिकल स्कूल में होता है। स्‍टेप 3 उसके ग्रेजुएट होने के बाद लिया जाता है।

  • स्‍टेप-1: USMLE स्‍टेप 1 छात्रों का यह आकलन करता है कि क्या वे मेडिकल प्रैक्टिस में साइंस के बुनियादी कॉन्सेप्ट्स को समझते हैं और लागू कर सकते हैं। स्‍टेप 1 में एनाटॉमी, बिहेवियरल साइंसेज, बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, पैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी, फिजियोलॉजी, पोषण, जेनेटिक्स और उम्र बढ़ने जैसे विषय शामिल हैं।
  • स्‍टेप-2: USMLE स्‍टेप 2 क्लिनिकल नॉलेज को काफी कठिन माना जाता है। यह छात्र की मेडिकल नॉलेज, स्किल और क्लिनिकल साइंस की नॉलेज को का आकलन करता है जो ऑब्जरवेशन के तहत रोगी देखभाल के प्रावधान के लिए आवश्यक है। USMLE परीक्षा में आंतरिक चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, मनोरोग और सर्जरी जैसे विषय शामिल है।
  • स्‍टेप-3: USMLE स्‍टेप 3 इस परीक्षा का अंतिम पड़ाव है। इसके बाद मेडिकल स्कूल के छात्र मेडिकल नॉलेज और मेडिकल के सिक्‍योर प्रैक्टिस के लिए आवश्यक बायो मेडिकल और क्लिनिकल सांइस की समझ को लागू कर सकते हैं। इसमें पेसेंट मैनेजमेंट पर जोर दिया जाता है। यूएस मेडिकल स्कूलों के छात्र ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद यह परीक्षा देते हैं। इसमें छात्रों का परीक्षण केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, आंख/कान/नाक/मुंह/गला, रेस्पाइरेटरी सिस्टम, परिसंचरण तंत्र, पाचन तंत्र, भावनात्मक विकार, मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम, स्किन टिश्यू, एंडोक्राइन व पोषण संबंधी विकार, लीवर, प्रजनन प्रणाली, गर्भावस्था आदि विषयों पर किया जाता है।

USMLE परीक्षा तारीख

USMLE परीक्षा स्टेप-2 सीके (क्लीनिकल नॉलेज) के लिए परीक्षा 1 जून 2023 के बाद प्रारंभ होगी। USMLE परीक्षा के लिए पासिंग स्कोर 209 से बढ़ कर 214 हो सकते हैं।

USMLE परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न

USMLE परीक्षा क्या है जानने के साथ ही इसके परीक्षा पैटर्न का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना महत्वपूर्ण है। परीक्षा के फॉरमैट को देखने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि परीक्षा के दिन आपका प्रश्न पत्र कैसा दिखेगा। आइए अब USMLE परीक्षा के पैटर्न पर एक विस्तृत नज़र डालें–

स्टेज 1

यह स्टेज स्वास्थ्य, रोग, चिकित्सा के तरीकों के साथ-साथ बेसिक साइंस से संबंधित विभिन्न सिद्धांतों और मैकेनिज्म के उपयोग के बारे में उम्मीदवारों के कौशल का आकलन करता है।

स्टेप  फॉर्मेट अवधि
स्टेप 1औसत 280  MCQs वन डे टेस्ट सेशन (लगभग 8 घंटे)

स्टेज 2

स्टेज 2 क्लीनिकल स्किल्स (CS) टेस्ट उम्मीदवार के ज्ञान का आकलन करती है कि उम्मीदवार रोगियों के बारे में जानकारी कैसे एकत्र करते हैं, शारीरिक परीक्षण और अन्य कॉन्सेप्ट्स को कैसे लागू करते हैं। स्टेज 2 क्लीनिकल ​नॉलेज (CK) यह आकलन करती है कि उम्मीदवार रोगी की देखभाल के लिए आवश्यक क्लीनिकल ​​विज्ञान के अपने कौशल, ज्ञान और समझ का कितनी कुशलता से उपयोग करते हैं।

स्टेप  फॉर्मेट अवधि 
स्टेप 2 CS12 रोगी मामले जिनमें रोगी से मिलने के लिए 15 मिनट जबकि प्रत्येक रोगी के लिए अभिलेख तैयार करने के लिए 10 मिनट का समय दिया जाता है।एक दिवसीय टेस्ट (8 घंटे)
स्टेप 2 CK लगभग 318 MCQsएक दिवसीय टेस्ट (9 घंटे)

स्टेज 3

यह स्टेज पेशेंट मैनेजमेंट पर जोर देने के साथ बायोमेडिकल और क्लीनिकल साइंस की समझ के बारे में मेडिकल नॉलेज के विभिन्न अनुप्रयोगों के संबंध में क्षमताओं का आकलन करता है।

स्टेपफॉर्मेट अवधि 
स्टेप 3 दिन 1 फाउंडेशन ऑफ इंडिपेंडेंट प्रैक्टिस (FIP)लगभग 232 MCQsलगभग 7 घंटे 
स्टेप 3 दिन 2 एडवांस्ड क्लीनिकल मेडिसिन (ACM)तेरह कंप्यूटर आधारित केस सिमुलेशनलगभग 9 घंटे   

USMLE परीक्षा के लिए योग्यता

यह समझने के बाद कि USMLE परीक्षा का फॉर्मेट क्या है, अब हमें यह देखना होगा कि परीक्षा में बैठने के लिए किन आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। USMLE परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण आवश्यकताएं नीचे दी गई हैं:

स्टेज 1 और स्टेज 2 CS और CK के लिए

USMLE स्टेज 1 और स्टेज 2 के लिए प्रमुख आवश्यकताएं नीचे दी गई हैं–

  • उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होना चाहिए या यूएस या कनाडा के बाहर एक मेडिकल स्कूल में नामांकित होना चाहिए, जिसका उल्लेख मेडिकल स्कूल की वोल्ड डायरेक्टरी में किया गया है।
  • ECFMG (एजुकेशन कमीशन फॉर फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स) मानदंड के तहत आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।
  • किसी भी मेडिकल स्कूल से बर्खास्त छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है।

स्टेज 3 के लिए

USMLE स्टेज 3 के लिए प्रमुख पात्रता आवश्यकताएं इस प्रकार हैं–

  • मेडिकल स्कूलों की वर्ल्ड डायरेक्टरी के तहत रजिस्टर्ड आवेदकों के पास यूएस और कनाडा के बाहर के मेडिकल संस्थान से एमडी की डिग्री या इसके समकक्ष होना चाहिए।
  • स्टेज 1 और स्टेज 2 के दोनों भागों को उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों के पास ECFMG (एजुकेशन कमीशन फॉर फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स) सर्टिफिकेट होनी चाहिए।

नोट: उपर्युक्त शर्तें सांकेतिक उद्देश्यों के लिए हैं, आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी पात्रता की जांच करनी चाहिए। आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।

दुनिया भर में USMLE परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र

दुनिया भर में USMLE परीक्षा केंद्रों की लिस्ट नीचे टेबल में दी गई हैं–

परीक्षण क्षेत्रप्रोमेट्रिक परीक्षण केंद्र स्थानसरचार्ज ($)($)
कनाडाअल्बर्टा, ब्रिटिश कोलंबिया, मैनिटोबा, न्यूफ़ाउंडलैंड और लैब्राडोर, नोवा स्कोटिया, ओंटारियो, क्यूबेक और सस्केचेवान00
संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके क्षेत्रसभी अमेरिकी राज्य और गुआम, प्यूर्टो रिको और वर्जिन द्वीप समूह00
एशियाबांग्लादेश, मलेशिया, नेपाल, पाकिस्तान, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना, फिलीपींस और सिंगापुर150 (INR 11.12 हजार)170 (INR 12.60 हजार)
ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड150 (INR 11.12 हजार)170 (INR 12.60 हजार)
अफ्रीकाघाना, केन्या, दक्षिण अफ्रीका और युगांडा150 (INR 11.12 हजार)170 (INR 12.60 हजार)
चीनपीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना150 (INR 11.12 हजार)170 (INR 12.60 हजार)
भारतइंडिया 150 (INR 11.12 हजार)170 (INR 12.60 हजार)
इंडोनेशियाइंडोनेशिया150 (INR 11.12 हजार)170 (INR 12.60 हजार)
लैटिन अमेरिकाअर्जेंटीना, बोलीविया, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, डोमिनिकन गणराज्य, ग्वाटेमाला, मैक्सिको, पेरू, त्रिनिदाद और टोबैगो और वेनेजुएला150 (INR 11.12 हजार)170 (INR 12.60 हजार)
मिडिल ईस्टमिस्र, जॉर्डन, कुवैत, लेबनान, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात150 (INR 11.12 हजार)170 (INR 12.60 हजार)
थाईलैंडथाईलैंड150 (INR 11.12 हजार)170 (INR 12.60 हजार)
ताइवानताइवान185 (INR 13.71 हजार)210 (INR 15.57 हजार)
यूरोपआर्मेनिया, क्रोएशिया, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, आयरलैंड, इज़राइल, इटली, लातविया, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्विट्जरलैंड, तुर्की और यूके185 (INR 13.71 हजार)210 (INR 15.57 हजार)
कोरियाकोरिया185 (INR 13.71 हजार)210 (INR 15.57 हजार)
जापानजापान365 (INR 27.06 हजार)410 (INR 30.40 हजार)

क्लीनिकल साइंस के लिए

स्टेज 2 क्लीनिकल साइंस के लिए यूएस में कुल 6 केंद्र उपलब्ध हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • अटलांटा
  • शिकागो
  • ह्यूस्टन
  • लॉस एंजिलस
  • फिलाडेल्फिया

कोई भी इच्छुक उम्मीदवार ECFMG (एजुकेशनल कमीशन फॉर फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स) के माध्यम से आवेदन कर सकता है।

भारत में USMLE परीक्षा केंद्र

चेन्नई कोलकाता 
हैदराबाद मुंबई 
अहमदाबाद दिल्ली 
बैंगलोर 

COMLEX बनाम USMLE

COMLEX और USMLE लगभग एक समान परीक्षाएं हैं, इन दोनों में ही चिकित्सा के मूल सिद्धांतों पर छात्रों का परीक्षण करते हैं। मुख्य अंतर यह है कि COMLEX में ऑस्टियोपैथिक जोड़ तोड़, दवा पर भी प्रश्न पूछे जाते हैं। दोनों में सामान्य अंतर नीचे बताये गए हैं:

COMPLEX USMLE 
एक लंबी परीक्षा है जिसमें 400 प्रश्नों को 8 ब्लॉकों में विभाजित किया गया है। USMLE में 280 प्रश्नों को 7 ब्लॉकों में विभाजित किया गया है।
ब्लॉक 1 और 2 को पूरा करने के बाद आपको केवल 10 मिनट का ब्रेक टाइम, 40 मिनट का लंच ब्रेक, और ब्लॉक 5 और 6 को पूरा करने के बाद 10 मिनट के ब्रेक की अनुमति देता है। आपको एक बार में 2 ब्लॉक पूरे करने होंगेUSMLE  में आप चाहें तो प्रत्येक ब्लॉक के बाद एक ब्रेक ले सकते हैं। यदि आप किसी ब्लॉक को दिए गए समय से अधिक तेजी से समाप्त करते हैं तो USMLE रोलओवर समय के साथ 45 मिनट के ब्रेक टाइम की अनुमति देता है।
आपको प्रति प्रश्न कम समय देता है क्योंकि आपको प्रत्येक 50-प्रश्न ब्लॉक के लिए एक घंटे की अनुमति है USMLE में आपको प्रत्येक 40-प्रश्न ब्लॉक के लिए एक घंटे की अनुमति है।
USMLE की तरह सभी विषयों के बीच अपने प्रश्नों को समान रूप से वितरित करने के बजाय प्राथमिक देखभाल विकृति विज्ञान से संबंधित प्रश्नों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।एक अलग प्रश्न शैली है जहां यह अधिक अस्पष्ट प्रश्न पूछता है और छात्रों से “सबसे सही” उत्तर चुनने के लिए कहा जाता है।

USMLE परीक्षा के लिए प्रयासों की संख्या

USMLE परीक्षा में आप कितनी बार सम्मिलित हो सकते हैं, इससे सम्बन्धित जानकारी नीचे दी गई हैं–

  • यदि आपने खंडित प्रयासों सहित कम से कम कई बार एक ही स्टेप अटेम्प्ट किया है और उत्तीर्ण नहीं हुए हैं, तो आप USMLE टेस्ट ग्रुप में किसी भी स्टेज के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं हैं।
  • कटऑफ की ओर स्टेज 2 CS गणना में प्रयासों की संख्या को नियंत्रित किया जाता है।
  • कई राज्य क्लीनिकल अध्ययनों में कहा गया है कि USMLE परीक्षण समूह के सभी स्टेज एक विशिष्ट समय अवधि के भीतर प्रभावी ढंग से समाप्त हो जाते हैं।
  • आप 12 महीने की अवधि के भीतर एक ही स्टेप तीन बार से अधिक नहीं ले सकते हैं।
  • आपका चौथा प्रयास उस परीक्षा में आपके पहले प्रयास के कम से कम 12 महीने बाद और उस परीक्षा में आपके सबसे हाल के प्रयास के कम से कम छह महीने बाद होना चाहिए।

USMLE परीक्षा के लिए उपयोगी किताबें

नीचे कुछ बेहतरीन पुस्तकें दी गई हैं, जो USMLE परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं–

पुस्तकेंलिंक
USMLE Step 1 Qbook: 850 Exam-Like Practice Questions to Boost Your Score (USMLE Prep)खरीदने के लिए यहां क्लिक करें!
Crush Step 1: The Ultimate USMLE Step 1खरीदने के लिए यहां क्लिक करें!
First Aid for the USMLE Step 1 2022, Thirty First Editionखरीदने के लिए यहां क्लिक करें!
USMLE Step 2 Secretsखरीदने के लिए यहां क्लिक करें!
Brochert’s Crush Step 3: The Ultimate USMLE
Step 3
खरीदने के लिए यहां क्लिक करें!

FAQs

USMLE परीक्षा क्या है?

USMLE संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए एक 3 स्टेजों वाली चिकित्सा प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा एक चिकित्सक बनने के लिए ज्ञान, सिद्धांतों, मौलिक कौशल और अनुभवों का आकलन करती है।

क्या USMLE परीक्षा कठिन है?

USMLE स्टेज 1 को अन्य USMLE परीक्षाओं की तुलना में अधिक कठिन माना जाता है। यह आपके मेडिकल करियर की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

USMLE परीक्षा कितने प्रकार की होती है?

USMLE परीक्षा में 3 मुख्य स्टेज होते हैं।

USMLE का आयोजन किसके द्वारा किया जाता है?

USMLE परीक्षा फेडरेशन ऑफ स्टेट मेडिकल बोर्ड (FSMB) और नेशनल बोर्ड फॉर मेडिकल एक्जामिनर्स (NBME) द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित की जाती है।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लॉग में USMLE परीक्षा की सारी जानकारी मिल गई होंगी। यदि आप विदेश में मेडिसिन की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*