GRE छात्रवृत्ति कैसे पाएं?

1 minute read
366 views
personality development tips in hindi

आजकल पढ़ाई करने के लिए भी अच्छी प्लानिंग और गाइडेंस की ज़रूरत होती है। अगर अच्छी गाइडेंस मिलें तो आप अच्छी पढ़ाई कर सकते हैं। इस ब्लॉग के जरिए हम आपको GRE scholarship kaise paye और इससे जुड़ी सभी जानकारी देंगे। तो आइए जानते हैं GRE scholarship के बारे में।

क्या है GRE छात्रवृत्ति?

GRE छात्रवृत्ति मेरिट और अकादमिक अचीवमेंट के आधार पर अंतरराष्ट्रीय छात्रों को मिलने वाली वित्तीय सहायता होती है। है। GRE छात्रवृत्ति के लिए कोई राशि का उल्लेख नहीं है। कैंडिडेट्स को मेरिट के आधार पर GRE छात्रवृत्ति मिलती है।

दूसरी प्रवेश परीक्षाओं के विपरीत, GRE स्कोर को केवल ग्लोबल लेवल पर स्थित यूनिवर्सिटीज में छात्रवृत्तियां प्राप्त करने के लिए नहीं माना जाता है; हालांकि, एक हाई GRE स्कोर आपको यूनिवर्सिटीज से कुछ राशि प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यह बहुत प्रभावशाली है क्योंकि ग्लोबल लेवल पर स्थित यूनिवर्सिटीज में ट्यूशन और रहने का खर्च बहुत अधिक है। GRE scholarship kaise paye में एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड के साथ एक टॉप GRE स्कोर कैंडिडेट्स को उस खर्च को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है।

GRE छात्रवृत्ति की विशेषताएं

GRE scholarship kaise paye में आज की यूनिवर्सिटीज में शिक्षा आम तौर पर इतनी महंगी नहीं हैं, छात्रों को अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए किसी प्रकार की वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है। ट्यूशन फीस के अलावा, रहने का खर्च, ट्रेवल, पर्सनल खर्चे आदि विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इसलिए, बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय, सरकारी और प्राइवेट संगठन, फाइनेंशियल संस्थान आदि छात्रों को पूरा या आधे खर्चों को कवर करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं।

संगठन अकादमिक क्वालिफिकेशन, कार्य अनुभव, अचीवमेंट्स, एक्स्ट्रा करिकुलम और अपने पिछले रिकॉर्ड के आधार पर आवेदकों का इवैल्यूएशन करते हैं। इन छात्रवृत्तियों में GRE पर औसत से ऊपर का स्कोर आपको प्रतियोगिता में ऊपर के लेवल पर रखेगा।

GRE छात्रवृत्तियों के प्रकार

इससे पहले कि हम विभिन्न प्रकार की GRE छात्रवृत्ति को विस्तार में जानें, आइए पहले हम उनके प्रकार को समझें। विभिन्न प्रकार के संगठन हैं, जो GRE में टॉप अंक करने वालों के लिए विदेशों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं। GRE scholarship kaise paye में यहां आपको उनके बारे में जानने की ज़रूरत है।

University Level Scholarship अधिकांश विश्वविद्यालय नए एडमिशन लिए छात्रों के लिए छात्रवृत्तियों और ग्रांट स्कीम्स चलाते हैं। एक कैंडिडेट को एक सकारात्मक सूचना प्राप्त होने के बाद, उसे एडमिशन ऑफर के हिस्से के रूप में किसी प्रकार की आर्थिक मदद की पेशकश की जा सकती है। यह ट्यूशन फीस और स्टाइपेंड (महीना) में रियायत से लेकर यात्रा और आवास भत्ता तक हो सकता है। इसके अलावा, कुछ GRE छात्रवृत्ति योजनाओं में एडमिशन के बाद एक अलग आवेदन की आवश्यकता होती है, इसलिए फंडिंग की सूची को अच्छी तरह से पढ़ना सुनिश्चित करें। जिन उम्मीदवारों के पास GRE अंक से ऊपर है, उनके पास रियायत प्रस्ताव या छात्रवृत्ति प्राप्त करने की अधिक संभावना होती है।
Government Level Scholarship Human Resource Development Ministry (MHRD) देश आधारित छात्रवृत्ति योजनाओं की होस्टिंग करता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें हाल ही में एक अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटीज में प्रवेश मिला है। कैंडिडेट्स के हर एक पहलुओं, विशेष रूप से पिछले ग्रेड और GRE स्कोर पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
Non Government Scholarship सरकारों और विश्वविद्यालयों के अलावा कुछ अन्य संगठन भी हैं जो हायर स्टडीज़ के लिए विदेश जाने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए जानी जाती हैं। ये संगठन आम तौर पर ट्रस्ट या एडवांटेज, चैरिटी या प्राइवेट संगठन और फाउंडेशन हैं। GRE छात्रवृत्ति की ऑफर्स फुल ग्रांट, लोन या दोनों का मिश्रण हो सकती है।

योग्यता

निम्नलिखित आपको GRE scholarship kaise paye में उसके लिए योग्यता के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है:

  • GRE में हाई अंक आपकी अकादमिक एक्सीलेंस और दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई करने की आपकी क्षमताओं को दर्शाता है। इंटरनेशनल लेवल पर टॉप यूनिवर्सिटीज में आमतौर पर बहुत अधिक स्कोर की आवश्यकताएं होती है, जो ऑटोमेटिकली छात्रों को यूनिवर्सिटीज की छात्रवृत्ति के लिए योग्य बनाती हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अलग छात्रवृत्तियां हैं।
  • इसी तरह, कैंडिडेट्स सरकारी छात्रवृत्तियों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इस मामले GRE का स्कोर कैंडिडेट्स को दूसरों से एक कदम आगे रखता है। GRE स्कोर इन छात्रवृत्ति के डिटरमाइनिंग में से एक है। इसलिए, एक कैंडिडेट्स जो छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए इच्छुक हैं, उन्हें अपने अंडरग्रेजुएट कोर्स में GRE में हाई स्कोर के साथ 60-70% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। इसलिए, इंटरनेशनल लेवल पर टॉप यूनिवर्सिटीज से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के मामले में GRE स्कोर बहुत महत्वपूर्ण हैं।

टॉप 6 GRE छात्रवृत्तियां

नीचे आपको GRE scholarship kaise paye में top 6 GRE छात्रवृत्तियों के बारे में बताया गया है, जो कि इस प्रकार है:

  • Fulbright-Nehru Fellowships: The United-States India Educational Foundation में चयनित हाई-रैंकिंग विश्वविद्यालयों में मास्टर, डॉक्टरेट और पोस्ट-डॉक्टरल एजुकेशन के लिए लोकप्रिय Fulbright-Nehru Fellowships प्रदान करता है। चूंकि फेलोशिप अत्यधिक प्रतिस्पर्द्धी हैं, एक टॉप GRE स्कोर आपके आवेदन को मजबूत करने में मदद करता है।
  • Inlaks Scholarship: इस छात्रवृत्तियों छात्रों को अमेरिका, यूरोप या यूनाइटेड किंगडम में अपने मास्टर्स, M Phil या PhD की पढ़ाई के लिए पूर्ण समर्थन प्रदान करती है। यह विशेष रूप से मानविकी और आर्ट्स के क्षेत्र में रुचि रखने वालों के लिए है। हालांकि कोई स्पेसिफिक रिक्वायरमेंट नहीं है, एक अच्छा GRE स्कोर निश्चित रूप से आपके आवेदन को हाइलाइट करेगा।
  • Aga Khan Foundation International Scholarship: The लोकप्रिय Aga Khan Foundation चुनिंदा विश्वविद्यालयों में पोस्टग्रेजुएट पढ़ाई के लिए अपनी इंटरनेशनल छात्रवृत्ति प्रदान करता है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कम इनकम वाले और विकासशील देशों से संबंधित हैं। छात्रवृत्ति योजना GRE पर प्रदर्शन सहित कई अन्य फैक्टर्स को ध्यान में रखती है।
  • Chevening Scholarships: यूके में अपने मास्टर्स कोर्स को आगे बढ़ाने के इच्छुक प्रोफेशनल्स जो की वित्तीय सहायता की तलाश में हैं, उन्हें Chevening Scholarships पर विचार करने की आवश्यकता है। छात्रवृत्ति अलग से हर आवेदन का इवैल्यूएशन करती है और केवल चयनित कैंडिडेट्स को प्रदान करती है। इस प्रक्रिया में, GRE में एक्सीलेंस को अत्यधिक सम्मानित किया जाता है।
  • German Academic Exchange Service or DAAD: यह जर्मन यूनिवर्सिटीज में अंतरराष्ट्रीय स्टडीज़ और रिसर्च प्रोग्राम के लिए एक केंद्रीकृत पोर्टल है। इसके अलावा, यह उन एप्लीकेबल छात्रवृत्तियों को लिस्टेड करता है जिनके लिए एक छात्र अप्लाई कर सकता है। 
  • N. Tata Endowment Scholarship: भारतियों की हायर एजुकेशन के लिए J.N. Tata Endowment Indian ग्रेजुएट्स और प्रोफेशनल्स को विदेशों में उनकी हायर एजुकेशन के लिए समर्थन करता है। पुरस्कार, लोन और गिफ्ट छात्रवृत्तियों का मिक्स हैं और यह एक अच्छे GRE स्कोर को महत्वपूर्ण मानता है।

अन्य टॉप छात्रवृत्तियां

GRE scholarship kaise paye जानने के साथ-साथ नीचे अन्य टॉप स्कॉलरशिप्स के नाम जानिए-

  • Rotary Peace Fellowship
  • Commonwealth Scholarships
  • Narotam Sekhsaria Scholarship Program
  • Fulbright Scholarship
  • Vanier Canada Graduate Scholarships
  • Ontario Trillium Scholarships

भारतीय छात्रों के लिए GRE छात्रवृत्ति

भारतीय छात्रों के लिए GRE scholarship kaise paye में प्रकार निम्नलिखित हैं। जिसके बारे में आपको जानना चाहिए, जो कि इस प्रकार है:

फ़ेलोशिप टीचिंग अस्सिस्टेंटशिप रिसर्च अस्सिस्टेंटशिप
नो वर्क एक्सपेक्टेड हार्ड तो गेट 20 घंटे / सप्ताह (हाफ-टाइम) तक वर्क लोड। 40 घंटे/सप्ताह (फुल-टाइम) तक वर्क लोड। हमेशा एक ट्यूशन छूट शामिल है। स्टाइपेंड संभव है। 20 घंटे / सप्ताह (हाफ-टाइम) तक वर्क लोड। 40 घंटे/सप्ताह (फुल-टाइम) तक वर्क लोड। हमेशा एक ट्यूशन छूट शामिल है। स्टाइपेंड संभव है।
  • Fellowship: ये आम तौर पर मेरिट-आधरित इंटरनल या एक्सटर्नल पुरस्कार होते हैं। एक फ़ेलोशिप छात्र को एसोसिएट टीचिंग या रिसर्च जिम्मेदारियां के बिना ग्रेजुएट टीचिंग करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। ये एक कैंडिडेट को उसके फुल टाइम कोर्स में समर्थन करते हैं।
  • Teaching Apprentice: टीचिंग असिस्टेंट ग्रेजुएट छात्र होते हैं जो MS या MBA जैसे मास्टर्स प्रोग्राम को टीचिंग अपरेंटिस पाने के लिए कोर्स कंडक्ट और डिलीवरी के जरिए फैकल्टी मेंबर्स की मदद करते हैं। TOEFL के स्पीकिंग और राइटिंग सेक्शन में हाई स्कोर बहुत महत्वपूर्ण है।
  • Research Apprentice: ये रिसर्च ओरिएंट यूनिवर्सिटीज में काफी समान है। ये फंडिंग का एक फॉर्म है जिसमें छात्र एक असिस्टेंट के रूप में काम करते हैं अपने पार्शियल और फुल टाइम स्टाइपेंड के लिए। नौकरी में आम तौर पर एक्सपेरिमेंट करना, सिमुलेशन, प्रोग्रामिंग, रिसर्च पेपर लिखना, लैब्स स्थापित करना आदि शामिल हैं।

FAQs

GRE का फुल फॉर्म क्या होता है?

GRE का फुल फॉर्म Graduate Record Examination होता है।

GRE एग्जाम की ड्यूरेशन क्या होती है?

 GRE एग्जाम की ड्यूरेशन 3 घंटा 45 मिनट की होती है।

मुझे GRE के लिए छात्रवृत्ति कैसे मिल सकती है?

हाई GRE स्कोर वाले स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं और अलग अलग स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। क्वांट और वर्बल सेक्शन में 165+ को GRE स्कॉलरशिप मिलने की उम्मीद है। GRE राइटिंग में 4.5+ का स्कोर भी आवश्यक है।

GRE छात्रवृत्ति क्या है?

विश्वविद्यालय और आर्गेनाइजेशन छात्रों को उनके GRE स्कोर के आधार पर स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं। इन स्कॉलरशिप को GRE स्कॉलरशिप के नाम से भी जाना जाता है।

Check out: GRE Preparation Tips

आशा करते हैं की आपको GRE scholarship kaise paye से जुड़ी सभी बातों के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी यदि आप भी GRE छात्रवृत्ति पाना चाहते हैं या विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study Abroad
Talk to an expert