स्टैच्यू ऑफ यूनिटी: भारत का गर्व, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा कितनी ऊंची है?

1 minute read
सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कितनी ऊंची है

दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा (largest statue in the world) भारतीय राज्य गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित है, जिसे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) के नाम से जाना जाता है। सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति को बनाने के पीछे का उद्देश्य भारतीय समाज को एकता का महत्व समझाना और स्वतंत्र भारत को अखंड बनाने में उनके अविस्मरणीय योगदान को उचित सम्मान देना है। ये प्रतिमा भारत की सांस्कृतिक और स्वतंत्र वैचारिक दृढ़ इच्छाशक्ति को उसका खोया गौरव प्रदान करने का कार्य करती है, अक्सर आपके मन में ये प्रश्न आता होगा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कितनी ऊंची है? इस ब्लॉग में आपको आपके इसी प्रश्न का उत्तर मिलेगा, जिसके लिए आपको ये ब्लॉग अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कितनी ऊंची है?

दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा (largest statue in the world) गुजरात राज्य के नर्मदा जिले में केवड़िया में ‘सरदार सरोवर बांध’ के निकट स्थापित की गई है। इसे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) के नाम से जाना जाता है जिसकी कुल लंबाई ‘182 मीटर’ (597 फीट) है, वहीं इसे बनाने में 85 फीसदी तांबे का प्रयोग किया गया है। इसके साथ ही दुनिया की इस विशाल मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के निर्माण कार्य में तकरीबन चार वर्ष का समय लगा था।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का कुल वजन 1700 टन है। जिसमें पैर की ऊंचाई 80 फीट, हाथ की 70 फीट, कंधे की 140 फीट और चेहरे की ऊंचाई 70 फीट है। वहीं इस भव्य मूर्ति के भीतर एक लाइब्रेरी भी है, जहां पर सरदार वल्लभ भाई पटेल से जुड़े हुए इतिहास को दर्शाया गया है। सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति के बाद विश्व की दूसरी सबसे ऊँची प्रतिमा चीन में ‘स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध’ की है, जिसकी कुल ऊंचाई 153 मीटर (502 फीट) हैं।

कब रखी गई आधारशिला

बता दें कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) की आधारशिला वर्ष 2014 में भारत केलौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस की 138वीं वर्षगांठ पर रखी गई थी। उस समय गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति (largest statue in the world) का शिलान्यास किया था। बता दें कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के निर्माण में 4 वर्ष यानी तकरीबन 44 महीनों का समय लगा था। 

वहीं इस मूर्ति को बनाने में लगभग तीन हजार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) का उद्घाटन वर्ष 2018 में सरदार पटेल की 142वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री ‘नरेंद्र मोदी’ के द्वारा किया गया था। इसके बाद से ही यह स्थल दुनिया में पर्टयन का विशेष केंद्र बना हुआ है। 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के विशेष आकर्षण केंद्र

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ विशेष आकर्षण केंद्र के बारे में जानने के लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़ना चाहिए, ये आपके ज्ञान में वृद्धि करने का कार्य करेंगे;

  • स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के 153 मीटर की ऊंचाई पर एक ऑब्ज़र्वेशन डेक है, जहां से पर्यटक नर्मदा नदी और सरदार सरोवर डैम का अद्भुत दृश्य देख सकते हैं।
  • स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के नीचे एक संग्रहालय और ऑडियो-विजुअल गैलरी है, जिसमें सरदार पटेल के जीवन और उनके योगदान की जानकारी दी गई है।
  • स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में कई अन्य आकर्षण जैसे- वैली ऑफ फ्लावर्स, टेंट सिटी, एकता क्रूज, और जंगल सफारी हैं।

संबंधित आर्टिकल

‘लौहपुरुष’ सरदार वल्लभभाई पटेल का जीवन परिचयस्टूडेंट्स के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल पर निबंध
क्या आप जानते हैं ‘सरदार वल्लभ भाई पटेल’ का जन्म कहां हुआ था?सरदार वल्लभभाई पटेल पर लिखी कविताएं, जो आपको हमेशा करेंगी प्रेरित
भारत के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान बताइए?क्या आप जानते हैं सरदार पटेल की मृत्यु कैसे हुई?
जानिए क्या था सरदार पटेल का पूरा नाम?जानिए सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कहां पर है?
जानिए सरदार वल्लभ भाई पटेल की पत्नी का क्या नाम था?क्या आप जानते हैं ‘सरदार पटेल’ की मूर्ति का खर्च?
जानिए सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश के लिए क्या किया?सरदार वल्लभ भाई पटेल पर 8 वाक्य लिखिए
क्या आप जानते हैं सरदार वल्लभ भाई पटेल की मृत्यु कब हुई?क्या आप जानते हैं “सरदार पटेल” की मूर्ति बनाने वाली कंपनी का नाम क्या है?
क्या आप जानते हैं “सरदार वल्लभ भाई पटेल” की मूर्ति कितनी ऊंची है?जानिए सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति के बारे में
जानिए क्या था सरदार वल्लभ भाई पटेल के माता-पिता का नाम?जानिए क्या थी सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशेषताएं, जो आपको प्रेरित करेंगी

आशा है कि आपको आपके सवाल सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कितनी ऊंची है, का जवाब मिल गया होगा। साथ ही आपको ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) पर हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*