जानिए क्या था सरदार वल्लभ भाई पटेल के माता-पिता का नाम?

1 minute read
सरदार वल्लभ भाई पटेल के माता पिता का नाम

स्वतंत्रता की लड़ाई में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले असंख्य स्वतंत्रता सेनानी रहे, जिनमें से एक लोहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल भी थे। भारत को अखंड और स्वतंत्र बनाने के लिए यूँ तो अनेकों बलिदान हुए, जिन्होंने राष्ट्रहित हेतु अपना जीवन समर्पित किया। सरदार पटेल के ही अथक प्रयासों का परिणाम था कि भारतीय संघ में, भारत की सभी रियासतों का सफलता पूर्वक विलय हुआ। इस विलय ने भारत को एक राष्ट्र के रूप में सशक्त और समृद्ध बनाया। इस पोस्ट के माध्यम से आप लोहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के माता-पिता का नाम जान पाएंगे, जिसके लिए आपको यह पोस्ट अंत तक पढ़नी पड़ेगी।

लोहपुरुष वल्लभ भाई पटेल के माता-पिता का नाम

सरदार वल्लभ भाई पटेल झवेरभाई पटेल एवं लाड़बाई जी की चौथी संतान थे। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 16 वर्ष की आयु में उनका विवाह हो गया, जिसके बाद उन्होंने 22 साल की उम्र में उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा पास की और जिला अधिवक्ता की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। सरदार पटेल एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे, जिनकी देशभक्ति ने आज तक युवाओं को राष्ट्रहित के लिए प्रेरित किया है।

संबंधित आर्टिकल

FAQs

लौह पुरुष की उपाधि किसने और क्यों दी?

सरदार पटेल को लौह पुरुष की उपाधि महात्मा गांधी ने नीतिगत दृढ़ता के लिए दी थी।

सरदार पटेल के कितने भाई-बहन थे?

सरदार वल्लभभाई पटेल जी पांच भाई और एक बहन थी।

आधुनिक भारत को अखंड करने की मुख्य भूमिका में कौन था?

आधुनिक भारत को अखंड करने की मुख्य भूमिका में लोहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी थे।

आशा है कि आपको ‘सरदार वल्लभ भाई पटेल के माता-पिता का नाम’ पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*