Narendra Modi Yojana List

Rating:
0
(0)
Narendra Modi Yojana List

17 September,1950 में गुजरात में जन्मे माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी, वर्ष 2014 में देश के 14वें प्रधानमंत्री बने। प्रधानमंत्री बनने के पश्चात माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश हित में बहुत सी योजनाओं का शुभारंभ किया है | आज अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री द्वारा आरंभ की गई मुख्य योजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। इसके तहत भिन्न भिन्न प्रकार के मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रकार कल्याणकारी कार्यक्रम महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि कल्याण में चलाए जा रहे हैं | पीएम मोदी की योजनाओं में सर्वोच्च स्थान महिला एवं बालिका शिक्षा कहां है इन्होंने अपनी समस्त योजनाओं में सर्वोच्च स्थान पर महिला एवं बालिका सशक्तिकरण को रखा है आइए जानते हैं Narendra Modi Yojana List के बारे में-

Table of contents

Check Out: Subhash Chandra Bos Par Nibandh

Narendra Modi Yojana List: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना 

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी एवं जनहितकारी योजनाएं आरंभ की गई है, इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन्न वर्गों को आत्मनिर्भर सशक्त बनाना है तथा देश के विभिन्न वर्गों को प्रधानमंत्री के द्वारा लाभान्वित करना है हमारे आज के ब्लॉग में हम आपको नरेंद्र मोदी योजना के अंतर्गत चल रही है सभी कल्याणकारी व जनहितकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं,सभी योजनाओं की पूर्ण जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़े । 

Check Out: PM Modi Ki Kahani

नरेंद्र मोदी सरकारी योजना

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की है। वर्ष 2016 से 2019 तक मोदी सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं निम्न वर्ग,आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग,पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों की ज़रूरतो और अवस्यंताओ को ध्यान मे रख कर विभिन्न प्रकार की योजनाएं प्रारंभ की। हम इस ब्लॉग में इन सभी योजनाओं के बारे में आगे जानकारी प्राप्त करेंगे। 

Article Narendra modi yojana list
Language Hindi
शुरू कि मोदी सरकार ने
लाभार्थी देश के नागरिक
लाभ अनेक प्रकार के
उद्देश्य आम नागरिक का जीवन स्तर सुधारना
आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/hi/

Check Out : Bharat Ke Vibhinn Tyoharo Ke Bare Me

पीएम मोदी योजनाओं के उद्देश्य

  • देशों की प्राप्ति के लिए माननीय प्रधानमंत्री द्वारा समय-समय पर योजनाएं लागू की जाती है और आगे हम यही आशा रखते हैं कि सरकार इसी प्रकार बहुत सारी जनहितकारी कल्याणकारी योजनाएं देश में लागू करती रहेंगी ।
  • माननीय प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई कल्याणकारी व जनहितकारी योजनाओं का उद्देश्य देश को विकसित बनाना है।
  • देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था को सुधारना व नागरिकों को अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। 
  • अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं,अच्छा रोजगार, रहने के लिए बेहतर वातावरण आदि इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य है। 

Check Out : Safal Hone ki Aadato Ke Bare Me

नरेंद्र मोदी योजनाओं की सूची(list) 

माननीय प्रधानमंत्री Narendra Modi Yojana List सरकार द्वारा वर्ष 2014 से अब तक शुरू की गई सभी महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में आज हम आपको हमारे इस ब्लॉग में बताने वाले हैं। इन योजनाओं से संबंधित प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं इसलिए आप सभी हमारे इस ब्लॉग को ध्यानपूर्वक पढ़ें आइए चलते हैं और जानते हैं कि Narendra Modi Yojana List सरकार ने किन-किन योजनाओं की शुरुआत की-

1. प्रधानमंत्री जन आवास योजना:

प्रधानमंत्री(Narendra modi yojana list) की इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के सभी पिछड़े वर्गों,निम्न वर्गों व आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों एवं मध्यम वर्गों के लोग, जिनके पास कच्चे मकान है या उनके पास खुद का मकान नहीं है।यह योजना (Narendra modi yojana list) उन्हें स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है तथा वर्ष 2022 तक सभी लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत शामिल करना इस योजना का उद्देश्य है।यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री (Narendra modi yojana list) ग्रामीण आवास योजना और शहरी क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के नाम से जानी जाती है। 

2. आयुष्मान भारत योजना:

इस योजना(Narendra modi yojana list) का उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं एवं स्वास्थ्य बीमा (Narendra modi yojana list) उपलब्ध कराना है तथा योजना के कार्य के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री (Narendra modi yojana list) आयुष्मान भारत के तहत केंद्र सरकार प्रत्येक लाभार्थी परिवार को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराती है तथा इस लायक बनाती है कि वह अस्पताल में गंभीर बीमारियों का निशुल्क इलाज करा सके। 

3. प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना: 

प्रधानमंत्री(Narendra modi yojana list) की इस योजना के अंतर्गत केंद्रीय सरकार विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाएं उपलब्ध कराती है। यह योजना(Narendra modi yojana list) लाभार्थियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाती है यह सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है जिसमें आवेदन कर कोई भी लाभार्थी अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है तथा 60 वर्ष के बाद मासिक पेंशन प्राप्त कर सकता है। 

4. आत्मनिर्भर भारत अभियान: 

12 नवंबर 2020 को हमारे देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के द्वारा आत्म निर्भर भारत योजना (Narendra modi yojana list) को आरंभ किया गया। इस योजना को covid-19 काल से उभर रहे भारत में रोजगार को बढ़ाने के लिए प्रारंभ किया गया है।(Narendra modi yojana list) आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत सरकार द्वारा उन सभी प्रतिष्ठानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी जो नई भर्तियां करेंगे इस योजना का मुख्य उद्देश्य नए रोजगार को बढ़ावा देना है। 

5. पीएम स्वनिधि योजना: 

स्वनिधी योजना(Narendra modi yojana list) के अंतर्गत देश के रेवड़ी और पटरी(सड़क विक्रेताओं) को अपना खुद का काम आरंभ करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ₹10000 तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है जिसे 1 साल के भीतर आसान किस्तों में वापस लौटना होता है। इस योजना (Narendra modi yojana list) के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, होकर, ठेले वाले, फली वालों सहित 50 लाख से अधिक लोगों को इस योजना (Narendra modi yojana list) का लाभ दिया जाएगा। यह योजना मुख्य रूप से रेवड़ी और छोटे सड़क व्यापारियों के लिए अपना काम नए सिरे से शुरू करने के लिए आरंभ की गई है। 

 6. अन्त्योदय अन्न योजना: 

इस योजना(Narendra modi yojana list) की शुरुआत देश के गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है, इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा प्रतिमाह 35 किलो राशन दिया जाएगा। केंद्र सरकार (Narendra modi yojana list) ने इस योजना के अंतर्गत एक और फैसला लिया है कि देश गरीब परिवारों के साथ साथ दिव्यांगों को भी इस योजना के अंतर्गत हर महीने 35 किलो अनाज दो रुपये प्रति किलोग्राम और चावल तीन रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से दिया जाएगा। 

7. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना:

प्रधानमंत्री (Narendra modi yojana list) की  इस योजना के तहत देश के किसानों की फसलों को सूखा और बाढ़ आने पर होने वाले नुकसान का बीमा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री (Narendra modi yojana list) फसल बीमा योजना में प्राकृतिक आपदाओं के कारण बर्बाद हुई फसलों का बीमा किसानों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में पहुंचा दिया जाएगा।इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों को ₹200000 तक का फसल बीमा प्रदान किया जायेगा। 

8. रोजगार प्रोत्साहन योजना: 

केंद्र सरकार की इस योजना(Narendra modi yojana list) का उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने के अवसर प्रदान करना हैं।इस योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओं को कम ब्याज दर पर स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न बैंकों के माध्यम से लोन उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना(Narendra modi yojana list) के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति द्वारा शुरू किए जा रहे रोजगार की कुल लागत ₹200000 तक होनी चाहिए और लाभार्थी की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

9. किसान सम्मान योजना: 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा 1 फरवरी 2019 को केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा अंतरिम बजट 2020 के दौरान की गई थी। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार देश के छोटे तथा सीमांत किसानों का समर्थन करते हुए उन्हें बेहतर आजीविका के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रहे हैं। किसान सम्मान निधि योजना(Narendra modi yojana list) के अंतर्गत देश के सभी छोटे तथा सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य जमीन है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा सालाना ₹6000 आर्थिक सहायता ₹2000 की तीन किस्तों में दी जाएगी। 

10. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना:

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का शुभारंभ 4 मई 2017 को भारत सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए किया गया था।यह एक पेंशन स्कीम है (Narendra modi yojana list) जिसके अंतर्गत 60 साल या उससे अधिक आयु के सीनियर सिटीजन जो मासिक पेंशन का विकल्प लेते हैं तो उन्हे 10 सालों तक 8℅ का ब्याज मिलेगा और अगर वह वार्षिक पेंशन चुनते हैं तो उन्हें 10 वर्षों के लिए 8.3℅ का ब्याज मिलेगा। 

11. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना:

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के शहीद जवानों, सैनिकों,पुलिस, अधिकारियों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है।इस योजना के तहत छात्रों को शिक्षा की ओर बढ़ावा देना और उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उज्जवल भविष्य प्रदान करना है। 

  • यह छात्रवृत्ति 1 से 5 साल की सीमित अवधि के लिए लड़के व लड़कियों को प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लड़कों को 2500 रुपए प्रतिमाह एवं लड़कियों को ₹3000 प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • अगर कोई छात्र 12वीं में 85% से अधिक अंक लाता है तो उन्हें 25000 की छात्रवृत्ति और जो छात्र 12वीं में 75℅ अंक लाएंगे उन्हें 10 महीने तक ₹1000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी। 

12. उज्जवला योजना:

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत सभी आर्थिक रूप से कमजोर ग्रहणीयों को गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए की गई थी। इस योजना के अंतर्गत देश के 8.3 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचा है।इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। 

13. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना:

यह योजना देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत देश की जो महिलाएं अपना स्वयं का रोजगार या व्यवसाय शुरू करना चाहती है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा ₹500000 तक का लोन दिया जाएगा जो भी ब्याज उस धनराशि में लगेगा वह सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। 

14. बालिका अनुदान योजना:

भारत सरकार की इस योजना के द्वारा देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बीपीएल श्रेणी के परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।इस योजना के अंतर्गत देश के बीपीएल परिवारों की अधिकतम दो बेटियों की शादी के लिए सरकार द्वारा ₹50000 तक प्रदान किए जाएंगे। इसके लिए बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय ₹15000 या इससे कम होनी चाहिए तभी उनकी बेटियां इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। 

15. फ्री सोलर पैनल योजना:

भारत सरकार की इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों को खेती के लिए सोलर पैनल से चलने वाले सिंचाई पंप उपलब्ध कराना है। जिससे किसानों को खेती करने में आसानी होगी और उनकी आय में भी वृद्धि होगी। इन सोलर पैनल की सहायता से किसान खेत में लगे सोंग सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली को विभिन्न बिजली कंपनियों को बेच कर अतिरिक्त आय के रूप में 6000 तक पा सकेंगे।इस योजना को कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है। 

Check Out: NCC kya hai?

Narendra Modi Yojana List: नरेंद्र मोदी योजनाओं की सूची(list)

किसानों के लिए शुरू की गई योजनाएं

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 
  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 
  • किसान सम्मान निधि योजना 
  • फ्री सोलर पैनल योजना
  • ओपरेशन ग्रीन योजना
  •  मत्स्य संपदा योजना
  •  प्रधानमंत्री कुसुम योजना

युवा वर्ग के लिए शुरू की गई योजनाएं

  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना 
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 
  • पीएम मुद्रा लोन योजना 
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 
  • पीएम वाणी योजना

महिलाओं के लिए शुरू की गई योजनाएं

  • बालिका अनुदान योजना
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना
  •  प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
  •  उज्जवला योजना
  •  सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना
  • कुसुम योजना
  •  फ्री सिलाई मशीन योजना
  • महिला शक्ति केंद्र योजना 
  • सुकन्या समृद्धि योजना

पीएम पेंशन योजनाएं

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 
  • अटल पेंशन योजना
  •  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजन
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  •  कर्म योगी मानधन योजना

गरीबों के लिए शुरू की गई योजनाएं

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 
  • आयुष्मान सहकार योजना
  •  स्वामित्व योजना 
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी योजना 
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 
  • प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 
  •  अन्त्योदय योजना
  •  स्वनिधी योजना

हमारे आज के ब्लॉग Narendra Modi Yojana List में हमने आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जनकल्याण के लिए शुरू की गई अनेक प्रकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान की है जिससे कि जरूरतमंद नागरिकों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके।उम्मीद है आपको हमारी दी गई जानकारी पसंद आई होगी।इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट  Leverage Edu पर बने रहे। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like