RNR Full Form : जानें RNR की फुल फाॅर्म, रेट और इसका निर्धारण

1 minute read
RNR full form in Hindi (1)

कई शब्दों का इस्तेमाल शॉर्ट फॉर्म में किया जाता है और ऐसे शब्दों की फुल फॉर्म को जानना ज़रूरी है। अगर आप SSC, बैंकिंग और रेलवे आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए फुल फाॅर्म बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में फुल फाॅर्म के बारे में पूछा जाता है। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म RNR Full Form in Hindi है जिसके बारे में यहां बताया गया है। 

RNR Full Form in Hindi

RNR Full Form in Hindiरेवेन्यू न्यूट्रल रेट (Revenue Neutral Rate)

RNR क्या है?

RNR फुल फॉर्म रेवेन्यू न्यूट्रल रेट है। RNR की गणना कुछ वस्तुओं पर पड़ने वाले प्रभाव को ध्यान में रखकर की जाती है जो उत्पाद शुल्क या बिक्री कर के अधीन नहीं हैं। उदाहरण के लिए यदि डीजल के लिए RNR को वर्तमान कर दर से अधिक निर्धारित किया जाता है तो इससे गेहूं की लागत में वृद्धि होगी, भले ही गेहूं पर कोई उत्पाद शुल्क या बिक्री कर लागू न हो।

RNR दर क्या है?

RNR की गणना सभी पंजीकृत संस्थाओं के इनपुट टैक्स डेटा के आधार पर की जाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दृष्टिकोण से RNR 11.98% पर आ जाता है। अप्रत्यक्ष कर (indirect tax) टर्नओवर दृष्टिकोण में कुछ बदलाव करने के बाद RNR को 18% के आसपास चुना जा सकता है।

RNR का निर्धारण 

रेवेन्यू न्यूट्रल रेट का निर्धारण करना केंद्र और राज्य सरकारों के बीच वितरण अनुपात तय करने में एक बड़ी चुनौती होती है। इस अनुपात को विभिन्न राज्य सरकारों के वित्त पर प्रभाव पर विचार करना चाहिए। इसके लिए दो अलग-अलग अनुपातों का आकलन किया गया: केंद्र सरकार के पक्ष में 60:40 अनुपात या 40:60 का रिवर्स अनुपात।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSCफुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको RNR Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*