गणतंत्र दिवस की परेड कहाँ से शुरू होती है?

1 minute read
गणतंत्र दिवस की परेड कहाँ से शुरू होती है

भारत में गणतंत्र दिवस प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के लागू होने के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस भारत में पहली बारी 26 जनवरी 1950 को मनाया गया था। गणतंत्र दिवस की परेड 5 किलोमीटर से ऊपर की होती है। क्या आपको पता है कि रिपब्लिक डे की परेड किधर से शुरू होती है? चलिए, इस ब्लॉग में आपको विस्तार से बताते हैं कि गणतंत्र दिवस की परेड कहाँ से शुरू होती है?

जानिए गणतंत्र दिवस की परेड कहाँ से शुरू होती है?

गणतंत्र दिवस की परेड कर्त्तव्य पथ से शुरू होती है। कर्त्तव्य पथ को राष्ट्रपति भवन भी कहा जाता है। यह परेड कर्त्तव्य पथ से शुरू होकर इंडिया गेट के बाद लाल किले पर जाकर समाप्त होती है।

गणतंत्र दिवस का संक्षिप्त इतिहास

भारत को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश हुकूमत से आज़ादी मिलने के बाद से हर वर्ग को समान अधिकार मिलें, इस बात का ध्यान रखते हुए भारतीय नेतृत्व ने भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने का निर्णय लिया। इस निर्णय के बाद एक संविधान सभा का गठन किया गया, जिसने अपने कड़े संघर्ष के बाद 26 नवंबर 1949 को संविधान को अपनाया। 26 जनवरी 1950 को देश भर में भारतीय संविधान को लागू किया गया, जिसके बाद इसी दिन को भारत के गणतंत्र दिवस के रूप में घोषित किया गया। तब से हर वर्ष इस दिन पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

FAQs

गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है?

गणतंत्र दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है।

गणतंत्र दिवस किस के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है?

गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के लागू होने के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है।

किधर से शुरू होती है रिपब्लिक डे परेड?

गणतंत्र दिवस की परेड कर्त्तव्य पथ से शुरू होती है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको गणतंत्र दिवस की परेड कहाँ से शुरू होती है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*