जानिए सरदार वल्लभ भाई पटेल की पत्नी का क्या नाम था?

1 minute read
सरदार वल्लभ भाई पटेल की पत्नी का क्या नाम था

लोहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल एक ऐसे महान स्वतंत्रता सेनानी रहे, जिन्होंने अपने अविस्मरणीय योगदान से भारत को अखंडता और एकता सूत्र में रहने का मंत्र दिया। सरदार पटेल ने आधुनिक भारत के लिए आचार्य चाणक्य की भांति अपनी भूमिका को निभाया है। लोहपुरुष पटेल का जीवन परिचय युगों-युगों तक युवाओं को प्रेरित कराता रहेगा। इस पोस्ट के माध्यम से आप सरदार वल्लभ भाई पटेल की पत्नी का क्या नाम था, के बारे में संक्षिप्त में जान पाएंगे।

सरदार पटेल की पत्नी का क्या नाम था?

भारत को अखंड बनाए रखने के लिए लोहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी ने, स्वतंत्रत भारत की हर छोटी-बड़ी रियासत को एकता सूत्र में बांधने का काम किया। आधुनिक भारत के चाणक्य यानि कि सरदार वल्लभभाई पटेल 16 वर्ष की उम्र में ही हो गई थी, सरदार पटेल जी की पत्नी का नाम “झावेरबा पटेल” था। सरदार पटेल जी के जीवन संघर्ष की गाथा उनकी पत्नी के नाम के बिना पूर्ण नहीं हो सकती है, क्योंकि पारिवारिक और सामाजिक दोनों ही प्रकार के पटेल जी के निर्णय में उनका समर्थन निहित रहता था।

संबंधित आर्टिकल

FAQs

सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति कहाँ है?

सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति गुजरात के नर्मदा जिले में नर्मदा नदी के तट पर स्तिथ है।

सरदार पटेल की पत्नी का क्या नाम था?

सरदार पटेल की पत्नी का नाम झावेरबा पटेल था।

लौह पुरुष की उपाधि किसने और क्यों दी?

सरदार पटेल को लौह पुरुष की उपाधि महात्मा गांधी ने नीतिगत दृढ़ता के लिए दी थी।

आशा है कि आपको ‘सरदार वल्लभ भाई पटेल की पत्नी का क्या नाम था’ पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*