Pharmacist कैसे बनें?

Rating:
0
(0)
Pharmacist Kaise Bane

यदि आप medical field में अपना career बनाना चाहते हैं तो doctor बनने के अलावा भी आपके पास ढेरों options मौजूद हैं। इस field में अधिकतर मांग वाले career options में से एक है pharmacist। इस Corona काल में हम pharmacist की अहमियत जान ही चुके हैं। Pharmacist बनना एक great opportunity है  यदि आप भी selflessly लोगों की मदद करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि pharmacist kaise bane, तो आइए इससे related सारी जानकारी ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं।

Pharmacist कौन होते हैं?

Pharmacists,  health care professionals हैं, जो रोगियों या customers को doctor के prescription के द्वारा medicines उपलब्ध कराते हैं और सलाह देते हैं। Pharmacist की भूमिका केवल दवा खरीदने और बेचने तक ही सीमित नहीं है। वे clinical और pharmaceutical research में भी शामिल होते हैं।

Pharmacist के काम

Pharmacist kaise bane जानने से पहले आपको उनके roles के बारे में भी अच्छी तरह से जानना ज़रुरी है। वे physicians द्वारा जारी किए गए prescriptions के जरिए medicines provide करते हैं और customers को सुरक्षित रूप से दवाएं लेने के तरीके के बारे में educate करते हैं। साथ ही basic health care services और शिक्षा भी प्रदान करते हैं। Pharmacists के कुछ कर्तव्यों में आम तौर पर शामिल हैं:

  • Customers को बताना कि कैसे और कब दवाएं लेनी हैं और written instructions प्रदान करना। वहीं दवाओं के कारण होने वाले possible side effects पर चर्चा करना।
  • Customers को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए जानकारी प्रदान करना जैसे कि उनकी prescribed medicines क्या करती हैं।
  • Diet, exercise, stress management और अन्य health और lifestyle के issues पर customers के साथ चर्चा करना।
  • Possible compatibility या incompatibilities पर चर्चा करने के लिए doctors के साथ कार्य करना।
  • Pharmacy की दवाओं की exact list का management और maintenance करना। 
  • Pharmaceutical challenges जैसे damaged label वाली दवाओं की पहचान करना आदि का समाधान करने में रोगियों की सहायता करना।
  • Minor health problems के लिए doctor के prescription के बिना मिलने वाले treatment recommend करना।

Pharmacist बनने के लिए Essential Skills

Pharmacist kaise bane के साथ ही pharmacist बनने के लिए ज़रुरी skills को भी जानना महत्त्वपूर्ण है। Pharmacist के रूप में excellence प्राप्त करने के लिए, आपको नीचे दी गई skills की आवश्यकता है:

  • Attention to Details : Pharmacists को customers के लिए safe, effective medicines प्रदान करने के लिए सावधानी से prescriptions को पढ़ना और उनका पालन करना चाहिए। इसके लिए आपका detail-oriented होना जरूरी है।
  • Analytical Thinking : आपको अपने customers की ज़रूरतों और potential conflicts के analysis करने में capable होना चाहिए।
  • Communication Skills : चाहे आप किसी customer को safely दवाओं के उपयोग के बारे में शिक्षित कर रहे हों, किसी provider के साथ insurance statement की confirmation कर रहे हों या किसी doctor से जानकारी ले रहे हों, आपको excellent communication skills  की आवश्यकता है। Pharmacist को clear और effective ढंग से बोलने और लिखने में able होना चाहिए।
  • Computer Literacy : जब आप किसी pharmacy में काम करते हैं, तो आपको डॉक्टर के prescription की जानकारी प्राप्त करने, insurance statement की confirmation करने और client record update करने के लिए computer का उपयोग करना पड़ सकता है। आपको अपनी pharmacy के software system का उपयोग करने, basic search और data entry करने का तरीका जानने की आवश्यकता है।

Pharmacist kaise bane? (Step by Step Guide)

Pharmacist kaise bane, समझाने के लिए हमने नीचे कुछ steps दिए हैं, इन steps को follow करके आप pharmacist बनने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं:

Step 1 Complete your 12th

Pharmacist बनने के लिए तैयारी आपको अपने school के दिनों से ही करनी होगी। 10th के बाद science PCB का चयन करें और अच्छे अंकों से 12th pass कीजिए। Secondary science के बाद की classes attend करें। 

Step 2 Earn a Bachelor’s, Master’s & Doctorate Degree

अब अगला कदम है सही शिक्षा प्राप्त करना। India में B Pharma के बाद छात्र खुद का medical खोलने और prescriptions के आधार पर दवाई देने के लिए eligible होते हैं। वहीं विदेशों में pharmacist बनने की अलग अलग requirements होती हैं। USA, Canada जैसे देशों में pharmacist बनने के लिए Pharm D की degree जरूरी है वहीं UK में M Pharm degree।  

Step 3 Develop the Necessary Skills

एक pharmacist के रूप में सफल career बनाने के लिए, आपको मजबूत analytical thinking skills, basic computer skills और attention to details की आवश्यकता है। आपको रोगियों और चिकित्सकों के साथ effectively से बात करने के लिए अच्छी communication skills की भी आवश्यकता है। अतः अपनी skills में सुधार करें।

Step 4 Training और Internships 

Independentally काम करने के लिए, आपको pharmacist के रूप में training program या internship करना जरूरी है क्योंकि work experience के आधार पर ही pharmacists को license प्रदान किया जाता है। अतः अपनी पढ़ाई के साथ ही या फिर अलग से ही किसी internship programs का हिस्सा बनें। अधिकांश pharmacist किसी residency program और on-the-job training program के बीच चयन कर सकते हैं।

Step 5 Register as a Pharmacist

इससे पहले कि आप pharmacist के रूप में काम कर सकें, आपको license की आवश्यकता होती है। India में B Pharm के बाद आपको अपने state के Pharmacy Council of India में registration करने की ज़रूरत है। UK में GPC में registration कराना होगा। USA में Naplex exam pass करके आप license प्राप्त कर सकेंगे। ऐसे ही अलग अलग देशों में काम करने के लिए आपको वहां के license की ज़रूरत होगी। License पाने के बाद आप एक pharmacist कहलाएंगे और आप अब नौकरी की तलाश कर सकते हैं या फिर खुद की medical shop भी open कर सकते हैं।

Pharmacist बनने के लिए ज़रुरी Top Pharmacy Courses

Pharmacist बनने के लिए कुछ प्रमुख courses के बारे में नीचे बताया गया है। Pharmacist kaise bane जानने के बाद आइए कुछ प्रमुख pharmacy courses के बारे में जानते हैं।

Course  Duration
Diploma in Pharmacy (D Pharma) 1-2 Years
Bachelor of Pharmacy (B Pharma) 3-4 Years
Master of Pharmacy 2 Years
MBA in Pharmacy 2 Years
Doctor of Pharmacy (Pharma D) 4-5 Years

आप AI Course Finder की मदद से भी अपने interest के अनुसार अपनी पसंद के courses का चयन कर सकते हैं।

Eligibility Criteria

Pharmacy courses के लिए eligibility criteria के बारे में नीचे बताया गया है–

  • Pharmacy में bachelor degree courses के लिए जरूरी है कि candidate ने किसी recognised board द्वारा class 12th science(PCB) stream से pass किया हो। इस program में प्रवेश के लिए कई entrance exams आयोजित किए जाते हैं। 
  • Master’s degree के लिए जरूरी है कि candidate ने किसी recognised university या college से pharmacy में bachelor degree प्राप्त की हो। 
  • Masters programs में admission के लिए universities प्रवेश परीक्षा आयोजित करतीं हैं इसके बाद ही आप इन courses के लिए eligible हो सकते हैं। India में हर university की अपनी अपनी प्रवेश परीक्षाएं होती हैं। 
  • Australia और Canada में Pharma D के बाद ही students pharmacist के रूप में काम करने के लिए eligible होते हैं। इस course में admission के लिए वहां PCAT परीक्षा में अच्छे अंक लाने की ज़रूरत होती है। 
  • साथ ही abroad में पढ़ने के लिए आपको ऊपर दी गई requirements के साथ IELTS या TOEFL score की भी आवश्यकता होती है।
  • Abroad universities में admission के लिए SOP, LOR, CV/Resume और Portfolio भी जमा करने होंगे।

क्या आपको IELTS या TOEFL की तैयारी में दिक्कत आ रही है? तो आज ही Leverage Live पर register करें और अच्छे score प्राप्त करें।

Required Documents

Abroad में पढ़ने के लिए लगने वाले कुछ जरूरी documents की list नीचे दी गई है–

World की Top Universities

Pharmacy की field में एक prosperous career बनाने के लिए अपने interests के according, सही university चुनना महत्वपूर्ण है। Pharmacy के लिए दुनिया की top universities की list नीचे दी गई है–

University Country
University of Oxford UK
Monash University  Australia
Harvard University USA
University of Cambridge UK
University of Nottingham UK
University of North Carolina   USA
University College London UK
The University of California USA
Johns Hopkins University USA
University of Toronto Canada

India की Top Universities

Pharmacy courses के लिए India की top universities की list नीचे दी गई है–

  • Jamia Hamdard University (Delhi)
  • Bundelkhand University (Jhansi, Uttar Pradesh)
  • Delhi Institute of Pharmaceutical Sciences & Research (Delhi)
  • Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University (Uttar Pradesh)
  • Birla Institute of Technology (Mesra, Ranchi)
  • Jadavpur University (Kolkata)
  • Manipal College of Pharmaceutical Sciences (Manipal)
  • The Oxford College of Pharmacy (Bangalore)
  • PSG College of Pharmacy (Coimbatore)
  • Delhi University (Delhi)

Pharmacist की Salary

Pharmacist के लिए एक अच्छी salary package वाली job के सुनहरे अवसर हैं। Seniority level, experience, state, country आदि के आधार पर pharmacist की salary भिन्न हो सकती है। नीचे table में pharmacist kaise bane के साथ ही उनकी estimated average annual salary के बारे में जानते हैं–

Lowest  INR 2,90,000
Average INR 5,62,000
Highest INR 15,92,000

FAQs

Pharmacist कैसे बनें?

Pharmacist बनने के लिए इस field में आपका educational background जरूरी है। Pharmacy में degree course complete करने के बाद आपको अपनी State Pharmacy Council (India में), GPC( UK में) आदि में registration कराने की ज़रूरत होती है। इसके बाद ही आप pharmacist के रूप में कार्य कर सकते हैं।

Pharmacist किसे कहते हैं?

Pharmacists,  health care professionals हैं, जो रोगियों या customers को doctor के prescription के द्वारा medicines उपलब्ध कराते हैं और सलाह देते हैं।

Pharmacist बनने के लिए कौन सा course करें?

Pharmacist बनने के लिए pharmacy की degree जरुरी है। आमतौर पर भारत में B Pharma करने के बाद license प्राप्त कर आप pharmacist बन सकते हैं। वहीं america और canada में Pharma D course करना जरूरी है।

Pharmacy के लिए world’s best universities कौन सी है?

Pharmacy के लिए world’s best universities–
1. University of Oxford
2. Monash University 
3. Harvard University
4. University of Cambridge
5. University of Nottingham
6. University of North Carolina

मैं India में pharmacy courses कहां से कर सकता हूं?

Pharmacy के लिए India की top universities–
1. Jamia Hamdard University (Delhi)
2. Bundelkhand University (Jhansi, Uttar Pradesh)
3. Delhi Institute of Pharmaceutical Sciences & Research (Delhi)
4. Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University (Uttar Pradesh)
5. Birla Institute of Technology (Mesra, Ranchi)

B Pharma कितने वर्ष का course है?

B Pharma 3–4 वर्ष का course है।

M Pharma में किन fields के अंतर्गत specialization कर सकते हैं?

M pharmacy के अंतर्गत कुछ popular specialization fields–
1. Pharmacy Practice
2. Pharmacognosy
3. Pharmacology
4. Pharmaceutical Biotechnology
5. Pharmaceutics
6. Drug Design and Development
7. Regulatory Affairs
8. Pharmaceutical Analysis

हम आशा करते हैं कि pharmacist kaise bane से related आपका हर doubt clear हो चुका होगा। यदि आप pharmacy courses विदेश में करना चाहते हैं तो आज ही 1800572000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के experts के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए और एक proper guidance पाइए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert

You May Also Like