भारत के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान बताइए?

1 minute read
भारत के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान बताइए

लोहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल एक ऐसे महान स्वतंत्रता सेनानी रहे, जिन्होंने अपने अविस्मरणीय योगदान से भारत को अखंडता और एकता सूत्र में रहने का मंत्र दिया। सरदार पटेल ने आधुनिक भारत के लिए आचार्य चाणक्य की भांति अपनी भूमिका को निभाया है। सरदार पटेल का जीवन परिचय युगों-युगों तक युवाओं को प्रेरित कराता रहेगा। ‘भारत के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान बताइए’ की यह पोस्ट, आपको सरदार वल्लभ भाई पटेल के अहम योगदान के बारे में बताएगी। इसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

भारत के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान बताइए?

भारत को अखंड बनाए रखने के लिए लोहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी ने, स्वतंत्रत भारत की हर छोटी-बड़ी रियासत को, एकता सूत्र में बांधने का काम किया। सरदार पटेल जी ने लगभग 562 रियासतों का भारत में विलय करके, भारत के एकीकरण में मुख्य योगदान दिया। भारतीयों में भारतीय सनातन पहचान के लिए सरदार पटेल जी ने सोमनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया, जो राष्ट्रीय को राष्ट्र की मूल पहचान से एकीकृत कराने के लिए महत्वपूर्ण था। विभाजन के समय भी सरदार पटेल की दृढ़ इच्छा शक्ति का ही असर था कि सरदार पटेल ने विभाजन के समय भी प्रखरता से अपना पक्ष रखा।

संबंधित आर्टिकल

FAQs

सरदार पटेल का जन्म कब और कहां हुई?

सरदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को नडियाद, गुजरात में हुई थी।

विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति कहाँ है?

विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति भारत के गुजरात राज्य के नर्मदा नदी के तट पर स्तिथ है, जिसे स्टेचू ऑफ यूनिटी के नाम से जाना जाता है।

लौह पुरुष की उपाधि किसने और क्यों दी?

सरदार पटेल को लौह पुरुष की उपाधि महात्मा गांधी ने नीतिगत दृढ़ता के लिए दी थी।

आशा है कि आपको ‘भारत के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान बताइए’ पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*