MRF Full Form in Hindi: जानें एमआरएफ की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
MRF Full Form in Hindi

MRF की फुल फॉर्म ‘मद्रास रबर फैक्ट्री’ (Madras Rubber Factory) है। बता दें कि एमआरएफ भारतीय मल्टीनेशनल टायर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है और यह भारत की सबसे बड़ी टायर निर्माता कंपनी है। वहीं एमआरएफ विश्व में टायर बनाने वाली 20 बड़ी कंपनियों में से एक हैं। एमआरएफ कंपनी के संस्थापक ‘के. एम मैमन मापिल्लई’ (K.M. Mammen Mappillai) हैं जिन्होंने वर्ष 1946 में तिरुवोट्टियूर, मद्रास से इस कंपनी की शुरुआत की थी। क्या आप जानते हैं कि वर्तमान में एमआरएफ भारत का पहला ऐसा स्‍टॉक है, जिसकी कीमत एक लाख रुपये से अधिक है। MRF Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।   

MRF Full Form in Hindi‘मद्रास रबर फैक्ट्री’ (Madras Rubber Factory)

एमआरएफ के बारे में 

बहुत कम लोग यह जानते हैं कि भारत की सबसे बड़ी टायर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ‘एमआरएफ’ की शुरुआत सबसे पहले गुब्‍बारे बनाने से हुई थी। कंपनी के संस्थापक ‘के. एम मैमन मापिल्लई’ ने वर्ष 1946 में तिरुवोट्टियूर, मद्रास से इस कारोबार की शुरुआत की थी जिसके बाद ‘मद्रास रबड़ फैक्‍टरी’ की नींव पड़ी। उन्होंने सबसे पहले बच्चो के लिए गुब्बारे बनाए और बाद में टायर, धागे, ट्यूब, कन्वेयर बेल्ट, पेंट, स्पोर्ट्स गुड्स और खिलौने सहित रबड़ के कई अन्‍य उत्पादों का निर्माण किया। 

वर्ष 1961 में ‘के. एम मैमन मापिल्लई’ ने रबड़ और टायर बनाने के लिए एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी स्थापित की। बता दें कि वर्ष 1963 में भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री ‘पंडित जवाहरलाल नेहरू ने तिरुवोट्टियूर फैक्ट्री का उद्घाटन किया था। वहीं एमआरएफ ने अपना ओवरसीज ऑफिस बैरुत में खोला था।  क्या आप जानते हैं कि एमआरएफ भारत की पहली टायर कंपनी है जिसने वर्ष 1967 में अमरीका को टायर निर्यात किया था। 

एमआरएफ की स्‍ट्रॉन्‍ग ब्रांड इमेज बनाने में क्रिकेट का भी अहम योगदान था क्योंकि ‘सचिन तेंदुलकर’, ‘ब्रायर लारा’, ‘गौतम गंभीर’, ‘रोहित शर्मा’, ‘शिखर धवन’ और ‘विराट कोहली जैसे दिग्गज क्रिकेटर एमआरएफ के ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। वर्ष 1992 में कंपनी के संस्थापक ‘के. एम मैमन मापिल्लई’ को उद्योग जगत में अपना विशेष योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा ‘पद्म श्री’ (Padma Shri) पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।  

संबंधित लेख 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GIS फुल फॉर्म ASI फुल फॉर्म 

आशा है कि आपको MRF Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*