Uttar Pradesh ke Jile : उत्तर प्रदेश के जिले कितने हैं और कौन सा है सबसे बड़ा जिला?

1 minute read
उत्तर प्रदेश के जिले

भारत का सबसे अधिक आबादी वाला और चौथा सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। यह राज्य देश के उत्तर-मध्य भाग में है। इस राज्य में सबसे अधिक विधानसभा सीटें हैं। उत्तर प्रदेश का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में उत्तर प्रदेश से जुड़े करंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम उत्तर प्रदेश के जिले जानेंगे।

उत्तर प्रदेश के जिले

उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले हैं। उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है, जिसका कुल क्षेत्रफल 240,928 वर्ग किलोमीटर है। इसका गठन 24 जनवरी 1950 को हुआ था। जनसंख्या की दृष्टि से यह भारत का सबसे बड़ा राज्य है और सन 2000 में इस राज्य से अलग होकर ही उत्तराखंड अलग राज्य बना था। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का नेतृत्व एक जिला मजिस्ट्रेट या कलेक्टर करते हैं।

उत्तर प्रदेश के 10 बड़े जिले

उत्तर प्रदेश के जिले 75 हैं और इनमें बड़े और छोटे जिले शामिल हैं। क्षेत्रफल और वहां की प्रसिद्ध चीजों के आधार पर उत्तर प्रदेश के 10 बड़े जिलों के बारे में यहां बताया जा रहा हैः

  1. लखीमपुर खीरी- लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े जिलों में से एक और भारत का चीनी का कटोरा के रूप में जाना जाता है। यह जिला यूपी की सबसे बड़ी सिख आबादी वाला माना जाता है। यहां सबसे ज्यादा प्रसिद्ध दुधवा नेशनल पार्क है।
  2. गोरखपुर- गोरखपुर अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए जाना जाता है, और गोरखनाथ मंदिर सहित कई प्राचीन मंदिरों और स्मारकों का घर है। यह जिला अपने शैक्षणिक संस्थानों के लिए भी जाना जाता है और यह दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय और बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज सहित कई यूनिवर्सिटी हैं।
  3. आगरा- आगरा अपने चमड़े के सामान, कपड़ा और हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है। आगरा दुनिया के सात अजूबों में से एक और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल ताज महल के लिए प्रसिद्ध है।
  4. प्रयागराज- प्रयागराज शहर तीन नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर स्थित है। यह अपनी पारंपरिक कला और शिल्प के लिए जाना जाता है। प्रयागराज का पहले नाम इलाहाबाद था।
  5. गाजियाबाद- गाजियाबाद अपनी रणनीतिक स्थिति के लिए जाना जाता है और एक प्रमुख परिवहन केंद्र है, जो दिल्ली को कई अन्य शहरों और राज्यों से जोड़ता है। यह जिला अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए भी जाना जाता है और यहां कई प्राचीन मंदिर हैं।
  6. लखनऊ- लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है और यह बड़े शहरों में से एक है। लखनऊ प्रसिद्ध भोजन, प्रसिद्ध इमारतों और कई बड़े शिक्षा के केंद्रों के रूप में जाना जाता है।
  7. कानपुर- कानपुर एक प्रमुख औद्योगिक शहर है और इसे पूर्व का मैनचेस्टर कहा जाता है। यह देश के प्रमुख इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट हैं। शहर में कई ऐतिहासिक स्थल भी हैं।
  8. वाराणसी- यह भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है, जहां हर साल लाखों हिंदू तीर्थयात्री पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाने और धार्मिक अनुष्ठान करने आते हैं। यहां एक महत्वपूर्ण हथकरघा उद्योग है, जिसमें बनारसी रेशम साड़ियां विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं और दुनिया भर में मांग की जाती हैं।
  9. मुरादाबाद- मुरादाबाद उत्तर प्रदेश के बड़े जिलों में गिना जाता है। मुरादाबाद अपने पीतल उद्योग के लिए जाना जाता है, जो दुनिया के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है। 
  10. सीतापुर- यह एक महत्वपूर्ण कृषि जिला है जो गेहूं, धान, गन्ना और आम के उत्पादन के लिए जाना जाता है। यह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के नजदीक स्थित है।
उत्तर प्रदेश के जिले

उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के नाम

उत्तर प्रदेश के जिले यहां बताए जा रहे हैंः

नंबरजिलामुख्यालय
1अमरोहाअमरोहा
2औरैयाऔरैया
3आजमगढ़आजमगढ़
4बागपतबागपत
5बहराइचबहराइच
6आगराआगरा
7अलीगढ़अलीगढ़
8प्रयागराजप्रयागराज
9अंबेडकरनगरअकबरपुर
10अमेठीगौरीगंज
11बलियाबलिया
12बलरामपुरबलरामपुर
13बांदाबांदा
14बाराबंकीबाराबंकी
15सीतापुरसीतापुर
16सोनभद्र
17सुल्तानपुरसुल्तानपुर
18उन्नावउन्नाव
19वाराणसीवाराणसी
20बरेलीबरेली
21चित्रकूटचित्रकूट
22देवरियादेवरिया
23एटाएटा
24इटावाइटावा
25फैजाबादफैजाबाद
26फर्रुखाबादफतेहगढ़
27फतेहपुरफतेहपुर
28फिरोजाबादफिरोजाबाद
29गौतमबुद्धनगरनोएडा
30गाजियाबादगाजियाबाद
31गाजीपुरगाजीपुर
32गोंडागोंडा
33गोरखपुरगोरखपुर
34हमीरपुरहमीरपुर
35हरदोईहरदोई
36हाथरसहाथरस
37जालौनउरई
38जौनपुरजौनपुर
39झांसीझांसी
40ज्योतिबा फुले नगरअमरोहा
41कन्नौजकन्नौज
42कानपुर देहातअकबरपुर
43कानपुर नगरकानपुर
44कांशीराम नगरकासगंज
45कौशांबीमंझनपुर
46लखीमपुर खीरीलखीमपुर
47कुशीनगरपडरौना
48ललितपुरललितपुर
49लखनऊलखनऊ
50मिर्जापुरमिर्जापुर
51मऊमऊनाथ भंजन
52मेरठमेरठ
53महाराजगंजमहाराजगंज
54महोबामहोबा
55प्रतापगढ़प्रतापगढ़
56मैनपुरीमैनपुरी
57मथुरामथुरा
58मुरादाबादमुरादाबाद
59मुजफ्फरनगरमुजफ्फरनगर
60हापुड़हापुड़
61पीलीभीतपीलीभीत
62रायबरेलीरायबरेली
63रामपुररामपुर
64सहारनपुरसहारनपुर
65संतकबीरनगरखलीलाबाद
66संत रविदास नगरज्ञानपुर
68शामलीशामली
69श्रावस्तीभिनगा
70सिद्धार्थनगरनवगढ़
71बस्तीबस्ती
72बिजनौरबिजनौर
73शाहजहांपुरशाहजहांपुर
74बुलंदशहरबुलंदशहर
75चंदौलीचंदौली

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

लखीमपुर खीरी नेपाल की सीमा पर भारत के उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। इसकी प्रशासनिक राजधानी लखीमपुर शहर है। लखीमपुर खीरी जिला लखनऊ मंडल का एक हिस्सा है, जिसका कुल क्षेत्रफल 7,680 वर्ग किलोमीटर (2,970 वर्ग मील) है। 

पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिले कौन से हैं? 

पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में यूपी के कई बड़े जिलों का नाम शामिल है। इनमें गोरखपुर, आंबेडकर नगर, गोंडा, देवरिया, गाजीपुर, कुशीनगर, वाराणसी, जौनपुर, भदोही, मिर्जापुर, प्रयागराज, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, मऊ, महाराजगंज, बलिया, सोनभद्र, बस्ती, संत कबीर नगर हैं।

उत्तर प्रदेश के जिले

यूपी के 18 मंडल कौन से हैं?

उत्तर प्रदेश में 18 मंडल हैं। मंडलों में बरेली, लखनऊ और मुरादाबाद का नाम सबसे ऊपर रहता है। इसके अलावा मीरजापुर मंडल, मेरठ मंडल, अलीगढ़ मंडल, आगरा मंडल, वाराणसी मंडल, सहारनपुर मंडल, चित्रकूट मंडल, आजमगढ़ मंडल, इलाहाबाद मंडल, फैजाबाद मंडल, बस्ती मंडल, गोरखपुर मंडल, कानपुर मंडल, झांसी मंडल, देवीपाटन मंडल हैं।

संबंधित ब्लाॅग्स

Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?Uttar Pradesh ki Nadiyan : उत्तर प्रदेश की नदियां कौन-कौन सी हैं?
Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?History of UP in Hindi : जानें उत्तर प्रदेश का इतिहास और किस दृष्टिकोण से यह बना भारत का सबसे बड़ा राज्य

FAQs

उत्तर प्रदेश 2023 में कितने जिले हैं?

उत्तर प्रदेश में लगभग 75 जिले हैं।

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन?

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला भदोही है।

यूपी की राजधानी कौन सा जिला है?

लखनऊ जिला, यूपी की राजधानी है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको उत्तर प्रदेश के जिले के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अपनी परीक्षाओं की तैयारी और बेहतर करने और उत्तर प्रदेश जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*