Essay on Television in Hindi: जानिए टेलीविजन पर परीक्षाओं में पूछे जाने वाले निबंध

1 minute read
Essay on Television in Hindi

टेलीविजन, जिसे आम बोल-चाल में “इडियट बॉक्स” या “छोटी स्क्रीन” कहा जाता है। यह हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग है। शुरुआत से ही टेलीविजन लोगों के लिए मनोरंजन के साथ जानकारी के एक शक्तिशाली माध्यम के रूप में भी काम कर रहा है। टेलीविजन ने पिछले कुछ दशकों में एक उल्लेखनीय परिवर्तन किया है। टेलीविजन के महत्व के साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं जो लोगों को ध्यान में रखने चाहिए। टेलीविजन लगभग प्रत्येक घर में पाया जाता है और इतना अधिक उपयोगी साधन होने के कारण कई बार विद्यार्थियों से टेलीविजन पर निबंध तैयार करने के लिए दिया जाता है। यदि आप Essay on Television in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।  

टेलीविजन पर निबंध सैंपल 1

आज टेलीविज़न के समय में प्रत्येक घर में पाया जाता है। यह एक शक्तिशाली माध्यम के रूप में कार्य करता है जो लोगों का मनोरंजन करता है, शिक्षित और सचेत करता है और उन्हें सूचना उपलब्ध करवाता है। शुरुआत के समय में ब्लैक एंड व्हाइट इमेज बॉक्स होने से लेकर आज की हाई-डेफिनिशन, इंटरनेट से जुड़ी स्क्रीन तक, टेलीविजन ने एक ट्रांसफॉर्मेटिव यात्रा की है। यह वैश्विक घटनाओं और विविध संस्कृतियों के बारे में जानकारी देता है। चाहे वह समाचार हो, खेल हो, डॉक्यूमेंट्री फिल्म हो, या काल्पनिक नाटक हो, टेलीविजन विविध प्रकार की रुचियों को पूरा करता है।  हालाँकि, इसका प्रभाव मनोरंजन के अलावा भी है;  टेलीविजन पब्लिक ओपिनियन को आकार देता है और कल्चरल कंजर्वेशन को बढ़ावा देता है।  टेलीविजन सामान्य जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है, जो सोशल ट्रेंड्स को दर्शाता है और दुनिया भर के दर्शकों के लिए एक साझा अनुभव प्रदान करता है।

टेलीविजन पर निबंध सैंपल 2

टेलीविज़न, जो एक समय सीमित चैनलों को प्रसारित करने वाला एक साधारण बॉक्स था। आज के समय में एक डायनेमिक पावर के रूप में विकसित हुआ है जो मनोरंजन को लोगों को मनोरंजन के अलावा भी जानकारी उपलब्ध करावाता है। आज डिजिटल युग में, यह न केवल दर्शकों कर लिए है बल्कि हमें दुनिया से जोड़ने वाले एक मध्य रूप में भी काम करता है। स्मार्ट टीवी और स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म के आने से ने देखने के अनुभव को बदल दिया है, जो लोगों के लिया ढेर सारा कंटेंट पेश करता है।

टेलीविजन को एक स्टोरी टेलर भी कह सकते हैं, जो स्टोरीज के माध्यम से लोगों को एक साथ ला रहा है। इससे हम नई संस्कृतियों, आस पास दृश्यों और दृष्टिकोणों से परिचित होते हैं जो हमारी पहुंच से परे हैं।  ऑन-डिमांड प्रोग्रामिंग के बढ़ने के साथ, दर्शक अपने कंटेंट को क्यूरेट कर सकते हैं।

इसके अलावा, टेलीविजन ने सोशल नेरेटिव्स को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।  समाचार चैनल सूचना प्रसारित करने और जनमत तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  सामाजिक मुद्दों और वैश्विक घटनाओं को बहुत कम समय में फोकस में लाया जाता है। जागरूकता को बढ़ावा दिया जाता है।

टेलीविजन का इतना अधिक उपयोग इसके प्रभाव के बारे में चिंता पैदा करता है। लेकिन साथ ही टेलीविजन आवश्यक जानकारी और मनोरंजन प्रदान करके हमारे जीवन को समृद्ध बनाता है। इस चीज पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है कि यह ध्यान भटकाने के बजाय ज्ञान का स्रोत बना रहे।

टेलीविजन पर निबंध सैंपल 3

Essay on Television in Hindi पर निबंध सैंपल 3 नीचे दिया गया है-

प्रस्तावना

टेलीविज़न लोगों के बीच में सबसे लोकप्रिय उपकरणों में से एक है। इसका उपयोग पूरी दुनिया में मनोरंजन के लिए किया जाता है। शुरुआत से आज तक परिवार के सभी सदस्यों के बीच इसका उपयोग किया जाता है और लगभग हर घर में एक टेलीविजन सेट होता है। जब यह शुरुआत में उपयोग में लिया गया था, हम देखते थे कि लोगों के द्वारा कैसे इसे ‘इडियट बॉक्स’ कहा जाता था। ऐसा ज्यादातर इसलिए था क्योंकि उन दिनों, यह सब मनोरंजन के बारे में था।  इसमें उतने सूचनाप्रद चैनल नहीं थे जितने अब हैं। लेकिन आज के समय में यह लोगों के जीवन का एक अभिन्न अंग। मूवीज से लेकर न्यूज तक और कार्टून से लेकर क्रिकेट तक, कई चीजें देखने के लिए इसका आज भी व्यापक रूप उपयोग किया जाता है। 

टेलीविजन को देखने के फायदे

टेलीविज़न के आविष्कार से कई लाभ हुए हैं, जिससे आम आदमी को मनोरंजन का एक किफायती स्रोत उपलब्ध हुआ।  इसके सामर्थ्य ने इसे सभी के लिए सुलभ बना दिया, जिससे टेलीविजन कार्यक्रमों का बहुत बड़े स्तर पर आनंद लिया जा सका।

इसके अलावा, टेलीविजन सूचना प्राप्त करने के लिए एक मूल्यवान स्रोत के रूप में कार्य करता है, जो हमें ग्लोबल  इवेंट्स पर अपडेट रखता है। एजुकेशनल प्रोग्राम हमारे ज्ञान में योगदान करते हैं, विज्ञान और वन्य जीवन जैसे विषयों में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

टेलीविजन प्रेरणा और कौशल विकास में भी भूमिका निभाता है।  मोटिवेशनल स्पीकर वाले कार्यक्रमों के साथ, यह व्यक्तियों को सुधार के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है। इसके अतिरिक्त, यह विभिन्न खेलों, राष्ट्रीय आयोजनों और बहुत कुछ को कवर करके हमें उनके बारे में जानकारी देता है।

इन फायदों के बावजूद, टेलीविजन का एक नकारात्मक पहलू भी है।  यह युवाओं के दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिस विषय पर हम अधिक विस्तार से विचार करेंगे।

टेलीविजन को अत्याधिक देखने से युवाओं को किस प्रकार नुकसान होता है?

कई बार टेलीविजन अनुचित सामग्री प्रसारित करता है जो हिंसा और छेड़छाड़ जैसी विभिन्न सामाजिक बुराइयों को बढ़ावा देता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करता है, आंखों की रोशनी कमजोर करता है और उन लोगों के लिए गर्दन और पीठ में दर्द पैदा करता है जो अत्यधिक घंटे देखने में बिताते हैं।

इसके अलावा, टेलीविजन लत को बढ़ावा देता है, जिससे व्यक्ति खुद को सामाजिक मेलजोल से अलग कर लेते हैं। यह लोगों के सामाजिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है क्योंकि वे खुद को एकांत स्थानों तक सीमित कर लेते हैं और सिर्फ अपने टीवी कार्यक्रमों को बहुत गंभीरता से लेते हैं।

सबसे खतरनाक पहलू समाचार चैनलों और अन्य मीडिया आउटलेट्स के माध्यम से फर्जी सूचनाओं का प्रसार है। कई चैनल अब सरकारी प्रचार-प्रसार कर रहे हैं, जिससे हमारे सौहार्दपूर्ण समुदाय में विभाजन पैदा हो रहा है।

इसलिए, टीवी देखने को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। माता-पिता को अपने बच्चों के स्क्रीन समय को सीमित करना चाहिए, बाहरी गतिविधियों को प्रोत्साहित करना चाहिए। दर्शकों के रूप में, हमें टीवी पर आने वाली हर बात को निर्विवाद रूप से सच नहीं मानना चाहिए। उपलब्ध जानकारी का आलोचनात्मक मूल्यांकन करना, अनुचित प्रभाव से मुक्त होकर, विवेकपूर्ण और स्वतंत्र रूप से कार्य करना आवश्यक है।

उपसंहार

टेलीविजन दर्शकों के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेह, इस पर चर्चा बहुत बड़ी हो सकती है। फिर भी आपको यह बात ध्यान में रखना आवश्यक है कि कोई उपकरण स्वयं न तो स्वाभाविक रूप से अच्छा है और न ही बुरा; टेलीविजन बस एक उपकरण है। इसका प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति इसका उपयोग कैसे करते हैं। टेलीविजन का विवेकपूर्ण उपयोग करके और अपने देखने के समय का प्रबंधन करके, हम इसकी कमियों को कम करते हुए इसके लाभों का उपयोग कर सकते हैं।

टेलीविजन पर 10 लाइन्स

Essay on Television in Hindi जानने के बाद अब जानिए टेलीविजन पर 10 लाइन्स, जो नीचे नीचे दी गई हैं-

  • आज केसमय में टेलीविजन मनोरंजन और दुनिया के बारे में जानकारी के सबसे लोकप्रिय स्रोतों में से एक है।
  • टेलीविज़न नाम के इस शब्द को प्राचीन ग्रीक शब्द “टेली” से आया है, जिसका अर्थ है दूर और लैटिन शब्द “विज़ियो” जिसका अर्थ है दृष्टि।
  • TV नाम को वर्ष 1948 में टेलीविज़न के संक्षिप्त रूप के कहां जाने लगा। 
  • शुरुआत के समय टेलीविजन में CRT मॉनिटर का उपयोग किया जाता था। आधुनिक टेलीविजन LED या LCD का उपयोग करते हैं।
  • कलर टीवी का आविष्कार के जॉन लोगी बेयर्ड ने 1937 में किया गया था।
  • पुराने टेलीविज़न साधारण एंटेना के द्वारा या केबल से उपलब्ध नेटवर्क पर संचालित होते थे।
  • मॉडर्न टीवी स्मार्ट हैं और मोबाइल फोन के समान हैं।
  • टेलीविज़न दशकों से लोगों के लिए मनोरंजन उपलब्ध करवाने का कार्य कर रहा है।
  • टेलीविजन के फायदे और नुकसान दोनों हैं।
  • BARC के अनुसार, 2018-2020 के बीच 6.9% अधिक भारतीय परिवारों के पास टीवी है।

FAQs

टेलीविज़न क्या है?

टेलीविज़न चलती छवियों और ध्वनि को प्रसारित करने का एक टेलीकम्युनिकेशन माध्यम है। यह शब्द टेलीविज़न सेट, या टेलीविज़न प्रसारण के माध्यम को बताता है। टेलीविजन विज्ञापन, मनोरंजन, समाचार और खेल का एक जन माध्यम है।

सबसे पहले टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था?

फिलो फ़ार्नस्वर्थ जो की एक अमेरिकी आविष्कारक जिन्होंने पहली पूर्ण-इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन प्रणाली विकसित की।

टीवी का आविष्कार क्यों हुआ था?

फोटो सिस्टम के डेवलप होने के बाद ऐसे माध्यम की खोज शुरू हुई जिसमें चल चित्र देखें जा सकते थे, अंत में टेलीविजन का निर्माण हुआ। टेलीविज़न का आविष्कार संभवतः घर में निजी देखने की सुविधा के लिए किया गया था। साथ में लोगों को अपने प्रियजनों के साथ भी समय बिताने का मौका मिला।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में Essay on Television in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य कोर्स और सिलेबस से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*