GRE Scholarship Kaise Paye?

3 minute read
170 views
10 shares
GRE Scholarship Kaise Paye

आजकल पढ़ाई करने के लिए भी अच्छी planning और guidance की जरुरत होती है। अगर अच्छी guidance मिलें तो आप अच्छी पढ़ाई कर सकते हैं। आज इस blog के जरिए हम आपको GRE scholarship kaise paye और इससे जुड़ी सभी जानकारी देंगे। तो आइए जानते हैं GRE scholarship के बारे में।

Check out: GRE vs GMAT: Which One is Better for You?

क्या है GRE Scholarship?

GRE scholarship merit और academic achievement के base पर international students को मिलने वाली financial help होती है। है। GRE scholarship के लिए कोई specific amount का उल्लेख नहीं है। Candidates को merit के base पर GRE scholarship मिलती है।

दूसरे entrance exams के विपरीत, GRE स्कोर को केवल global level पर स्थित universities में scholarships प्राप्त करने के लिए नहीं माना जाता है; हालांकि, एक high GRE स्कोर आपको universities से कुछ amount प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यह बहुत प्रभावशाली है क्योंकि global level पर स्थित universities में tuition और रहने का खर्च बहुत अधिक है। GRE scholarship kaise paye में एक अच्छा academic record के साथ एक top GRE स्कोर candidates को उस खर्च को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है।

Check out: GRE Online Exam

GRE Scholarship की विशेषताएं

GRE scholarship kaise paye में आज की universities में education इतने तो महंगे नहीं होते हैं, छात्रों को अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए किसी प्रकार की financial help की आवश्यकता होती है। Tuition fees के अलावा, रहने का खर्च, travel, personal expenses आदि विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इसलिए, बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय, government और private organization, financial institutions आदि छात्रों को complete या partial expenses को कवर करने के लिए scholarship प्रदान करते हैं।

Organizations academic qualification, work experience, achievements, extra curriculum और अपने पिछले record के base पर applicants का evaluation करते हैं। इन scholarships में GRE पर average से ऊपर का स्कोर आपको प्रतियोगिता में ऊपर के लेवल पर रखेगा।

Check out: GRE Scholarships

GRE Scholarship के Types

इससे पहले कि हम विभिन्न प्रकार की GRE scholarship को detail में जानें, आइए पहले हम उनके types को समझें। विभिन्न प्रकार के organization हैं, जो GRE में top score करने वालों के लिए विदेशों में high education प्राप्त करने के लिए financial help प्रदान करते हैं। GRE scholarship kaise paye में यहां आपको उनके बारे में जानने की जरूरत है।

University Level Scholarship अधिकांश विश्वविद्यालय newly admitted students के लिए scholarships और grant schemes चलाते हैं। एक candidate को एक affirmative notification प्राप्त होने के बाद, उसे admission offer के हिस्से के रूप में किसी प्रकार की financial help offer की जा सकती है। यह tuition fees और monthly stipend में concession से लेकर travel and accommodation allowance तक हो सकता है।इसके अलावा, कुछ GRE scholarship योजनाओं में admission के बाद एक अलग आवेदन की आवश्यकता होती है, इसलिए funding की सूची को अच्छी तरह से पढ़ना सुनिश्चित करें। जिन उम्मीदवारों के पास GRE score से ऊपर है, उनके पास concession offer या scholarship प्राप्त करने की अधिक संभावना होती है।
Government Level Scholarship Human Resource Development Ministry (MHRD) country based scholarship schemes [MHRD scholarship] की hosting करता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें हाल ही में एक international universities में प्रवेश मिला है। Candidates के हर एक aspects, विशेष रूप से पिछले grade और GRE स्कोर पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
Non Government Scholarship सरकारों और विश्वविद्यालयों के अलावा कुछ अन्य organization भी हैं जो higher studies के लिए foreign जाने वाले छात्रों को financial help प्रदान करने के लिए जानी जाती हैं। ये organization आम तौर पर trust या advancements, charity या private organization और foundation हैं। GRE Scholarship की offers full grant, loan scholarship या दोनों का मिश्रण हो सकती है।

Eligibility

निम्नलिखित आपको GRE scholarship kaise paye में उसके लिए eligibility के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • GRE में high score आपकी academic excellence और दुनिया की top universities में पढ़ाई करने की आपकी क्षमताओं को दर्शाता है। International level पर top universities में आमतौर पर बहुत अधिक स्कोर की आवश्यकताएं होती है, जो automatically students को universities की scholarship के लिए योग्य बनाती हैं। साथ ही international students के लिए अलग scholarships हैं।
  • इसी तरह, candidates government scholarship के लिए भी apply कर सकते हैं। इस मामले GRE का स्कोर candidates को दूसरों से एक कदम आगे रखता है। GRE स्कोर इन scholarship के determining factors में से एक है। इसलिए, एक candidate जो scholarship प्राप्त करने के लिए willing हैं, उन्हें अपने undergraduate course में GRE में high score के साथ 60-70% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। इसलिए, International level पर top universities से scholarship प्राप्त करने के मामले में GRE स्कोर बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Check out: GRE Syllabus

Top 6 GRE Scholarships

नीचे आपको GRE scholarship kaise paye में top 6 GRE scholarship के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • Fulbright-Nehru Fellowships: The United-States India Educational Foundation में चयनित हाई -रैंकिंग विश्वविद्यालयों में मास्टर, डॉक्टरेट और पोस्ट-डॉक्टरल एजुकेशन के लिए prestigious Fulbright-Nehru Fellowships प्रदान करता है। चूंकि फेलोशिप अत्यधिक competitive  हैं, एक टॉप GRE स्कोर आपके आवेदन को मजबूत करने में मदद करता है।
  • Inlaks Scholarship: Scholarship छात्रों को America, Europe or United Kingdom में अपने masters, M.Phil. या PhD की पढ़ाई के लिए पूर्ण समर्थन प्रदान करती है। यह विशेष रूप से humanities और arts के क्षेत्र में रुचि रखने वालों के लिए है। हालांकि कोई स्पेसिफिक रिक्वायरमेंट नहीं है, एक अच्छा GRE स्कोर निश्चित रूप से आपके आवेदन को हाइलाइट करेगा।
  • Aga Khan Foundation International Scholarship: The famous Aga Khan Foundation चुनिंदा विश्वविद्यालयों में postgraduate studies  के लिए अपनी इंटरनेशनल scholarship  प्रदान करता है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कम income वाले और developing nations से संबंधित हैं। Scholarship योजना GRE पर performance सहित कई अन्य फैक्टर्स को ध्यान में रखती है।
  • Chevening Scholarships: United Kingdom में अपने masters course को आगे बढ़ाने के इच्छुक professionals जो की financial help की तलाश में हैं, उन्हें Chevening Scholarships पर विचार करने की आवश्यकता है। Scholarship अलग से हर application का evaluation  करती है और केवल selected candidates को प्रदान करती है। इस प्रक्रिया में, GRE में excellence  को अत्यधिक सम्मानित किया जाता है।
  • German Academic Exchange Service or DAAD: यह German universities में international studies और research program के लिए एक centralized portal है। इसके अलावा, यह उन applicable scholarships को listed करता है जिनके लिए एक student apply कर सकता है। 
  • N. Tata Endowment Scholarship: Indians की higher education के लिए J.N. Tata Endowment Indian graduates और professionals को विदेशों में उनकी higher education के लिए समर्थन करता है। Awards, loan और gift scholarship का mixture हैं और यह एक अच्छे GRE स्कोर को extremely important मानता है।

Indian Students के लिए GRE Scholarship

भारतीय छात्रों के लिए GRE scholarship kaise paye में प्रकार निम्नलिखित हैं। जिसके बारे में आपको जानना चाहिए, जो कि इस प्रकार है।

Fellowship Teaching Assistantship Research Assistantship
No work expectedhard to get 20 घंटे / सप्ताह (half-time) तक work load। 40 घंटे/सप्ताह (full-time) तक work load। हमेशा एक tuition छूट शामिल है। Stipend संभव है। 20 घंटे / सप्ताह (half-time) तक work load। 40 घंटे/सप्ताह (full-time) तक work load। हमेशा एक tuition छूट शामिल है। Stipend संभव है।
  • Fellowship: ये आम तौर पर merit- based internal या external पुरस्कार होते हैं। एक fellowship छात्र को associate teaching या research responsibilities के बिना graduate teaching करने के लिए financial help प्रदान करता है। ये एक candidate को उसके full time course में समर्थन करते हैं।
  • Teaching Apprentice: Teaching assistant graduate छात्र होते हैं जो MS या MBA जैसे masters program को teaching apprentice पाने के लिए कोर्स conduct और delivery के जरिए faculty members की मदद करते हैं। TOEFL के speaking और writing section में high score बहुत महत्वपूर्ण है।
  • Research Apprentice: ये research orient universities में काफी समान है। ये funding का एक form है जिसमें students एक assistant के रूप में काम करते हैं अपने partial और full tuition stipend के लिए। नौकरी में आम तौर पर experiment करना, simulation, programming, research papers लिखना, labs स्थापित करना आदि शामिल हैं।

FAQs

GRE का फुल फॉर्म क्या होता है?

GRE का फुल फॉर्म Graduate Record Examination होता है।

GRE एग्जाम की ड्यूरेशन क्या होती है?

 GRE एग्जाम की ड्यूरेशन 3 hours 45 minutes की होती है।

मुझे GRE के लिए scholarship कैसे मिल सकती है?

हाई GRE  स्कोर वाले स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं और अलग अलग स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। Quantitative और verbal section में 165+ को GRE स्कॉलरशिप मिलने की उम्मीद है। GRE राइटिंग में 4.5+ का स्कोर भी आवश्यक है।

GRE Scholarship क्या है?

विश्वविद्यालय और आर्गेनाइजेशन छात्रों को उनके GRE स्कोर के आधार पर स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं। इन स्कॉलरशिप को GRE स्कॉलरशिप के नाम से भी जाना जाता है।

Check out: GRE Preparation Tips

आशा करते हैं की आपको GRE scholarship kaise paye से जुड़ी सभी बातों के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी यदि आप भी GRE scholarship पाना चाहते हैं या विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के experts से दिए गए number 1800 572 000 पर contact कर free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert