Statue of Unity: क्या आप जानते हैं “सरदार वल्लभ भाई पटेल” की मूर्ति कितनी ऊंची है?

1 minute read
Statue of Unity: क्या आप जानते हैं “सरदार वल्लभ भाई पटेल” की मूर्ति कितनी ऊंची है?

क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा (largest statue in the world) भारतीय राज्य गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित है। जिसे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) के नाम से जाना जाता है, बता दें कि इस विशाल मूर्ति की लंबाई ‘182 मीटर’ है, वहीं इसे बनाने में 85 फीसदी तांबे का प्रयोग किया गया है। इसके साथ ही दुनिया की इस विशाल मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के निर्माण कार्य में तकरीबन चार वर्ष का समय लगा था। 

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के बारे में 

दुनिया की सबसे विशाल प्रतिमा (largest statue in the world) गुजरात राज्य के नर्मदा जिले में केवड़िया में ‘सरदार सरोवर बांध’ के निकट स्थापित की गई है। इसे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) के नाम से जाना जाता है जिसकी कुल लंबाई ‘182 मीटर’ (597 फीट) हैं। वहीं इसके बाद विश्व की दूसरी सबसे ऊँची प्रतिमा चीन में ‘स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध’ की है, जिसकी कुल ऊंचाई 153 मीटर (502 फीट) हैं।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का कुल वजन 1700 टन है। जिसमें पैर की ऊंचाई 80 फीट, हाथ की 70 फीट, कंधे की 140 फीट और चेहरे की ऊंचाई 70 फीट है। वहीं इस भव्य मूर्ति के भीतर एक लाइब्रेरी भी है, जहां पर सरदार वल्लभ भाई पटेल से जुड़े हुए इतिहास को दर्शाया गया है। 

कब रखी गई आधारशिला

बता दें कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) की आधारशिला वर्ष 2014 में भारत केलौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस की 138वीं वर्षगांठ पर रखी गई थी। उस समय गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति (largest statue in the world) का शिलान्यास किया था। बता दें कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के निर्माण में 4 वर्ष यानी तकरीबन 44 महीनों का समय लगा था। 

वहीं इस मूर्ति को बनाने में लगभग तीन हजार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) का उद्घाटन वर्ष 2018 में सरदार पटेल की 142वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री ‘नरेंद्र मोदी’ के द्वारा किया गया था। इसके बाद से ही यह स्थल दुनिया में पर्टयन का विशेष केंद्र बना हुआ है। 

राम वी. सुतार की देखरेख में हुआ निर्माण 

क्या आप जानते हैं कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का निर्माण कार्य भारत के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार ‘राम वी. सुतार’ (Ram V. Sutar) की देखरेख में हुआ था। वहीं भारतीय ऐतिहासिक धरोहरों को पुनर्स्थापित करने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही हैं। 

‘राम वी. सुतार’ के अतुल्नीय योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार की ओर से वर्ष 1999 में “पद्मश्री” और वर्ष 2016 में “पद्म भूषण” से सम्मानित किया गया हैं। इसके अलावा उन्हें ‘बॉम्बे आर्ट सोसाइटी’ (Bombay Art Society) की ओर से ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट’ समेत अन्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका हैं। 

आशा है कि आपको दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति (largest statue in the world) ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) पर हमारा यह लेख पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य ज्ञानवर्धक लेख और प्रसिद्ध व्यक्तियों के जीवन परिचय के बारे पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*