MES Full Form : एमईएस की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
MES Full Form in Hindi

MES की फुलफॉर्म मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेस होती है। मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेस  (MES) भारतीय सेना का एक अहम विभाग है, जो कि भारतीय सेना को इंजीनियरिंग और विनिर्माण सहायता प्रदान करता है। इसके दायित्व के तहत डिज़ाइन, कंस्ट्रक्शन और बिल्डिंग एवं रोड्स आदि का निर्माण तथा पावर सप्लाई सिस्टम आदि शामिल हैं। MES Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ेंI 

MES Full Form in Hindi – एमईएस की फुल फॉर्म 

MES Full Form in Hindiएमईएस (Military Engineering Services)

एमईएस का विवरण 

एमईएस का विवरण इस प्रकार है : 

  • संगठन: एमईएस एक इंटर सर्विस संगठन है जिसमें सैन्य और नागरिक दोनों घटक शामिल हैं। इसमें सैन्य और नागरिक पृष्ठभूमि के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं।
  • आकार और विरासत: एमईएस भारत की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी रक्षा  संरचना-विकास एजेंसियों में से एक है। इसका इतिहास समृद्ध है और इसने विभिन्न रक्षा-संबंधित परियोजनाओं के निर्माण और रखरखाव में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
  • इंजीनियरिंग और निर्माण: एमईएस भारतीय सशस्त्र बलों, जिसमें सेना, नौसेना, वायु सेना, आयुध निर्माणी बोर्ड और डीआरडीओ शामिल हैं, के लिए इंजीनियरिंग और निर्माण परियोजनाओं में विशेषज्ञता रखता है। यह अस्पताल, हवाई क्षेत्र, इमारतें, सड़कें, कार्यशालाएँ, हैंगर, सीवेज उपचार संयंत्र और बहुत कुछ जैसी कई तरह की परियोजनाएँ करता है।
  • जटिल परियोजनाओं में भागीदारी: एमईएस जटिल और विविध परियोजनाओं में शामिल है, जिसमें हवाई अड्डे के टर्मिनल, डॉकयार्ड, सौर संयंत्र, घाट और अन्य समुद्री संरचनाएं शामिल हैं। यह महत्वपूर्ण रक्षा बुनियादी ढांचे के विकास और रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • राष्ट्रीय युद्ध स्मारक: एमईएस को भारतीय राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के निर्माण का कार्य सौंपा गया है, जो स्मारक परियोजनाओं में इसके महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करता है।
  • कार्मिक: एमईएस कार्मिकों में भारतीय सेना इंजीनियर्स कोर के अधिकारी शामिल हैं, साथ ही नागरिक घटक जैसे भारतीय रक्षा सेवा इंजीनियर्स (आईडीएसई), भारतीय रक्षा अनुबंध प्रबंधन सेवा (आईडीसीएमएस), और विभिन्न भर्ती प्रक्रियाओं के माध्यम से चुने गए जूनियर इंजीनियर्स (जेई) भी शामिल हैं।

एमईएस एग्जाम पैटर्न 

एमईएस एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है : 

  • ईएमएस के लिए पैटर्न में एक लिखित परीक्षण शामिल होता है, जिसके बाद एक व्यावहारिक या व्यापारिक परीक्षण होता है। एमईएस लिखित परीक्षा की अवधि 120 मिनट है, जिससे परीक्षण को पूरा करने में दो घंटे का समय लगता है।
  • परीक्षण में वस्तु प्रकार के प्रश्न होते हैं, जिनमें शामिल हैं दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर अंकित होता है। परीक्षा में प्रत्येक विषय के लिए 25 प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।

                                                       सबंधित आर्टिकल्स : 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNRGTS फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Psveep full form in hindi फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मsveep full form in hindi फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GJCB फुल फॉर्म AJCB फुल फॉर्म 

उम्मीद है, MES Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*