Sardar Vallabhbhai Patel: क्या आप जानते हैं ‘सरदार वल्लभ भाई पटेल’ का जन्म कहां हुआ था?

1 minute read
Sardar Vallabhbhai Patel: क्या आप जानते हैं ‘सरदार वल्लभ भाई पटेल’ का जन्म कहां हुआ था?

इस वर्ष लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेलकी 147वीं वर्षगांठ मनाई जा रही हैं। भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और ‘लौहपुरुष’ कहे जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल ने भारत की आजादी और भारतीय रियासतों को भारतीय संघ में मिलाने में अपना अहम योगदान दिया था। बता दें कि उनका जन्म 31 अक्टूबर, 1875 नडियाद, गुजरात में हुआ था और उन्होंने अपनी अंतिम सांस 15 दिसंबर 1950 को मुंबई में ली थी। 

सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म कहां हुआ था?

सरदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 नडियाद, गुजरात में हुआ था। उनके पिता का नाम झवेरभाई पटेल और माता का नाम लाडबा देवी था। वल्लभभाई पटेल का बचपन करमसाद के पैतृक खेतों में बीता। वहीं सरदार वल्लभभाई पटेल का मुंबई में 15 दिसंबर 1950 को निधन हो गया। 

यह भी पढ़ें – क्या आप जानते हैं “सरदार वल्लभ भाई पटेल” की मूर्ति कितनी ऊंची है?

वल्लभभाई पटेल भारत की स्वतंत्रता के प्रमुख वास्तुकारों और अभिभावकों में से एक थे वहीं देश को मजबूत करने में उनका योगदान अद्वितीय है। क्या आप जानते हैं भारत की सभी रियासतों को सफलतापूर्वक भारत में विलय करवाने के लिए उन्हें “भारत का बिस्मार्क” भी कहा जाता हैं।

यह भी पढ़ें – क्या आप जानते हैं “सरदार पटेल” की मूर्ति बनाने वाली कंपनी का नाम क्या है?

आशा है कि आपको ‘सरदार वल्लभ भाई पटेल’ का जन्म कहां हुआ था? पर हमारा यह लेख पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य ज्ञानवर्धक लेख और प्रसिद्ध व्यक्तियों के जीवन परिचय के बारे में पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*