26 जनवरी को झंडा कितने बजे फहराया जाता है, जानें यहां

1 minute read
26 जनवरी को झंडा कितने बजे फहराया जाता है

भारत में गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। इस साल भारत 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा और यह दिन पूरे देश में देशभक्ति के जोश के साथ मनाया जाता है। इस दिन को यादगार बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करते हैं और ध्वजारोहण समारोह आयोजित करते हैं। स्टूडेंट्स को इस दिन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इससे जुड़े सवाल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम 26 जनवरी को झंडा कितने बजे फहराया जाता है? (26 January Ko Jhanda Kitne Baje Fahraya Jata Hai) जानेंगे।

26 जनवरी को झंडा कितने बजे फहराया जाता है?

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस वाले दिन ध्वजारोहण समारोह सुबह 8 बजे से 9.45 बजे तक शुरू होता है। इसके बाद 9:30 बजे और 10 बजे के बीच परेड शुरू होती है। वहीं अलग-अलग राज्यों की झांकियां भी निकाली जाती हैं। 

26 january ko jhanda kitne baje fahraya jata hai

यह भी पढ़ें : 26 जनवरी को झंडा कौन फहराता है?

26 जनवरी के बारे में

26 January Ko Jhanda Kitne Baje Fahraya Jata Hai जानने के साथ ही 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस के बारे में जानना जरूरी है, इसलिए आपको बता दें कि भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था और इस दिन भारत को एक स्वतंत्र गणराज्य के रूप में घोषित किया गया। 26 जनवरी की तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि इसी दिन 1930 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने औपनिवेशिक शासन से भारत की आजादी की घोषणा की थी। 

FAQs

गणतंत्र दिवस मनाने का कारण क्या है?

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को लागू हुए भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

भारत में गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस का जश्न उद्घाटन समारोह और दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू होता है, उसके बाद ध्वजारोहण और सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती हैं।

पहला गणतंत्र दिवस कब और कहाँ मनाया गया था?

पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की उपस्थिति में नई दिल्ली में मनाया गया था।

उम्मीद है अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो कि 26 जनवरी को झंडा कितने बजे फहराया जाता है? (26 January Ko Jhanda Kitne Baje Fahraya Jata Hai) का जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*