Yoga Day Kab h: आख़िर 21 जून के दिन ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस?

1 minute read
yoga day kab h

योग दिवस भारत और दुनियाभर में धूमधाम से मनाया जाता है। योग दिवस के कारण आज योगा करना एक फैशन ट्रेंड भी बन चुका है। सवाल आता है कि इस साल 2023 का yoga day kab h? योग दिवस हर साल 21 जून के दिन मनाया जाता है। इंटरनेशनल योगा डे मनाने की शुरुआत 2015 से हुई थी। आईये विस्तार से जानते हैं कि antrashtriy yog divas kab manaya jata hai और क्यों मनाया जाता है?

Antrashtriy Yog Divas Kab Manaya Jata Hai?

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। इसे हर साल 21 जून के दिन मनाने की परंपरा 2015 से शुरू की गई। 

yoga day kab h

21 जून को ही क्यों योग दिवस मनाया जाता है?

अब सवाल आता है कि 21 जून को ही क्यों योग दिवस मनाया जाता है ?इसके पीछे यह कारण है कि यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन होता है। 21 जून के दिन को ग्रीष्म संक्रांति (Summer Solstice) भी कहते हैं।

भारतीय परंपरा के अनुसार, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है। सूर्य दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियों को प्राप्त करने के लिए उपयुक्त है। इसलिए, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में चुना गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पहली बार कब मनाया गया?

अभी हमने जाना की antrashtriy yog divas kab manaya jata hai (yoga day kab h). आईये जानते हैं की अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पहली बार कब मनाया गया। 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितंबर 2014 को संयुक्त महासभा में दुनियाभर में योग दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस प्रस्ताव को स्वीकार किया गया। इसके बाद तीन महीने के भीतर ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का ऐलान कर दिया गया। परिणामस्वरुप 21 जून 2015 को दुनियाभर में पहली बार विश्व योग दिवस मनाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस क्यों मनाया जाता है?

इंटरनेशनल योगा डे मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच योग और उसके महत्व के प्रति  जागरुकता पैदा करना है। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से इस दिन योग के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है और इसके फायदे बताए जाते हैं। यह दिन लोगों को रोज़ाना/ नियमित रूप से योगाभ्यास करने की अपील करता है। नियमित योगाभ्यास से शरीर फिट, तंदरुस्त और बीमारियों से लड़ने में अधिक सक्षम बनता है। 

यह था yoga day kab h पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*