इस साल कौन सा गणतंत्र दिवस है, जानें यहां

1 minute read
इस साल कौन सा गणतंत्र दिवस है

भारत गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। यह भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है लेकिन स्कूलों, काॅलेजों या अन्य संस्थाओं में इस दिन को यादगार बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करते हैं और ध्वजारोहण समारोह होता है। गणतंत्र दिवस से जुड़े सवाल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम इस साल कौन सा गणतंत्र दिवस है (Is Sal Kaun Sa Gantantra Diwas Hai) के बारे में जानेंगे। 

इस साल कौन सा गणतंत्र दिवस है?

भारत में इस साल यानि 2024 में 26 जनवरी को भारत 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा और यह दिन पूरे देश में देशभक्ति के जोश के साथ मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को लागू हुए भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

बता दें कि गणतंत्र दिवस का जश्न उद्घाटन समारोह और दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू होता है, उसके बाद ध्वजारोहण और सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती हैं। पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की उपस्थिति में नई दिल्ली में मनाया गया था।

गणतंत्र दिवस पर क्या होता है? 

गणतंत्र दिवस यानि 26 जनवरी के दिन समारोह पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारतीय राष्ट्र ध्वज को फहराया जाता हैं और इसके बाद सभी लोग सामूहिक रूप से खड़े होकर राष्ट्रगान गाते हैं। इसके बाद राष्ट्रीय ध्वज यानि तिरंगा को सलामी दी जाती है। ध्वजारोहण के बाद परेड और रैलियां या झांकियां निकाली जाती हैं। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम और सार्वजनिक समारोह होते हैं।

FAQs

भारत में गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस का जश्न उद्घाटन समारोह और दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू होता है, उसके बाद ध्वजारोहण और सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती हैं।

पहला गणतंत्र दिवस कब और कहां मनाया गया था?

पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की उपस्थिति में नई दिल्ली में मनाया गया था।

गणतंत्र दिवस मनाने का कारण क्या है?

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को लागू हुए भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।


उम्मीद है अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो कि इस साल कौन सा गणतंत्र दिवस है (Is Sal Kaun Sa Gantantra Diwas Hai) का जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*