स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति किसे मिलती है जानिए

1 minute read

विदेश में अध्ययन के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्यों में से यूनाइटेड किंगडम दूसरा सबसे बड़ा स्टडी अब्रॉड डेस्टीनेशन है। यहां दुनिया के कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय स्थित हैं, जो अपनी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रसिद्ध हैं। हाई ट्यूशन फीस और लिविंग एक्सपेंसेस के कारण यूके में पढ़ाई करना बहुत महंगा हो सकता है, लेकिन फीस को आपकी वास्तविक क्षमता के बीच आने से रोकने के लिए, विश्वविद्यालय उन छात्रों को छात्रवृत्ति भी प्रदान करते हैं, जो वास्तव में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्राप्त करने के योग्य हैं। ऐसा ही एक विश्वविद्यालय स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय है, जो अपने काबिल और होनहार छात्रों की सहायता के लिए विभिन्न छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। आइए इस ब्लॉग में स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति के बारे में विस्तार से जानते हैं।

स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय के बारे में

स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय की स्थापना 1796 में की गई थी। रिसर्च और शिक्षण के लिए प्रतिबद्ध, यह ग्लासगो, स्कॉटलैंड में उच्च शिक्षा के लिए सबसे पुराने संस्थानों में से एक है। इसे शुरू में द एंडरसनियन इंस्टीट्यूट कहा जाता था। यह एक आत्मनिर्भर कैम्पस है जो शहर के केंद्र के पास स्थित है और छात्रों को समग्र रूप से विकसित होने का अवसर प्रदान करता है। खेल के अवसरों और छात्र संघों के साथ, स्ट्रैथक्लाइड छात्रों की पहली पसंद है। प्राथमिक रूप से प्रथम वर्ष के अंडरग्रेजुएट छात्रों के आवास के लिए लगभग 2,000 कमरे उपलब्ध हैं। टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2022 के अनुसार स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय को 401-500 वां स्थान दिया गया है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 इसे 302वें स्थान पर रखती है।

लोकप्रिय कोर्सेज

स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय द्वारा प्रत्येक अध्ययन स्तर पर पेश किए जाने वाले कुछ सबसे प्रतिष्ठित कोर्सेज की लिस्ट यहां दी गई है:

अंडरग्रेजुएटपोस्टग्रेजुएटडॉक्टोरल
BA (Hons) AccountingMSc Actuarial ScienceAccounting & Finance (PhD)
BSc (Hons) Biochemistry & PharmacologyMSc Advanced Architectural DesignPhD Applied Linguistics
BEng (Hons) Biomedical EngineeringMSc Civil EngineeringPhD Architecture
BBA (Hons)MRes Climate Change AdaptationPhD Biomedical Engineering
Civil Engineering (BEng)Competition Law (LLM)PhD Chemical & process Engineering
BSc (Hons) Computer ScienceMEd Education StudiesPhD Chemistry
Journalism, Media and Communication & Economics (BA Hons)MSc Finance & ManagementCriminology (PhD)
Education & french (BA Hons)PGDip Historical StudiesDoctor of Business Administration
French & History (BA Joint Hons)MSc HydrogeologyPhD Economics

स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति

स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय यहां अध्ययन करने की क्षमता वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए कई अलग-अलग छात्रवृत्ति प्रदान करता है। यहाँ स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय के लोकप्रिय छात्रवृत्तियों की लिस्ट दी गई है-

स्ट्रैथक्लाइड रिसर्च स्टूडेंटशिप स्कीम (SRSS)

यह छात्रवृत्ति योजना उन छात्रों के लिए सालाना उपलब्ध है जो उत्कृष्ट हैं और समान रूप से अच्छे रिसर्च प्रोजेक्ट प्रदान करते हैं। SRSS के लिए धन के दो मुख्य स्रोत हैं और वे सेंट्रल यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग एंड फिजिकल साइंस रिसर्च काउंसिल हैं। 2022-23 की अवधि के लिए आवेदन की तिथि शरद ऋतु (ऑटम) 2021 में शुरू होती है। पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

  • उम्मीदवार विश्वविद्यालय में पोस्टग्रेजुएट रिसर्च प्रोग्राम का विद्यार्थी होना चाहिए। 
  • प्रथम या उच्च द्वितीय श्रेणी के स्तर पर एक अच्छे ऑनर्स डिग्री वाले छात्रों के लिए यह वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय कोविड -19 डिफिकल्टी फंड

यह फंड किसी भी राष्ट्रीयता के छात्रों के लिए उपलब्ध है, जो सेमेस्टर के दौरान अपने रहने की लागत को पूरा करने या गर्मियों में अपनी लागत को पूरा करने में समस्याओं का सामना कर रहे हैं। यह एक अल्पकालिक छात्रवृत्ति है जो कोविड महामारी के कठिन समय के दौरान उपलब्ध है। विश्वविद्यालय के रजिस्टर्ड छात्र (एकेडमिक और वॉलिंटरी सस्पेंशन छात्रों सहित) निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करने पर फंड में आवेदन करने के पात्र हैं:

  • अपनी शिक्षा के दौरान वित्तीय कठिनाई में पड़ गए हैं या वर्तमान कोविड -19 महामारी से संबंधित वित्तीय कठिनाई से जूझ रहे हैं।
  • उनकी आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए अन्य फंड उपलब्ध नहीं हैं या इन जरूरतों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त हैं।

ब्रिटिश काउंसिल स्कॉलरशिप फॉर वूमेन इन एसटीईएम

ब्रिटिश काउंसिल उन सभी महिलाओं को छात्रवृत्ति प्रदान करती है जो एसटीईएम कोर्स को आगे बढ़ाने का विकल्प चुनती हैं। ब्रिटिश काउंसिल के साथ स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय दक्षिण एशिया की महिला छात्रों के लिए पांच पूरी तरह से वित्त पोषित (funded) छात्रवृत्ति प्रदान करता है जो हेल्थ एंड लाइफ साइंस, क्लाइमेट चेंज, एनवायरनमेंट एंड रिस्क रिडक्शन, एनर्जी ट्रांजिशन एंड इंडस्ट्री में मास्टर्स की पढ़ाई कर रही हैं। ब्रिटिश काउंसिल स्कॉलरशिप फॉर वूमेन इन एसटीईएम के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं –

  • आवेदक एक महिला होनी चाहिए।
  • वैध पासपोर्ट हो और पात्र देशों बांग्लादेश, भारत, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका में से एक की स्थायी निवासी हों। 
  • स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक मींस टेस्ट के माध्यम से वित्तीय सहायता की आवश्यकता के मामले को प्रदर्शित करें। 
  • पहले यूके में डिग्री स्तर या उच्चतर अध्ययन नहीं किया है या फिर हाल ही में यूके में रहा है।
  • आपको यूके में अपने अध्ययन कार्यक्रम के लिए किसी अन्य स्रोत से वित्तीय सहायता या धन प्राप्त नहीं होना चाहिए।
  • स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय की अंग्रेजी भाषा की आवश्यकता को पूरा करते हों।
  • आपको अपने आवेदन में यह दिखाना होगा कि आप कार्य अनुभव के साथ क्षेत्र में सक्रिय हैं।
  • आप यूके की उच्च शिक्षा से ग्रेजुएट होने और अपने देश लौटने के बाद प्राप्त लाभों के माध्यम से क्षमता निर्माण और सामाजिक-आर्थिक उन्नति में अपने भविष्य के योगदान को प्रदर्शित करने के इच्छुक हैं।
  • आपको अपने आवेदन में अपने देश से एसटीईएम में अन्य महिलाओं और लड़कियों को शामिल करने के लिए एक योजना और पैशन का प्रदर्शन करना होगा।
  • आप सहमत हैं कि बर्सरी के लिए आवेदन करने की शर्त के रूप में आपका व्यक्तिगत डेटा ब्रिटिश काउंसिल के साथ शेयर किया जा रहा है।
  • यदि आपको छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाता है, तो आप ब्रिटिश काउंसिल के साथ संपर्क बनाए रखने और यूके के लिए एक राजदूत के रूप में कार्य करने के लिए सहमत हैं। इसके अलावा यूके में अपने अध्ययन के दौरान और बाद में एसटीईएम पूर्व छात्रों में महिलाओं के लिए ब्रिटिश काउंसिल छात्रवृत्ति के हिस्से के रूप में गतिविधियों में शामिल होने के लिए सहमत हैं। 

एक्सेस बर्सरी फॉर आरओआई स्टूडेंट्स

यह छात्रवृत्ति विभिन्न बैकग्राउंड के सर्वश्रेष्ठ छात्रों को आकर्षित करने के लिए पेश की गई है। फंडिंग प्रति वर्ष 3,000 GBP (3.07 लाख INR) तक जाती है। किसी भी राष्ट्रीयता के नए बैचलर्स छात्र, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों के आय स्तर के आधार पर बर्सरी परिवर्तन का मूल्य निर्धारित किया जाता है।

फैकल्टी ऑफ साइंस अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट 

स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय में 2022-23 में विज्ञान संकाय में शामिल होने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को GBP 3,000-5,000 (3.07 लाख से 5.12 लाख INR) के बीच छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। फैकल्टी ऑफ साइंस अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट के लिए, उम्मीदवारों को यह करना होगा:

  • 2022/2023 शैक्षणिक वर्ष के लिए विज्ञान संकाय में पूर्णकालिक बैचलर्स की डिग्री के लिए एक वर्ष, या वर्ष दो में प्रवेश के लिए एक नया, अंतरराष्ट्रीय शुल्क देने वाला छात्र बनें।
  • उम्मीदवारों ने अपने शैक्षणिक अध्ययन में अब तक उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त किए हों।
  • स्व-वित्तपोषित (self funded) बनें। उदाहरण के लिए सरकारी कार्यालय या एंबेसी से पूर्ण छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र पात्र नहीं होंगे।

अन्य छात्रवृत्ति

ऊपर उल्लिखित यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्रैथक्लाइड स्कॉलरशिप के अलावा कुछ और छात्रवृत्तियां इस प्रकार हैं –

  • फैकल्टी ऑफ साइंस स्कॉलरशिप्स फॉर ऑनलाइन मास्टर्स स्टूडेंट 
  • स्केल्स कॉम्पिटिशन लॉ स्कॉलर्स अवॉर्ड 
  • एमएससी साइकोलॉजी विथ स्पेशलाइजेशन इन बिजनेस स्कॉलरशिप 
  • एमआरएस फिजिकल एक्टिविटी फॉरहेल्थ – रिडक्शन इन एनएचएस फीस 
  • फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग इंटरनेशनल पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2022/23
  • फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग इंटरनेशनल अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2022/23
  • सेंटर फॉर डॉक्टोरल ट्रेनिंग इन प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स फंडिंग

FAQs

एक्सेस बर्सरी फॉर आरओआई स्टूडेंट्स क्या है?

यह स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाने वाली छात्रवृत्ति है। यह छात्रवृत्ति विभिन्न बैकग्राउंड के सर्वश्रेष्ठ छात्रों को आकर्षित करने के लिए पेश की गई है। फंडिंग प्रति वर्ष 3,000 GBP (3.07 लाख INR) तक जाती है। किसी भी राष्ट्रीयता के नए बैचलर्स छात्र, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों के आय स्तर के आधार पर बर्सरी परिवर्तन का मूल्य निर्धारित किया जाता है।

फैकल्टी ऑफ साइंस अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट क्या है?

यह स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाने वाली छात्रवृत्ति है। स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय में 2022-23 में विज्ञान संकाय में शामिल होने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को GBP 3,000-5,000 (3.07 लाख से 5.12 लाख INR) के बीच छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय की रैंक क्या है?

टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2022 के अनुसार स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय को 401-500 वां स्थान दिया गया है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 इसे 302वें स्थान पर रखती है।

क्या स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय, रिसर्च सम्बन्धित छात्रवृति प्रदान करता है?

जी हां, स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय, स्ट्रैथक्लाइड रिसर्च स्टूडेंटशिप स्कीम (SRSS) नामक छात्रवृत्ति प्रदान करता है।यह छात्रवृत्ति योजना उन छात्रों के लिए सालाना उपलब्ध है जो उत्कृष्ट हैं और समान रूप से अच्छे रिसर्च प्रोजेक्ट प्रदान करते हैं। SRSS के लिए धन के दो मुख्य स्रोत हैं और वे सेंट्रल यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग एंड फिजिकल साइंस रिसर्च काउंसिल हैं। 2022-23 की अवधि के लिए आवेदन की तिथि शरद ऋतु (ऑटम) 2021 में शुरू होती है।

आशा करते हैं कि आपको स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति की सारी जानकारी मिली होंगी। यदि आप यूके में अध्ययन की योजना बना रहे हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*