26 जनवरी 1950 को पहला गणतंत्र दिवस समारोह कहां आयोजित किया गया था?

1 minute read
26 जनवरी 1950 को पहला गणतंत्र दिवस समरोह कहां आयोजित किया गया था

भारत में इस साल 26 जनवरी को भारत 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा और यह दिन पूरे देश में देशभक्ति के जोश के साथ मनाया जाता है। इस दिन को यादगार बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करते हैं और ध्वजारोहण समारोह आयोजित करते हैं। स्टूडेंट्स को पहले गणतंत्र दिवस के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इससे जुड़े सवाल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम 26 जनवरी 1950 को पहला गणतंत्र दिवस समारोह कहां आयोजित किया गया था ? जानेंगे।

26 जनवरी 1950 को पहला गणतंत्र दिवस समारोह

भारत में गणतंत्र दिवस का समारोह काफी महत्वपूर्ण माना जाता है और 26 जनवरी 1950 को भारत के पहले गणतंत्र दिवस की परेड उस समय के राजपथ पर नहीं बल्कि इरविन स्टेडियम ( (जिसे नेशनल स्टेडियम के नाम से जाना जाता है) हुई थी। आपको बता दें कि अब इस स्टेडियम का नाम मेजर ध्यानचंद हो चुका है।

गणतंत्र दिवस पर क्या होता है? 

गणतंत्र दिवस यानि 26 जनवरी के दिन समारोह पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारतीय राष्ट्र ध्वज को फहराया जाता हैं और इसके बाद सभी लोग सामूहिक रूप से खड़े होकर राष्ट्रगान गाते हैं। इसके बाद राष्ट्रीय ध्वज यानि तिरंगा को सलामी दी जाती है। ध्वजारोहण के बाद परेड और रैलियां या झांकियां निकाली जाती हैं। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम और सार्वजनिक समारोह होते हैं।

FAQs

पहला गणतंत्र दिवस कब और कहां मनाया गया था?

पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की उपस्थिति में नई दिल्ली में मनाया गया था।

भारत में गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस का जश्न उद्घाटन समारोह और दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू होता है, उसके बाद ध्वजारोहण और सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती हैं।

गणतंत्र दिवस मनाने का कारण क्या है?

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को लागू हुए भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

उम्मीद है अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो कि 26 जनवरी 1950 को पहला गणतंत्र दिवस समरोह कहां आयोजित किया गया था ? का जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*