जानिए सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कहां पर है?

1 minute read
सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कहां पर है

लोहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल एक ऐसे महान स्वतंत्रता सेनानी रहे, जिन्होंने अपने अविस्मरणीय योगदान से भारत को अखंडता और एकता सूत्र में रहने का मंत्र दिया। सरदार पटेल ने आधुनिक भारत के लिए आचार्य चाणक्य की भांति अपनी भूमिका को निभाया है। सरदार पटेल का जीवन परिचय युगों-युगों तक युवाओं को प्रेरित कराता रहेगा। सरदार पटेल के अहम योगदान को सम्मान देने के लिए भारत सरकार की ओर से, सरदार वल्लभ भाई पटेल की विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा की स्थापना की गयी। इस पोस्ट के माध्यम से आप सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कहां पर है, के बारे में संक्षिप्त में जान पाएंगे।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कहां पर है?

भारत को अखंड बनाए रखने के लिए लोहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी ने, स्वतंत्रत भारत की हर छोटी-बड़ी रियासत को एकता सूत्र में बांधने का काम किया। लोहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी ने स्वतंत्रत भारत की हर छोटी-बड़ी रियासत को, एकता सूत्र में बांधने का काम किया। उनके महान कार्यों को देखते हुए भारत सरकार द्वारा भारत के गुजरात राज्‍य के नर्मदा जिले में नर्मदा नदी के तट पर, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की मूर्ति की स्थापना की गयी। इसके पीछे का उद्देश्य भारत के लोगों को एकता के प्रति प्रेरित करना है। स्टैचू ऑफ यूनिटी के नाम से प्रसिद्ध सरदार वल्लभ भाई पटेल की यह मूर्ति विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति है।

संबंधित आर्टिकल

FAQs

सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कहाँ है?

सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति गुजरात के नर्मदा जिले में नर्मदा नदी के तट पर स्तिथ है।

विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति कहाँ है?

विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति भारत के गुजरात राज्य के नर्मदा नदी के तट पर स्तिथ है, जिसे स्टेचू ऑफ यूनिटी के नाम से जाना जाता है।

लौह पुरुष की उपाधि किसने और क्यों दी?

सरदार पटेल को लौह पुरुष की उपाधि महात्मा गांधी ने नीतिगत दृढ़ता के लिए दी थी।

आशा है कि आपको ‘सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कहां पर है’ पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*